हरियाणा के फतेहाबाद में बस में विस्फोट, 15 लोग घायल

पब्लिक व्यू ब्युरो 6/7/2016 10:51:03 PM
img

स्टिंग ऑपरेशन की शुरुआती जांच के संबंध में केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत से मंगलवार को दूसरी बार पूछताछ करेगी। सीबीआई दोबारा इसलिए पूछताछ कर रही है क्योंकि कुछ मुद्दों पर रावत का जवाब संतोषजनक नहीं था।सीबीआई सूत्रों के अनुसार, पहले दौर की पूछताछ में हरीश रावत कई मुद्दों पर पूर्ण और विस्तृत जानकारियां नहीं दे पाए जिसके लिए उन्हें दोबारा मंगलवार को बुलाया गया है। रावत ने कहा कि पहले दौर की पूछताछ के दौरान उन्होंने सीबीआई के साथ पूरा सहयोग किया। हालांकि अभी यह सामने नहीं आया है कि रावत ने किन खास बिंदुओं पर पूरी जानकारी नहीं दी। रावत ने जांच दल द्वारा पूछे गए सवालों का खुलासा करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि मुझे कोई सबूत पेश करने की जरूरत नहीं है। रावत ने कहा कि उन्होंने विधायकों की कोई खरीद फरोख्त नहीं की और ना ही किसी को कोई पैसे दिए। उन्होंने कभी नहीं कहा कि उन्हें विधायक चाहिए। 29 अप्रैल को आए कथित स्टिंग ऑपरेशन के सिलसिले में एजेंसी ने शुरुआती जांच दर्ज की थी, जिसमें कथित रूप से रावत को उत्तराखंड विधानसभा में शक्ति परीक्षण के दौरान अपने समर्थन के लिए बागी कांग्रेस विधायकों को रिश्वत की पेशकश करते दिखाया गया था। राज्य सरकार (राष्ट्रपति शासन के दौरान) से मिले अनुरोध और उसके बाद बीजेपी नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की अधिसूचना के आधार पर शुरुआती जांच दर्ज की गई थी।

दो वर्ष तक के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के लिये विशेष टीकाकण अभियान सात से

पब्लिक व्यू ब्युरो 5/4/2016 10:39:15 PM
img

मुख्य विकास अधिकारी अटल कुमार राय की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टास्कफोर्स की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में मिशन इन्द्रधनुष के दूसरे चक्र के अन्तर्गत 7 से 13 मई तक चलने वाले विशेष टीकाकरण अभियान को सफल बनाने हेतु तैयारियों के संबन्ध में विचार-विमर्श किया गया। इसके अन्तर्गत 0-2 वर्ष तक के बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कराये जाने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि यह अभियान पिछले अभियान से और अच्छा होना चाहिये। उन्होने सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों तथा इस कार्यक्रम में लगे अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कहा है कि अभियान की समाप्ति के उपरान्त इसकी समीक्षा की जायेगी। समीक्षा में जिस चिकित्साधिकारी का कार्य खराब पाया जायेगा, उसके विरूद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि इसी के साथ-साथ पोषण मिशन के तहत सभी बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण करते हुये गम्भीर रूप से बीमार बच्चों एवं अति कुपोषित बच्चों केा एनआरसी में भेजने की कार्यवाही भी जारी रखे। इस अभियान के अन्तर्गत बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं का सम्पूर्ण टीकाकरण कराया जायेगा। बैठक में प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी ने मिशन इन्द्रधनुष की तैयारियों के संबन्ध में बनायी गयी कार्य योजना के विवरण केा बिन्दुवार प्रस्तुत किया। बैठक में डा.आशुतोष सहित सभी एमओआईसी के साथ-साथ अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

शहर में चोरों का आतंक, चार दुकानों पर बोला धावा

पब्लिक व्यू ब्युरो 5/1/2016 10:59:31 PM
img

रात्रि मे ंचोरों ने शहर की चार दुकानों पर धावा बोलकर लाखों रूपये के माल की चोरी कर ली। कृष्णानगर स्थित एलजी शाॅपी के शोरूम में बीती रात छत काटकर चोर लाखों रूपये मूल्य के इलैक्ट्राॅनिक सामान चोरी कर ले गये। चोरी की इस घटना से व्यापारियों में रोष है। शोरूम से कुछ दूरी पर ही कृष्णानगर पुलिस चैकी है। ऐसे स्थल पर चोरी से आमजन पुलिस भूमिका पर सवाल खड़े कर रहा है। मिली जानकारी के अनुसार कृष्णानगर पुलिस चैकी के पास मुकेश सिंघल की एलजी शाॅपी के नाम से दुकान है। इसमें एलईडी, डीवीडी, होम थिएटर व अन्य इलैक्ट्राॅनिक सामानों की बिक्री होती है। कल वे अपनी दुकान को बंद कर घर गये थे। आज पता चला कि पीछे से छत काटकर चोरों ने दुकान में प्रवेश किया और लाखों रूपये मूल्य के एलईडी, होम थिएटर और डीवीडी प्लेयर व दुकान में मौजूद कुछ नगदी और अन्य सामान चुराकर ले गये। दुकान स्वामी ने बताया कि उनके शोरूम में लगे सीसीटीवी कैमरे तो लगे हैं लेकिन घटना की रिकाॅर्डिंग उनमें नहीं हो पायी। कुछ टाॅर्च की रोशनी जरूर सामने आयी है जिससे पता लगता है कि रात्रि के करीब एक-डेढ बजे के करीब चोरों ने शोरूम में प्रवेश किया। चोरी की घटना के बाद एसपी सिटी मुकुल द्विवेदी, इलाका पुलिस और कांग्रेस के प्रदेश महासचिव मलिक अरोड़ा घटनास्थल पर पंहुचे और चोरी की घटना का खुलासा करने का आग्रह पुलिस अधिकारियों से किया। चोरी गये माल की कीमत 8 से 10 लाख रूपये बतायी गयी है। वहीं भरतपुर क्षेत्र में अनिल कुमार और बुलाखीदास की गोपालदास बुलाखीदास के नाम से मार्बल, टाइल्स की दो दुकानें हैं। बताते हैं कल रात्रि दुकानें बंद कर दोनो व्यापारी गये थे जिसके बाद देर रात्रि चोरों ने दोनों दुकानों पर धावा बोल दिया। बताते हैं कि चोर दुकान में रखे सामान को तो नहीं ले गये लेकिन दोनों दुकानों के गल्ले से नगदी चुराकर ले गये। अनिल कुमार की दुकान से चोरों ने 51 हजार रूपये की नगदी और बुलाखीदास की दुकान से 1 लाख 10 हजार रूपये नगदी चोरी कर ली और फरार हो गये। घटना की सूचना मिलने पर दोनों दुकानदार दुकान पंहुचे तब घटना की जानकारी हो सकी। एक अन्य घटना मे शहर के जनरलगंज क्षेत्र स्थित गली भगत सिंह में मुकेश सैनी की मोबाइल की दुकान है। कल रात्रि अज्ञात चोरों ने शटर तोड़कर हजारों रूपये कीमत के मोबाइल और करीब पांच-छह हजार रूपये की नगदी पर हाथ साफ कर दिया।

ताज का दीदार नहीं करने से ओबामा निराश

पब्लिक व्यू ब्युरो 4/29/2016 11:14:09 PM
img

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा सात अजूबों में एक ताजमहल का दीदार न कर पाने काफी निराश थे। यह बात व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने संवाददाताओं से कही। उन्होंने कहा कि पिछले साल अपनी भारत यात्रा के दौरान ताज महल की यात्रा का मौका नहीं मिल पाने के कारण राष्ट्रपति ओबामा काफी निराश थे।गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर ओबामा पिछले साल जनवरी में नई दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लेने भारत यात्रा पर गए थे। ओबामा और अमेरिका की प्रथम महिला मिशेल ओबामा की आगरा की यात्रा तय थी लेकिन अमेरिका के राष्ट्रपति ने सऊदी अरब के शाह अब्दुल्ला के निधन हो जाने के कारण अपनी भारत यात्रा में कटौती करके शाही परिवार के प्रति अपनी संवेदना जताने के लिए वहां जाने का फैसला किया।व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव ने संकेत दिए कि २० जनवरी को ओबामा का राष्ट्रपति के रूप में कार्यकाल खत्म होने से पहले उनकी ताज महल देखने की इच्छा पूरी नहीं हो पाएगी। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि राष्ट्रपति ओबामा की इच्छा है कि उन्हें कार्यकाल खत्म होने से पहले ताज महल की यात्रा का मौका मिल पाता। हालांकि, मैं इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं हूं कि यह संभव हो पाएगा।

मोदी को मिला अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करने का आमंत्रण

पब्लिक व्यू ब्युरो 4/29/2016 11:11:45 PM
img

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिकी कांग्रेस की एक संयुक्त बैठक को संबोधित करने का आमंत्रण मिला है। विदित हो कि पीएम मोदी 8 जून को अमेरिका की यात्रा आ रहे हैं। इसी दौरान यहां की कांग्रेस की एक संयुक्त बैठक को संबोधित करने का न्योता दिया है।यह जानकारी हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के स्पीकर पॉल रियान ने दी। रियान ने अपने साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अमेरिका और भारत की दोस्ती दुनिया के एक महत्वपूर्ण क्षेत्र में स्थिरता का स्तंभ है। उन्होंने कहा कि यह संबोधन दुनिया के सर्वाधिक जनसंख्या वाले लोकतंत्र के निर्वाचित नेता की तरफ से यह सुनने का विशेष अवसर होगा।

पानी की मांग को लेकर पार्षद ने जलकल कार्यालय पर किया अनशन

पब्लिक व्यू ब्युरो 4/27/2016 11:29:02 PM
img

क्षेत्र में बढ़ती पानी की समस्या को लेकर पार्षद ने पहले तो कार्यकारिणी से इस्तीफा दिया और बुधवार को जलकल विभाग में अपने समर्थकों के साथ विरोध प्रदर्शन किया। पार्षद ने क्षेत्र में बहते सीवर के पानी को बंद कराने व टंकी की खराब पड़ी मोटरों को जल्द सही कराए जाने की मांग किया। इसके साथ ही उन्होने आंदोलन की भी चेतावनी दी।भारतीय जनता पार्टी के वार्ड 65 के पार्षद महेन्द्र नाथ शुक्ला (दद्दा) ने क्षेत्र की पानी किल्लत को देखते हुए बीते दिनों नगर निगम में मुद्दा उठाया था। लेकिन कोई समाधान न होता देख आहत होकर पार्षद ने कार्यकारिणी से इस्तीफा दे दिया। हालांकि महापौर जगतवीर सिंह द्रौण ने उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है। बुधवार को भी कार्यकारिणी की बैठक से पार्षद ने दूरियां बना रखी और अपने दर्जनों समर्थकों के साथ जलकल विभाग में धरना प्रदर्शन किया। पार्षद ने बताया कि जरीब चैकी से सीसामऊ तक सीवर लाइन चोक है जिससे इलाके में गंदा पानी सड़कों में भर रहा है और लोग बीमार हो रहे है। पार्षद ने बताया कि क्षेत्र के ज्यादातर हैंडपंप खराब पड़े हुए है और पानी की टंकी में लगी पांच मोटरों में तीन खराब पड़ी हुई है। जिससे लोगों को पर्याप्त पीने के लिए पानी नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि अगर एक सप्ताह के अंदर पानी व सीवर की समस्या का निस्तारण नहीं किया गया तो मजबूर होकर क्षेत्रीय लोग आंदोलन करेगे। हालांकि जलकल विभाग के जीएम जवाहर राम ने आश्वासन दिया है कि जल्द ही समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। इस अवसर पर रंजीत सिंह भदौरिया, छोटेभाई, प्रकाश पाण्डेय, आशीष विद्यार्थी, उमेश श्रीवास्तव, अंकुर अग्रवाल, विनीत सिंह, दिनेश सिंह चंदेल, पप्पू सोनकर आदि मौजूद रहें।

बनारस में सपा की सीट बढ़ाओ तब बधाई स्वीकार करूंगा:अखिलेश यादव

पब्लिक व्यू ब्युरो 4/26/2016 10:56:08 PM
img

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ऊपर सूबे के मुखिया अखिलेश यादव ने मंगलवार को जमकर सियासी मिसाइल दागी। साथ ही अपने पार्टी के कार्यकर्ताओं को भी नसीहत दी कि बनारस में सपा की सीट बढ़ाओ तब बधाई स्वीकार करूंगा।प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में अपने पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद तुफानी सरोज के बेटी की शादी में निर्धारित समय से विलम्ब से आये मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने चुटकी लेते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले और बाद में गंगा के उद्धार की कसमें खाने वाले अब कहां हैं। प्रदेश सरकार तो सभी छोटी-बड़ी नदियों की साफ-सफाई करा रही है। मीडिया से बातचीत में तंज कसा कि अगर उनसे गंगा की सफाई नहीं हो पा रही तो प्रदेश सरकार को बजट दें, हम गंगा को भी स्वच्छ और निर्मल बना देंगे। मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार की उपलब्धि को भी बताया। फूलपुर थाना क्षेत्र के पिंडरा कठेरवा गांव में पूर्व सांसद तुफानी सरोज के घर पहुंचे मुख्यमंत्री ने वहां उपस्थित लोगों का अभिवादन कर वधु को आर्शिवाद भी दिया।इसके पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव राजकीय विमान से बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचे। यहां पर प्रशासनिक अफसर कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण,आईजी,डीआईजी, जिलाधिकारी राजमणि यादव,एसएसपी आकाश कुलहरि सहित सपा के वरिष्ठ नेताओं ने उनका गर्मजोशी से बुके देकर स्वागत किया। इस दौरान एयरपोर्ट पर उन्होंने पार्टी के नेताओं वरिष्ठ कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को मेट्रो व वरुणा कारीडोर परियोजना को लेकर बधाई दी तो उन्होंने कहा कि बधाई देने से काम नहीं चलेगा । बनारस में सपा की सीट बढ़ाओ तब बधाई स्वीकार करूंगा। इस दौरान युवा नेता आशुतोष सिन्हा ने रामनगर पुल में हो रही देरी से जनता को होने वाली परेशानियों से अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि पुल के निर्माण में गति आएगी और काम समय से पहले पूरा होगा। साथ ही उन्होंने विधानसभा चुनाव को लेकर कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि प्रदेश सरकार के कार्यों की उपलब्धियां लेकर साइकिल की रफ्तार बढ़ाओ और जनता के बीच जाइये। मुख्यमंत्री से मुलाकात करने वाले नेताओ में पूर्व मंत्री मनोज राय धूपचंडी,श्रीमति रीबु श्रीवास्तव, इस्तकबाल कुरैशी, आशुतोष सिन्हा, रविकांत विश्वकर्माए अनिल सागर, अरविंद यादव आदि शामिल थे।

श्रीलंकाई बल्लेबाज कौशल सिल्वा घायल, अस्पताल में भर्ती

पब्लिक व्यू ब्युरो 4/25/2016 11:15:13 PM
img

श्रीलंका के टेस्ट बल्लेबाज कौशल सिल्वा एक अभ्यास मैच में क्षेत्ररक्षण के दौरान गंभीर रुप से घायल हो गये जिसके बाद उन्हें तुरंत विमान से कोलंबो ले जाकर अस्पताल में भर्ती कराया गया। उनके सिर में गंभीर चोट लगी है। श्रीलंका टीम के मैनेजर चरित सेनानायके ने घटना की जानकारी देते हुए कहा कि पालेकेले में रविवार को चल रहे मैच के दौरान बल्लेबाजी कर रहे चांदीमल ने स्वीप शॉट लगाया तो शॉर्टलेग पर फील्डिंग कर रहे सिल्वा घुम गए और गेंद हेलमेट में ग्रिल के बाद के हिस्से पर लगी जिससे उनके सिर के निचले हिस्से में चोट लगी। उन्होंने कहा कि सिल्वा को एयर एंबुलेंस के जरिए मैदान से कैंडी अस्पताल ले जाया गया। उनके स्कैन में कोई परेशानी की बात नजर नहीं आई, लेकिन सावधानी बतौर पर उन्हें कुछ समय तक हॉस्पिटल में डॉक्टर्स की निगरानी में रखा जाएगा। श्रीलंका टीम को 3 मई को इंग्लैंड दौरे पर जाना है और इसी के मद्देनजर संभावित खिलाड़ियों का पालेकेले में अभ्यास मैच खेला जा रहा है। 2 दिवसीय मैच के पहले दिन सिल्वा ने शतक लगाया था और इंग्लैंड दौरे में उनकी जगह पक्की मानी जा रही थी। 29 वर्षीय सिल्वा श्रीलंका की तरफ से 24 टेस्ट मैचों में 31 की औसत से 1404 रन बना चुके हैं।

केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा नेताओं ने गांवों में लगाई चैपाल

पब्लिक व्यू ब्युरो 4/24/2016 11:08:06 PM
img

ग्राम स्वराज अभियान के अन्र्तगत ग्रामोदय से भारत उदय कार्यक्रम को साकार करने के लिए एक दर्जन से अधिक केंद्रीय मंत्रियों और वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने रविवार को गांवों में चैपाल लगाई। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित भाई शाह तथा प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने इस अवसर पर गाजियाबाद के लोनी विकास खण्ड गनौली गांव में चैपाल लगाई।अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अहम पहल ग्रामीण अर्थ व्यवस्था की मजबूती तथा ग्रामोदय के लिए केन्द्र सरकार की योजनाओं के बारे में गांव के लोगों के साथ विस्तार से चर्चा की। उन्होंने गांवों को सड़क से जोड़ने, गांव को 24 घण्टे बिजली देने के संकल्प, गांव के लोगों को रोजगार के लिए मुद्रा बैंक, प्रत्येक गांव में 5 युवकों को रोेजगार, किसानों के लिए फसल बीमा योजना, सभी खेतो को पानी सिचाई योजना, यूरिया के ब्लैक को रोकने के लिए नीम कोटेड यूरिया उपलब्ध कराने, प्रत्येक गांव सभा के विकास के लिए 80 लाख का बजट उपलब्ध कराने को लेकर गांव के लोगो से विस्तार से चर्चा की तथा ग्रामोदय को साकार करने के संकल्प लेने की अपील किया। राष्ट्रीय अध्यक्ष शाह के साथ प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य, प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल, सतपाल सिंह, अनुपमा जायसवाल ने गनौली में चैपाल लगाई प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पंचायत दिवस के अवसर पर देश की 2 लाख 58 हजार ग्राम सभाओं के सम्बोधन को सुना। प्रदेश प्रवक्ता हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदेश भर में ग्रामोदय से भारत उदय कार्यक्रम में राष्ट्रीय नेतृत्व के साथ प्रदेश के सभी प्रमुख पार्टी पदाधिकारी और नेताओं ने गांव में चैपाल लगाई।

बीएचयू के छात्र ने फांसी लगाकर जान दी

पब्लिक व्यू ब्युरो 4/17/2016 10:43:09 PM
img

लंका थाना क्षेत्र के सीरगोवर्धनपुर स्थित एक लाज में रविवार की सुबह 24 वर्षीय बीएचयू के छात्र का शव फंदे से लटकता पाये जाने से सनसनी फैल गयी। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को नीचे उतरवा पंचनामा आदि के कार्यवाही के बाद पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। सूचना पाकर उसके परिजन भी लाज में पहुंच गये।मिली जानकारी के अनुसार मूल रूप से बिहार प्रान्त के समस्तीपुर जनपद का निवासी साकेत गर्ग बीएचयू में एमए प्रथम वर्ष का छात्र था। वह सीरगोवर्धन पुर स्थित चंपा लॉज में रहकर पढ़ाई कर रहा था। बीते शनिवार की रात वह अपने कमरे पर आया और खाना खाकर सो गया। सुबह देर तक दरवाजा नहीं खुला तो लाज के कर्मचारियों ने मालिक को बुलवाया। मौके पर पहुंचे लाज संचालक ने कमरा खटकटाकर आवाज दी । इसके बावजूद दरवाजा नहीं खुला तो कर्मचारियो ने खिड़की से झांक कर देखा। पंखे में साकेत का शव लटका देख तुरन्त पुलिस को सूचना लाज मालिक ने दी। मौके पर पहुंची लंका पुलिस ने मृत छात्र का मोबाइल कब्जे में ले लिया । कमरे में कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ। घटना की वजह जानने के लिए पुलिस ने उसके दोस्तों से भी पूछताछ की। घटना की वजह बेरोजगारी या प्रेम प्रपंच माना जा रहा है ।

फिल्म उड़ता पंजाब में करीना का नया पोस्टर रिलीज

पब्लिक व्यू ब्युरो 4/14/2016 10:50:18 PM
img

शाहिद कपूर और करीना कपूर खान की आने वाली फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ का डायलॉग पोस्टर रिलीज किया गया है। इस पोस्टर में करीना दिखाई दे रही है।इससे पहले शाहिद कपूर और फिल्म में अहम किरदार निभा रहे पंजाब के अभिनेता-गायक दिलजीत दोसांझ का डायलॉग पोस्टर भी जारी किया जा चुका है।फिल्म में शाहिद ‘टॉमी सिंह’ का किरदार निभा रहे हैं। करीना एक डॉक्टर के किरदार में दिखाई देंगी। अभिषेक चौबे निर्देशित फिल्म में करीना कपूर, आलिया भट्ट और दिलजीत दोसांझ मुख्य भूमिका में हैं।

राजकीय बालगृह के खिलाफ शिवसेना ने किया प्रदर्शन

पब्लिक व्यू ब्युरो 4/7/2016 10:59:37 PM
img

राजधानी के मोतीनगर स्थित राजकीय बालगृह (बालिका) में बरेली महिला संरक्षण गृह से स्थानांतरित की गयी दो संवासिनियों के गर्भवती होने का सनसनीखेज खुलासा होने के बाद जहां लखनऊ के महिला संगठनों ने इसकी निंदा की है। वहीं, शिवसेना ने इसके विरोध में गुरूवार को गांधी प्रतिमा पर जोरदार प्रदर्शन कर राजकीय बालगृह के कर्मचारियों पर कार्रवाई कर उन्हें जेल भेजने की मांग की है।गौरतलब हो कि मोतीनगर स्थित राजकीय बालगृह (बालिका) में बरेली महिला संरक्षण गृह से स्थानांतरित की गयी पांच संवासिनियों का जब मंगलवार को वीरांगना आवंतीबाई महिला चिकित्सालय (डफरिन) में मेडिकल जांच के लिए लाया गया जहां जांच में दो के गर्भवती होने की पुष्टि हुई थी। प्रशासन ने मामले को संज्ञान में लेते हुए राजकीय बालगृह की अधीक्षिका रूपिंदर कौर को निलम्बित कर दिया था।शिवसेना के जिला प्रमुख सूर्यभान विश्वकर्मा ने कहा कि प्रदेश में बाल आयोग का गठन हुआ है, जिसकी अध्यक्ष जूही सिंह हैं वह क्या कर रही हैं? इतने बड़े मामले में अभी तक कोई बड़ा कठोर निर्णय क्यों नहीं लिया गया। उन्होंने कहा बालगृहों में बच्चों और लड़कियों की स्थिति दयनीय हैं क्या बाल आयोग की टीम के पास समय नहीं की वह वहां हर हफ्ते जांच के लिए जाएं और वहां के बच्चों से हालात का जायजा लें। शिवसेना ने कहा कि बालिका गृह में दो लड़कियां गर्भवती हैं, बाल आयोग दूसरी लड़की के बारे में कोई जानकारी नहीं दे रही तो केवल एक के ही मुद्दे को क्यों उठा रही है।

आईटीआई डिप्लोमा करने वाले छात्रों को मिलेगी हाईस्कूल व इण्टर के समकक्ष मान्यता

पब्लिक व्यू ब्युरो 4/5/2016 10:29:22 PM
img

उत्तर प्रदेश सरकार ने कक्षा-8 एवं कक्षा-10 उत्तीर्ण ऐसे छात्र जिन्होंने मान्यता प्राप्त औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) से दो वर्षीय अथवा उससे अधिक का औद्योगिक प्रशिक्षण प्राप्त किया है, उन्हें हाईस्कूल व इण्टर के समकक्ष मान्यता देने का निर्णय लिया है। इसके लिए ऐसे छात्रों को माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) द्वारा आयोजित हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की मात्र हिन्दी भाषा की परीक्षा व्यक्तिगत परीक्षार्थी के रूप में उत्तीर्ण करनी होगी। शासन द्वारा इस संबंध में गजट भी निर्गत कर दिया है। प्रदेश के मुख्य सचिव आलोक रंजन ने यह जानकारी देते हुये मंगलवार को यहां बताया कि प्रदेश के छात्रों के उज्ज्वल भविष्य को दृष्टिगत रखते हुये कक्षा-08 एवं 10 उत्तीर्ण करने के उपरान्त आईटीआई प्रमाण पत्र धारकों को उच्च शिक्षा का अवसर प्रदान किये जाने हेतु यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि अब कक्षा-08 एवं 10 उत्तीर्ण करने वाले छात्र-छात्राओं को कम से कम 02 वर्षीय औद्योगिक प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरान्त पुनः कक्षा-9 एवं 11 में प्रवेश लेने की आवश्यकता नहीं होगी। ऐसे छात्रों को मात्र हिन्दी भाषा से परीक्षा उत्तीर्ण करने के उपरान्त कक्षा-10 एवं 12 उत्तीर्ण छात्रों के समकक्ष माना जायेगा और स्नातक की शिक्षा प्राप्त करने हेतु अर्ह होंगे।सचिव व्यवसायिक शिक्षा भुवनेश कुमार ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा ऐसे आईटीआई प्रमाण पत्र धारक छात्रों को उच्च शिक्षा का अवसर प्रदान किये जाने हेतु इण्टरमीडिएट शिक्षा अधिनियम-1921 के अन्तर्गत आवश्यक संशोधन करते हुये सरकारी गजट प्रकाशित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि आईटीआई के अतिरिक्त अन्य हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट उत्तीर्ण परीक्षार्थी आईटीआई के समकक्ष नहीं माने जायेंगे।प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा जितेन्द्र कुमार ने बताया कि इण्टरमीडिएट शिक्षा अधिनियम-1921 के अन्तर्गत निर्मित अध्याय-12 के विनियम 17(7) एवं अध्याय-14 के विनियम-2 में किये गये संशोधन को राजकीय गजट में प्रकाशित करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि सरकारी गजट में यह संशोधन किया गया है कि ऐसे छात्र-छात्राओं जिन्होंने माध्यमिक शिक्षा परिषद की कक्षा-10 की परीक्षा उत्तीर्ण करने के उपरान्त मान्यता प्राप्त औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से 02 वर्षीय या उससे अधिक अवधि का औद्योगिक प्रशिक्षण पूर्ण कर राष्ट्रीय व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद द्वारा जारी राष्ट्रीय व्यवसाय प्रमाण-पत्र (एनटीसी) अथवा राज्य व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद, उ0प्र0 (एससीवीटी) द्वारा जारी राज्य स्तरीय प्रमाण-पत्र प्राप्त किया हो, उन्हें माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित इण्टरमीडिएट की परीक्षा के हिन्दी विषय की परीक्षा व्यक्तिगत परीक्षार्थी के रूप में उत्तीर्ण करने की दशा में परिषद की इण्टरमीडिएट के समकक्ष माना जायेगा।जितेन्द्र कुमार ने बताया कि इसी प्रकार ऐसे छात्र-छात्राओं जिन्होंने माध्यमिक शिक्षा परिषद की कक्षा-8 की परीक्षा उत्तीर्ण करने के उपरान्त मान्यता प्राप्त औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से 02 वर्षीय या उससे अधिक अवधि का औद्योगिक प्रशिक्षण पूर्ण कर राष्ट्रीय व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद द्वारा जारी राष्ट्रीय व्यवसाय प्रमाण-पत्र अथवा राज्य व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद, उ0प्र0 (एससीवीटी) द्वारा जारी राज्य स्तरीय प्रमाण-पत्र प्राप्त किया हो, उन्हें माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित हाईस्कूल की हिन्दी विषय की परीक्षा व्यक्तिगत परीक्षार्थी के रूप में उत्तीर्ण करने की दशा में परिषद की हाईस्कूल के समकक्ष माना जायेगा।

यीशु ने जगत को दिया बलिदान, प्रेम व शांति का संदेश - बिशप

पब्लिक व्यू ब्युरो 3/27/2016 11:12:05 PM
img

संपूर्ण मानव जाति के उद्वार के लिए प्रभु यीशु ने क्रूस पर अपने प्राण त्याग दिये और जगत को बलिदान, प्रेम, शान्ति, सच्चाई का संदेश दिया।उक्त बातें प्रभु यीशु मसीह के कब्र में तीसरे दिन जी उठने ‘ईस्टर’ के उपलक्ष्य में आयोजित यीशु दरबार में पुनरूत्थान ईस्टर रविवारीय आराधना में बिशप प्रो.राजेन्द्र बी.लाल ने संबोधित करते हुए कहा। सर्वप्रथम ईस्टर जुलूस यीशु दरबार से प्रारम्भ होकर शियाट्स कैम्पस, बीएड बिल्डिंग, सड़क मार्ग होते हुए पुनः यीशु दरबार में समाप्त हुआ। बिशप प्रो. लाल ने आगे कहा कि मृत्यु पर विजय प्राप्त करने वाला एकमात्र जीवित परमेश्वर यीशु मसीह है, जिसे जीवित ही स्वर्ग पर उठाया गया। कहा कि उन्होंने स्वयं येरूशलम जाकर प्रभु यीशु की कब्र देखी है जिसमें यीशु का मृत शरीर रखा गया था किन्तु वो कब्र आज खाली है। उन्होंने कहा कि यीशु ही परमेश्वर का पुत्र है। बिशप ने बाइबल वचन बताते हुए कहा कि विश्वास करने वाला अपने अंत समय में इस आशा के साथ कब्र में जायेगा कि उसे स्वर्ग में शामिल किया जायेगा जबकि विश्वास न करने वाला न्याय के सिंहासन के समक्ष दोषी ठहराया जायेगा। उपाध्यक्षा डा. सुधालाल ने कहा कि यीशु का जी उठना समस्त मानव जाति के लिए उद्वार का कारण बन गया उसमें न कोई धर्म न कोई जाति का भेदभाव है बल्कि जो कोई विश्वास करेगा उसे अनन्त जीवन मिलेगा और केवल यीशु में विश्वास द्वारा ही स्वर्ग में प्रवेश संभव है। पूर्व में रविवारीय सभा की शुरूआत प्रार्थना से फादर यशब कुमार ने की जिसके बाद यीशु दरबार क्वायर ने मसीही गीत की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर इथेल हिग्गिनबाॅटम के बच्चों, सिस्टर शीबा द्वारा संचालित करूण सदन की छात्राओं, बलुआघाट के बच्चों ने विभिन्न भक्तिमय कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। मर्सी ने शुक्रकरोरबका तथा इथेल की छात्रा ने सोलो गीत की प्रस्तुति दी। मीडिया प्रभारी व प्रशासनिक अधिकारी डा. मनोज जैकब ने कहा कि कई महापुरूषों की मृत्यु इस संसार में हुआ और उनकी कब्र बंद पड़ी है, लेकिन केवल एकमात्र यीशु मसीह की कब्र खाली पड़ी है क्योंकि उन्होंने मृत्यु पर विजय प्राप्त किया है। कार्यक्रम में हजारों अनुयाईयों समेत शियाट्स व यीशु दरबार के अधिकारीगण व कर्मचारी उपस्थित थे। जिसमें प्रतिकुलपति (शैक्षिक) प्रो.ए.के.ए लाॅरेन्स, प्रतिकुलपति (प्रशासन) प्रो.एस.बी लाल, कुलसचिव प्रो. राॅबिन एल.प्रसाद, निदेशक आईपीसी प्रो.जोनाथन ए.लाल, डा.अभिलाषा लाल, निदेशक प्रशासन विनोद बी.लाल, डा.बी.बी राय, प्रो.रंजन ए.जाॅन, बिशप डी.के साहू, प्रो.पी.जे. जाॅर्ज, डा. राजेन्द्र कुमार, रोहित लाल, डा.रमा कान्त दूबे, डा. विशाल मंगलवादी, प्रो. विपिन मसीह, वी.के. सिंह, एस.बी. सिंह आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

फिर फटी भ्रष्टाचार की पाइप, बहा लाखों लीटर पानी

पब्लिक व्यू ब्युरो 3/21/2016 11:14:29 PM
img

जिले में जवाहर लाल नेहरू नेशनल अर्बन रिन्यूवल मिशन के तहत डाली गयी गहरी वाटर लाइन में हुए बंदरबांट की कलई गुरूवार को एक बार फिर सामने आ गई।शहर के व्यस्तत्म इलाके में टेस्टिंग के दौरान फट गई और पानी का फौव्वारा निकल पड़ा। लाखों लीटर पानी सड़क में बहकर बर्बाद हो गया। इस दौरान लोगों को भी खासी परेशानी उठानी पड़ी।दरअसल में शहर में जेएनएनयूआरएम के तहत वाॅटर लाइन डाली गई हैं। इन दिनों पाइप लाइन को चेक किया जा रहा है। जिसमें योजना में जल निगम अधिकारियों की बंदरबांट और भ्रष्टाचार आए दिन देखने को मिल रहा है। आज बड़ा चैराहे स्थित जेड स्क्वायर के सामने लाइन चेकिंग के दौरान पाइप लाइन फट गई और सड़क के नीचे से फौव्वारे के साथ पानी निकलने लगा। करीब 15 से 20 फिट ऊंची पानी की बौछार देखकर लोगों में अफरा-तफरी मच गई। बीच सड़क इतने बड़ेे फव्वारे को देखने के लिए लोगों की भीड़ इकठ्ठा होने लगी। इस फौव्वारे की तस्वीरें लोग अपने मोबाइल कैमरों में कैद करने लगे। पाइप लाइन फटने के बाद पुलिस ने एक तरफ का ट्रैफिक पूरी तरह बंद करा दिया। पानी की यह बर्बादी घंटांे होती रही, लेकिन न तो जल निगम का कोई अधिकारी इसको देखने पहुंचा न कोई प्रशासन का। कानपुर में वाटर सप्लाई के लिए जल निगम ने हजारांे करोड़ खर्च करके पूरे शहर में अंडर ग्राउंड वाटर लाइन बिछाई है। कई सालों में अर्बन मिशन के तहत ये पाइप लाइन बिछाई गई थी और अब टेस्टिंग के दौरान जल निगम और ठेकेदारों के भ्रष्ठाचार का सच उजागर हो रहा है। शहर की जनता इस लीकेज को सीधे-सीधे जल निगम का भ्रष्टाचार बता रही है। वहीं जब मामले को लेकर जल निगम के अधिकारियों को फोन किया गया तो उनके फोन नहीं उठे। इससे साफ है कि मामले की जानकारी उन्हें हो चुकी थी, लेकिन मीडिया में उनके बयान आने से शासन स्तर पर कार्रवाई न हो, इसको लेकर ऐसा किया जा रहा है।

शहीद भगत सिंह को मिले भारत रत्न: अधिवक्ता मंच

पब्लिक व्यू ब्युरो 3/21/2016 11:00:10 PM
img

जनवादी अधिवक्ता मंच ने सोमवार को स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के सम्मान के लिए बैठक किया। महामंत्री रवीन्द्र शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि शहीद भगत सिंह ने देश के लिए जो काम किया है उसके अनुरूप उन्हें सम्मान नहीं मिला। उन्होंने कहा कि हम लोगों की मांग है कि भगत सिंह को भारत रत्न दिया जाय। इसके साथ पाकिस्तान के लाहौर स्थित शादमान चैक जहां पर उन्हें फांसी दी गई है। उसका नाम शहीद भगत सिंह रखा जाय। उस स्थल को अन्र्तराष्ट्रीय स्तर की सुंदरता और भव्यता प्रदान की जाय, जिसका सम्पूर्ण व्यय भारत सरकार वहन करे। उपस्थित लोगों ने शर्मा की मांगों का स्वागत किया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को डीएम कौशलराज शर्मा के माध्यम से ज्ञापन सौंपा गया। इस अवसर पर अधिवक्ता नरेश मिश्रा, के.के. गौतम, राजेश वर्मा, अखिलेश सिंह, अचलेन्द्र कटियार आदि मौजूद रहें।

भारत को झटका, ईरान के खिलाफ छेत्री टीम से बाहर

पब्लिक व्यू ब्युरो 3/21/2016 10:54:03 PM
img

भारत के स्टार फुटबॉल खिलाड़ी सुनील छेत्री 24 मार्च को ईरान के खिलाफ होने वाले 2018 विश्व कप क्वालीफायर के दूसरे दौर के मुकाबले में नहीं खेल पाएंगे। ऑल इंडिया फुटबॉल संघ (एआईएएफ) ने सोमवार को इस मुकाबले के लिए 22 सदस्यीय टीम का ऐलान किया। सुनील छेत्री चोट के कारण इस मुकाबले में नहीं खेल पाएंगे।राष्ट्रीय कोच स्टीफन ने कहा कि हमने कुछ साहसिक निर्णय लिए है और हम हमारे प्रभावशाली कप्तान सुनील छेत्री के बिना तेहरान में ईरान के खिलाफ मुकाबला खेलने जाएंगे। छेत्री हीरो आई-लीग के दौरान कमर में चोट खा बैठे थे। छेत्री के अलावा टीपी रेहनीश, रिनो अंटो, अल्लवयान जोर्ज, मालसावंजुला और मोहम्मद रफीक को भी 22 सदस्यीय टीम में नहीं दी गई।गोलकीपरः सुब्रत पाल, गुरप्रीत सिंह संधू, करनजीत सिंह। डिफेंडरः एबोरलैंग खोनजी, अगिस्टायन फर्नांडिस, अर्नाब मोंडल, प्रीतम कोटल, संदेश झिंगन, नारायण दास, लालछुआनमाविया।

जनपद के 32 केन्द्रों पर सम्पन्न हुई पीसीएस प्री की परीक्षा

पब्लिक व्यू ब्युरो 3/20/2016 10:36:18 PM
img

पीसीएस प्री वर्ष 2016 की परीक्षा रविवार को जनपद के विभिन्न कालेजों में बनाये गये केन्द्रों पर सकुशल सम्पन्न हो गयी। जनपद में बनाये गये 32 परीक्षा केन्द्रों पर कुल 15 हजार 168 परीक्षार्थियों को शामिल होना था। हालांकि कुछ परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे जबकि कुछ केन्द्र पर सही समय पर न पहुंचने पर परीक्षा से वंचित रह गये।लोक सेवा आयोग इलाहाबाद द्वारा सम्मिलित राज्य प्रवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य चयन-विशेष चयन) की प्रारम्भिक परीक्षा आज दो पाली में सम्पन्न हुई। प्रथम पाली की परीक्षा प्रातः साढ़े 9 से साढ़े 11 बजे और द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर ढाई से साढ़े 4 बजे तक चली। जिला मुख्यालय के 32 केन्द्रों पर आयोजित परीक्षा के बाब जहां सेक्टर मजिस्टेªट तैनात किये गये थे, वहीं जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी एवं आरक्षी अधीक्षक आरपी सिंह सहित प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी परीक्षा केन्द्रों का चक्रमण करते नजर आये। इसके साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से परीक्षा केन्द्रों पर पुलिस बल भी तैनात किया गया था।

खाद्य विभाग की छापेमारी में दस कुंतल खोवा बरामद

पब्लिक व्यू ब्युरो 3/20/2016 10:34:39 PM
img

जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी के आदेश एवं जिला अभिहित अधिकारी जगदम्बा प्रसाद मौर्य के निर्देशन पर जिला खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने नगर के नईगंज में छामेमारी किया। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी वीपी सिंह के नेतृत्व में निकली टीम ने नगर के नईगंज-मुरादगंज में स्थित संगम डेयरी में छापेमारी किया। इस दौरान 10 कुंतल खोवा बरामद हुआ जिसके बारे में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि यह खोवा महीनों से डम्प करके रखा गया था। यह बरामदगी डेयरी की दुकान में रखे डीफ्रीजर से हुआ है। इस छापेमारी से क्षेत्र सहित पूरे नगर के दुकानदारों में हड़कम्प मच गया। इस मौके पर श्री सिंह के अलावा खाद्य निरीक्षक ज्ञानेन्द्र पाल सिंह, एसपी यादव, संतोष दूबे के अलावा अन्य सम्बन्धित लोगों की उपस्थिति रही।

हाईकोर्ट में होली को लेकर नौ दिवसीय अवकाश

पब्लिक व्यू ब्युरो 3/18/2016 11:06:07 PM
img

राष्ट्रीय पर्व होली को लेकर शुक्रवार से उच्च न्यायालय इलाहाबाद में नौ दिवसीय अवकाश हो गया, हाईकोर्ट अब 28 मार्च को खुलेगा। होली को लेकर हाईकोर्ट में अंतिम कार्य दिवस होने पर अधिवक्ता फोरम, हाईकोर्ट के संचालक मंडल के सदस्यों ने नई परम्परा की शुरूआत करते हुए त्रिभुवन उपाध्याय हाॅल एवं हाईकोर्ट के तमाम चैम्बरों में जाकर सभी अधिवक्ताओं से मिलकर अबीर गुलाल लगाया। अधिवक्ताओं ने एक दूसरे को होली की शुभकानाएं दीं।अधिवक्ता एक दूसरे से गले मिले और राष्ट्रीय पर्व को आपसी भाईचारे के साथ मनाने का संदेश दिया। अधिवक्ताओं ने अधिवक्ता फोरम की इस परम्परा की सराहना की। त्रिभवुन उपाध्याय हाॅल पहुंचे हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के महासचिव अशोक कुमार सिंह को अधिवक्ताओं ने अबीर लगाकर होली की बधाई दी। होली मिलने वालों में राजेश खरे, आर एस चैधरी, मनीष द्विवेदी, राजेन्द्र प्रसाद तिवारी, सुनील कुमार गुप्ता, दिलीप केशरवानी, लाल बाबू लाल, कमल देव पाण्डेय, बैरिस्टर सिंह, राकेश कुमार सिंह चैहान, प्रेम शंकर तिवारी, राजेश शुक्ला, श्याम लाल यादव, जय प्रकाश गुप्ता, राम प्रकाश राय, धर्मेन्द्र कुमार, अविनाश वर्मा, राम सिंह, पुरूषोत्तम नाथ तिवारी, नागेन्द्र कुमार त्रिपाठी, के के चैरसिया, जवाहर लाल दुबे, राज किशोर मिश्रा, संजय शुक्ला, आनन्द कुमार सिंह, मनीष सोनी, राजेश कुमार पाण्डेय, मनीष कुमार आदि रहे।

अपने डॉगी का पासपोर्ट बनवा रही हैं एमी जैक्सन

पब्लिक व्यू ब्युरो 3/16/2016 10:37:42 PM
img

खबर है कि एनिमल लवर एक्ट्रेस ऐमी जैक्सन अपने पेट पूच, पेबलो से लंबे समय से दूर हैं। वो उन्हें अपने साथ रखना चाहती हैं। मगर शूटिंग के कारण यह संभव नहीं हो पाता है। ऐसे में एक्ट्रेस ने तय किया है कि अब वो अपने डॉगिज को अपने पास ही बुलवा लेंगी। हालांकि इसमें दिक्कतें आएंगी मगर उन्होंने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है।खबरी ने बताया शूटिंग के दौरान ऐमी समय मिलते ही अपने होमटाउन लंदन रवाना हो जाती थी ताकि अपने डॉगिज के साथ समय बिता सके। अब चूंकि उन्हें लंबा समय मुंबई में ही बिताना है। सोहेल खान की फिल्म शुरू करना होगी। ऐसे में एमी ने मन बनाया है कि डॉगिज को भी यहां ही बुलवा लिया जाए। ऐमी ने पेपरवर्क करवाना शुरू कर दिया है। सबकुछ ठीक रहा तो डॉगिज लंदन से मुंबई के लिए उड़ान भरने के लिए तैयार होंगे। ऐमी ने कहा मुझे उम्मीद है कि पेबलो जल्द ही मेरे साथ होगा। पेपरवर्क तो जारी है। मुझे उम्मीद है कि यह प्रक्रिया जल्द ही पूरी होगी। घर पर मेरी मां, बहन तो डॉगिज का ध्यान रखेंगी ही। मगर मैं चाहती हूं कि वो मेरे साथ रहे। केवल एनिमल लवर ही मेरी भावनाओं को समझ सकते हैं। मेरा प्यार बिना

मदर टेरेसा को 4 सितंबर को घोषित किया जायेगा संत

पब्लिक व्यू ब्युरो 3/15/2016 11:01:45 PM
img

भारत रत्न से सम्मानित मदर टेरेसा को 4 सितंबर को इसाई परंपरा के अनुसार संत की उपाधि दी जाएगी। रोमन कैथलिक चर्च के मुखिया पोप फ्रांसिस ने आज उन्हें संत की उपाधि दिये जाने की घोषणा की। संत की उपाधि उनको दी जाती है जिन्होंने दो चमत्कार किये हों जिनसे किसी का भला हुआ हो।पोप फ्रांसिस ने पिछले साल मदर टेरेसा के दूसरे चमत्कार की पुष्टि की थी। मदर का यह चमत्कार ब्राजील के एक व्यक्ति से जुड़ा है, जो ब्रेन ट्‌यूमर से पीड़ित था, जिसे मदर ने अपनी करुणा ठीक कर दिया था। मदर टेरेसा ईसाई नन के रुप में भारत में आ बसी थी। उन्होंने जीवनभर धर्म का प्रचार किया और गरीबों और बीमारों की सेवा की । उनके द्वारा स्‍थापित संस्‍था मिशनरीज ऑफ चैरिटी इस काम को दुनियाभर में मानव की सेवा के तौर पर कर रही है।साल 1997 में मदर टेरेसा का निधन हुआ था। ज्ञात हो कि किसी को भी मृत्यु के बाद संत तब ही घोषित किया जाता है, जब उसके दो चमत्कार सामने आते हैं। चमत्कार की पुष्टि पोप करते हैं। उल्लेखनीय है कि मदर टेरेसा को वर्ष 2003 में पाप जॉन पॉल द्वितीय ने तब ‘धन्य’ (आधा संत) घोषित किया था जब उनका पहला चमत्कार सामने आया था। इस चमत्कार में एक महिला को मदर के चमत्कार से पेट के ट्‌यूमर से मुक्ति मिली थी।

बंद घर में चोरों ने उड़ाया लाखों का माल, जांच में जुटी पुलिस

पब्लिक व्यू ब्युरो 3/15/2016 1:17:22 AM
img

काकादेव थानाक्षेत्र में बीती रात शातिर चोरों ने सूना मकान पाकर कमरे में रखी अलमारी का तिजोरी तोड़कर सोने चांदी के जेवरात समेत लाखों रुपये के माल पर हाथ साफ कर दिया। सूचना पर पहंुची पुलिस ने पीडि़त की तहरीर पर चोरी का मुकदमा दर्ज कर तलाश शुरु कर दी। शास्त्रीनगर निवासी श्याम किशोर पाण्डेय का फजलगंज चैराहे पर ही चाय का होटल है। उन्होने बताया कि उनके दो बेटे है अनूप और आदर्श जो दूकान पर बैठे थे। तभी दुकान में दो कुछ युवक आये और नशेबाजी को लेकर झगड़ा करने लगे। झगड़े को देखकर जब अनूप ने युवको को समझाने लगे तो नशेबाज उन्हीं युवकों मारपीट शुरु कर दी। बवाल की जानकारी होने पर पिता किशोर अपने अन्य रिश्तेदारों के साथ मौके से आ गये। उन्होंने मामला शांत कराकर बेटों को लेकर घर पहंुचे। कमरा खोलकर जैसे ही भीतर पहंुचे तो देखा कि समान बिखरा हुआ था और अलमारी की तिजोरी खूली हुई। किशोर ने बताया कि चोरों ने दो सोने की जंजीर, एक अंगूठी, व अन्य सोने-चांदी के जेवरात समेत बेटी द्वारा जमीन के खरीदने के लिए दिया गया 5.60 लाख कैश चोर लेकर फरार हो गये है। घर में चोरी की जानकारी होेने पर काकादेव पुलिस मौके पर पहंुच गयी। पुलिस ने पीडि़त के साथ घर की तलाशी शुरु कर दी। एसओ उदयराज यादव ने बताया कि पीडि़त की तहरीर के आधार पर अज्ञात चोरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर तलाश शुरु कर दी है।

शार्टसर्किट के चलते घर में लगी आग, लाखों की गृहस्थीं खाक

पब्लिक व्यू ब्युरो 3/15/2016 1:16:09 AM
img

कल्यानपुर थानाक्षेत्र में सोमवार की दोपहर बारह बजे अचानक शार्टसर्किट से घर में आग लग गयी। जिस वक्त आग लगी थी, उससे पहले ही दम्पति नौकरी करने के लिए चले गये थे और बच्चे पड़ोसियों के घर पर खेल रहे थे। इस धधक रही आग को लेकर पड़ोसी महिला ने परिवार को जानकारी देते हुए फायर बिग्रेड को सूचना दी। केशवपुरम ओ ब्लाॅक निवासी राजू वर्मा पुताई का काम करता है। उसके इस रोजगार से परिवार का खर्च न चलने के कारण पत्नी रेनू भी घरों में चैका बर्तन करने लगी। रोजाना की तरह पति के घर काम पर जाने के बाद महिला भी चली गयी और बच्चों को पड़ोसी के घर छोड़ गयी। आज दोपहर बारह बजे करीब घर में शार्ट सर्किट के कारण आग लग गयी। कमरे से धुआ निकलने पर पड़ोसी महिला गीता ने शोर मचाया। शोर सूनकर आसपड़ोस के लोग इकटठा हो गये और घटना की जानकारी फोन से राजू को देते हुए सूचना पुलिस व फायर बिग्रेड को दी। सूचना पाकर फायर बिग्रेड की एक गाड़ी मौके पर पहंुची और इलाकाईयों की मदद से आग को बुझा लिया। इधर घटना की जानकारी पर पहंुचे दम्पति ने पुलिस पूछतांछ पर बताया कि इस अग्निकांड में उनकी घर की पूरी गृहस्थी जलकर खाक हो गयी है। जबकि इस आग की वजह शार्टसर्किट बताया जा रहा है।

आजाद के बयान का मुद्दा संसद में उठाएगी भाजपा

पब्लिक व्यू ब्युरो 3/13/2016 11:15:15 PM
img

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद के उस विवादित बयान का मुद्दा गरम होता जा रहा है जिसमें उन्होंने आरएसएस की तुलना आतंकी संगठन आईएसआईएस से की थी। अब भाजपा संसद में यह मुद्दा उठाकर आजाद पर माफी मांगने के लिए दबाव बनाएगी। भाजपा के राष्ट्रीय सचिव श्रीकांत शर्मा ने कल ही आजाद के बयान को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा था कि आरएसएस एक राष्ट्रवादी संगठन है। इसलिए उनको माफी मांगनी चाहिए या फिर सोनिया गांधी को उनके खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। जानकारी हो कि राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने मुस्लिम संगठन जमीयत उलेमा-ए-हिंद की ओर से आयोजित राष्ट्रीय एकता सम्मेलन में कहा था कि हम आईएस जैसे संगठनों का उसी तरह विरोध करते हैं, जैसे आरएसएस का विरोध करते हैं। आरएसएस और आईएस का सिद्धांत एक-सा ही है।

रोमांचक मैच में बांग्लादेश ने नीदरलैंड को 8 रन से हराया

पब्लिक व्यू ब्युरो 3/9/2016 10:51:34 PM
img

धर्मशाला के अंर्तराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में टी-20 विश्व कप के ग्रुप-ए के रोमांचक मैच में बांग्लादेश ने नीदरलैंड को 8 रनों से मात दे दी। बांग्लादेश द्वारा नीदरलैंड के समक्ष रखे 154 रनों के लक्ष्य को नीदरलैंड की टीम निधार्रित 20 ओवरों में पूरा नही कर पाई तथा 7 विकेट पर 145 रन ही बना पाई।बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 153 रन बनाए। इससे पूर्व नीदरलैंड की टीम ने टॉस जीता तथा पहले क्षेत्ररक्षण का निर्णय लिया।नीदरलैंड की सटी हुई गेंदबाजी के चलते एशिया कप की उपविजेता रही बांग्लादेश की टीम के बल्लेबाजों में ओपनर तमीम इकबाल के स्वार्धिक 83 रनों के अलावा अन्य बल्लेबाज ज्यादा देर मैदान में नही टिक पाए।एक छोर पर तमीम पारी संभाले हुए थे लेकिन दूसरी ओर बांग्लादेश के बल्लेबाज आउट होते रहे। तमीम इकबाल ने बेहतर बल्लेबाजी करते हुए 58 गेंदों में नाबाद 83 रन बनाकर अपनी टीम के स्कोर को डेढ़ सौ से उपर ले जाने में अहम भूमिका निभाई।इसके अलावा बांग्लादेश की ओर से ओपनर सौम्य सरकार का बल्ला भी कोई खास दम नही दिखा पाया तथा वह 13 गेंदों में 15 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं तीसरे स्थान पर आए सब्बीर रहमान ने 15 गेंदों में 15 रन, महमदुल्ला ने 9 गेंदों में 10 रन बनाए जबकि अन्य बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नही छू पाए।नीदरलैंड की ओर से गेंदबाज टिम वेंडर ने बढिय़ा गेंदबाजी करते हुए 4 ओवरों में 21 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा पॉल वेन ने 4 ओवरों में 17 रन देकर 2 विकेट तथा रोल्फ वेंडर और कप्तान पीटर वोरन ने 1-1 विकेट लिया।

शिक्षामित्रों का शोषण बर्दाश्त नहीं

पब्लिक व्यू ब्युरो 3/8/2016 10:18:58 PM
img

शिक्षा मित्र शिक्षक कल्याण समिति की बैठक बीआरसी विकास खण्ड मझवाॅ पर सायं चार बजे बुलायी गई। बैठक को सम्बोधित करते हुए संगठन के महामंत्री डाक्टर कुमार भारती ने कहा कि विभागीय कर्मचारियों व बाबुओं की लापरवाही से शिक्षामित्रों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। जिससे शिक्षामित्रा दर-दर की ठोकरे खा रहे है।होली का त्यौहार सामने है, इसके बावत भी कर्मचारियों पर किसी भी प्रकार का कोई असर नहीं पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में शिक्षामित्रों के साथ हो रहा शोषण बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। साथ ही भारती ने कहा कि अगर विभाग हमारे साथ इसी तरह सौतेला व्यवहार करता रहा तो विभाग के कर्मचारियों को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे क्योंकि शिक्षामित्रों के साथ किये जा रहे शोषण को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने बताया कि हम सब शिक्षामित्रा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय को घेरने को विवश होंगे। बैठक का संचालन रामबली यादव ने किया। इस दौरान मुख लाल, कमला प्रसाद, राधा देवी, पूजा, साधना सिंह, माया रानी, मारकण्डे, रमेश कुमार, लल्लन प्रसाद, रविशंकर, मिश्री लाल आदि लोग उपस्थित रहे।

उत्तर कोरिया ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया को दी परमाणु हमले की धमकी

पब्लिक व्यू ब्युरो 3/7/2016 11:11:15 PM
img

हाल ही में उत्तर कोरिया द्वारा किए गए परमाणु परीक्षण के बाद अब उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया और अमेरिका को धमकी देते हुए कहा है कि यदि वे दोनों देश संयुक्त सैन्य अभ्यासों को आगे बढ़ाते हैं तो वह उन पर एक के बाद एक परमाणु हमले बोल देगा जिसकी जद में अमेरिका के सैन्य ठिकाने शामिल होंगे।यह धमकी उत्तर कोरिया के शक्तिशाली नेशनल डिफेंस कमीशन ने एक बयान में कोरियन पीपल्स आर्मी के उच्चतम कमांड के हवाले से दी है। इस धमकी से कुछ ही दिन पहले संयुक्त राष्ट्र के उत्तर कोरिया पर लगाए गए नए कड़े प्रतिबंधों के जवाब में नेता किम जोंग-उन ने देश के परमाणु हथियारों के जखीरे को किसी भी क्षण इस्तेमाल करने के लिए तैयार रखने को कहा था। ये प्रतिबंध उत्तर कोरिया की ओर से जनवरी में किए गए चौथे परमाणु परीक्षण और बीते माह किए गए लंबी दूरी के रॉकेट प्रक्षेपण के कारण लगाए गए थे।गौरतलब है कि उत्तर कोरिया पहले भी परमाणु हमले की कई बार चेतावनी दे चुका है। ये चेतावनी आम तौर पर कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़े हुए सैन्य तनाव के दौरान दी जाती रही हैं। नेशनल डिफेंस कमीशन ने दक्षिण कोरिया और अमेरिका के वार्षिक सैन्य अभ्यासों को ऐसा खुला परमाणु युद्ध अभ्यास करार दिया, जिससे उत्तर कोरिया की राष्ट्रीय संप्रभुता को खतरा है।इधर उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी केसीएनए के मुताबिक कहा गया है कि कोई भी हमला सिर्फ कोरियाई प्रायद्वीप के ठिकानों को ही निशाने पर नहीं लेगा, यह मुख्य भू-भाग और एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अमेरिकी ठिकानों को अपनी जद में लेगा।

विकसित तकनीक को किसानों तक पहुंचाना सफल परीक्षण - डीएम

पब्लिक व्यू ब्युरो 3/4/2016 11:20:44 PM
img

कृषि विज्ञान केन्द्र परिसर में शुक्रवार को किसान मेला एवं किसान प्रदर्शनी आयोजित हुई। जिसका उद्घाटन डीएम अखंड प्रताप सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। डीएम ने किसानों को आधुनिक कृषिके दौर में कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों के साथ मिलकर नई तकनीकों को प्रयोग में लाने का आवाहन किया।उन्होंने कहा कि विकसित तकनीकों को कृषकों तक पहुंचाना ही सफल परीक्षण है। वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डा. डी.बी सिंह ने आधुनिक परिदृश्य में औद्योनिक खेती के महत्व को किसानों को बताया। आम के पेड़ों में लगने वाले रोगों एवं सही प्रजाति तथा गुणवत्तायुक्त पौधरोपण की तकनीक किसानों को बताया। अमरूद के बागों में लगने वाले उक्ठा रोग से बचाव हेतु पूसा सृजन प्रजाति का मूलवृंत का प्रयोग करने की अपील की। उप निदेशक कृषि सत्येन्द्र सिंह चैहान ने किसान हित में चल रही विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। जैविक कीट नाशियों के प्रयोग का महत्व भी बताया। प्रभारी उद्यान विभाग मेवाराम ने नई औद्योनिक फसल के रूप में ड्रैगन फ्रूट (पिताया) की विशेषताओं के बारे में बताया। केन्द्र की ओर से प्रदर्शित स्टाॅल के जरिए जिला मत्स्य अधिकारी ने मत्स्य विभाग की ओर से चलायी जा रही योजनाओं को बताया। कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रमुख एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. अजय कुमार ने गत वर्षों में किये गये कार्यों के बारे में जानकारी दी। कृषि विज्ञान केन्द्र के निदेशक अमिताभ गर्ग ने अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। वैज्ञानिक डा. एम पी सिंह, मनोज सिंह, आशीष श्रीवास्तव, जितेन्द्र प्रताप सिंह, नवीन कुमार शर्मा, मीनाक्षी सक्सेना, सुनील कुमार रहे। संचालन विनोद कुमार शुक्ला एवं अखिलेश मिश्र ने किया।

दो दिवसीय मण्डलीय फल, शाक-भाजी व पुष्प प्रदर्शनी आज से

पब्लिक व्यू ब्युरो 3/4/2016 11:18:40 PM
img

उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा राजकीय उद्यान विभाग में पांच मार्च को मण्डलीय फल, शाक-भाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा| जिसका उद्देश्य उद्यानपतियों कृषकों एवं बागवानों को नई-नई तकनीकी जानकारियां प्रदान की जायेगी और इस अवसर पर एक स्मारिका का प्रकाशन भी किया जाता है, जिसमें उद्यान संबंधी नवीन जानकारियां दी जाती हैं। उक्त बातें मण्डलायुक्त राजन शुक्ला ने पत्रकारों से कही।जिसका उद्देश्य उद्यानपतियों कृषकों एवं बागवानों को नई.नई तकनीकी जानकारियां प्रदान की जायेगी और इस अवसर पर एक स्मारिका का प्रकाशन भी किया जाता हैए जिसमें उद्यान संबंधी नवीन जानकारियां दी जाती हैं। उक्त बातें मण्डलायुक्त राजन शुक्ला ने पत्रकारों से कही।

इंडिया सॉफ्ट को मेजबानी को उत्तराखंड की दावेदारी प्रबल

पब्लिक व्यू ब्युरो 3/4/2016 12:49:56 AM
img

सूचना प्रौद्योगिकी सेक्टर से जुड़ी इंडस्ट्री को प्रदेश में बल देने के लिए इंडिया सॉफ्ट की मेजबानी के लिए उत्तराखंड दावा कर रहा है।इस मेजबानी से उत्तराखंड, निवेशकों का ध्यान आ‌कर्षित करने और प्रदेश में सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट को बढ़ाने के लिए प्रयास कर रहा है।इलेक्ट्रानिक एंड साफ्टवेयर एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (ईएससी) के मुंबई में चल रहे 16वें इंडिया साफ्ट कार्यक्रम में पहुंचे आईटी सचिव दीपक गैरोला वर्ष 2018 की मेजबानी का प्रस्ताव देंगे।बृहस्पतिवार को शुरू हुए दो दिवसीय आयोजन में प्रदेश की सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री भाग ले रही है। उत्तराखंड में सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री का वार्षिक टर्नओवर 100 करोड़ रुपये से कम है।

दर्जनों ने ग्रहण की मुलायम यूथ ब्रिगेड की सदस्यता

पब्लिक व्यू ब्युरो 3/2/2016 11:19:31 PM
img

मुलायम सिंह यादव यूथ ब्रिगेड की बैठक बुधवार को नगर के मोहल्ला भण्डारी के देवनगर कालोनी में हुई जहां आगामी विस चुनाव की रणनीति बनायी गयी। इस मौके पर वक्ताओं ने यूथ कार्यकर्ताओं को अभी से ही क्षेत्र में लगने के लिये कहा।इसी क्रम में सदर विस अध्यक्ष रंजीत सोनकर ने कहा कि वर्ष 2017 का चुनाव किस युद्ध से कम नहीं है। जिला उपाध्यक्ष मुकेश यादव ने कहा कि वर्ष 2017 के चुनाव में यूथ ब्रिगेड की भूमिका अहम् होगी। इसके अलावा छोटू यादव मो. फातिन सहित अन्य वक्ताओं ने अपना विचार व्यक्त किया। इस दौरान दो दर्जन से अधिक लोगों ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। इस अवसर पर पिण्टू, बबलू सोनकर, रमेश, पप्पू, नन्हकू, स्माइल, मोहम्मद अली, सभाजीत, सुनील, अरूण, अनिल, त्रिभुवन, बहकू, नन्दू, बबलू, सुभाष, धर्म सोनकर, गौरीशंकर, दिनेश, संतोष, शिवपूजन, सुरेश, सतीश, जगदम्बा, राधेश्याम के अलावा अन्य पार्टीजन उपस्थित रहे।

श्री मां शारदा महोत्सव का भव्य आयोजन 3 से

पब्लिक व्यू ब्युरो 3/2/2016 11:16:37 PM
img

मैहर वाली (मां शारदा) मंदिर परमानतपुर में श्री मां शारदा महोत्सव का भव्य आयोजन 3 व 4 मार्च को सुनिश्चित हुआ है जिसके समापन पर विशाल भण्डारे का आयोजन होगा। इस आशय की जानकारी देते हुये आयोजन समिति राधेश्याम गुप्त फाउण्डेशन के महंथ सूर्य प्रकाश जायसवाल ने बताया कि 3 मार्च को प्रातः 8 बजे से श्रीरामचरितमानस पाठ चलेगा जहां अखण्ड ज्योति के बीच माता का दरबार सजाया जायेगा। इसी तरह 4 मार्च को दोपहर 1 बजे से विशाल भण्डारा चलेगा जिसके बीच में भावपूर्ण भजन व भगवान की झांकी दिखायी जायेगी। सत्य प्रकाश गुप्त, विजय जायसवाल, संदीप जायसवाल ने भक्तजनों से उक्त अवसर पर अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने की अपील किया है।

ब्रिटेन की मुस्लिम लड़कियों की हो रही जबरन शादी

पब्लिक व्यू ब्युरो 3/1/2016 12:25:39 AM
img

ब्रिटेन में 11 साल तक की मुस्लिम लड़कियों को इंटरनेट के जरिए विदेशों में रहने वाले व्यक्तियों से शादी के लिए मजबूर किया जा रहा जबकि देश में जबरन शादी करने पर प्रतिबंध लगा हुआ है। एक संस्था फ्रीडम के मुताबिक निकाह से पहले ब्रिटेन और विदेश में इमाम स्काइप के जरिए रस्म करा रहे हैं जिससे कि दूरदराज की लड़कियों की शादी कर्रा जा सके। संस्था के मुताबिक कई बार इस वादे के साथ भी शादी करायी जाती है कि लडक़ी के पति को ब्रिटेन का वीजा दिलाया जाएगा।द संडे टाइम्स ने संस्था की संस्थापक अनीता प्रेम के हवाले से कहा है कि इसके पीछे वजह है कि उनके बच्चे जब पश्चिमी सभ्यता की तरफ ज्यादा क्षुकाव रखते हैं तो रोक लगाने के लिए ऐसा किया जाता है। उन्होंने कहा कि एक बार शादी हो जाने पर जीवनसाथी को वीजा दिलाने का दबाव होता है। उम्मीद की जाती है कि लडक़ी पति के देश जाएगी और वहां गर्भवती होकर जब आएगी तो जीवनसाथी को वापस आने का वैध अधिकार मिल जाएगा।

आतंकवाद पर ओबामा की अदूरदर्शिता

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/26/2016 11:24:10 PM
img

अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा अपने दूसरे कार्यकाल के अंतिम पड़ाव पर है। अमेरिका में लीप ईयर का यह समय भावी राष्ट्रपति की चर्चा और प्रक्रिया में व्यतीत होता है। संविधान किसी राष्ट्रपति को तीसरी बार चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं देंता। ऐसे में ओबामा के लिए सांकेतिक रूप में यह सामान समेटने का वर्ष है।आंतरिक स्तर पर उनके कार्यों की समीक्षा के अनेक बिन्दु हैं। इन पर भविष्य में चर्चा होती रहेगी। लेकिन अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर विश्वव्यापी इस्लामी आतंकवाद सबसे बड़ा मुद्दा रहा है। यह सच है कि ओबामा को यह विरासत में मिला था। तालिबान, इराक पर हमला, अमेरिका पर नाइन इलेवन का हमला आदि ओबामा के राष्ट्रपति बनने के पहले की घटनाएं हैं। जाहिर तौर पर उन्हें यह समस्या विरासत में मिली थी। इसी के साथ विश्वव्यापी इस्लामी आतंकवाद विरोधी अभियान की कमान भी उन्हें मिली थी। ओबामा जब पहली बार राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ रहे थे, तब उन्होंने वैश्विक आतंकवाद तथा खासतौर अमेरिका, इसराइल व यूरोप पर उसके खतरे को भी बड़ा मुद्दा बनाया था। यह वह समय था जब इराक, अफगानिस्तान और पाकिस्तान में आतंकवादी संगठन सक्रिय थे। ओबामा की बातों से लगा था कि वह इस बड़ी समस्या के समाधान में अपनी निर्णायक भूमिका का निर्वाह करेंगे। लेकिन इस विदाई वर्ष में ओबामा इस मसले पर संतोष व्यक्त करने की स्थिति में नहीं है। विश्व में इस्लामी आतंकवाद का खतरा पहले के मुकाबले बहुत बढ़ा है। देखते ही देखते आईएस जैसा आतंकी संगठन विश्व के बड़े इलाके में अपनी गतिविधियों का विस्तार करने में सफल रहा। अमेरिका की खुफिया एजेन्सी इस खतरे को समय रहते पहचान नहीं सकी। यह समस्या जब विकराल रूप में सामने आयी, तब भी ओबामा तत्काल कदम उठाने से बचते रहे। आतंकवाद विरोधी विश्वव्यापी अभियान को समाप्त करने की कोई स्थिति नहीं थी। महाशक्ति का राष्ट्रपति होने के कारण इसकी कमान उन्हीं के पास थी। लेकिन आईएस का जाल फैलता रहा, ओबामा अदूरदर्शिता से बाहर नहीं निकल सके। वह जानते थे कि सीरिया, इराक की सरकारें आईएस का मुकाबला करने की स्थिति में नहीं है। फिर भी ओबामा ने समय रहते वहां हस्तक्षेप नहीं किया। इसका आईएस ने भरपूर फायदा उठाया। उसने अपनी ताकत बहुत बढ़ा ली। धन, मादक पदार्थ, हथियारों की तस्करी का नेटवर्क बना लिया। विश्व के अनेक देशों से वह युवकों को भर्ती करने लगा। यह स्थिति आज भी जारी है। अमेरिका से अधिक तत्परता रूस ने दिखाई। रूस और फ्रांस ने मिलकर आईएस ठिकानों पर हमले किये। इससे उसे नुकसान हुआ। यदि इस काम में अमेरिका, यूरोप के देशों का सहयोग रहता तो आईएस की कमर तोड़ी जा सकी थी। लेकिन तब ओबामा इस बात को प्राथमिकता दे रहे थे कि सीरिया मे किसकी सरकार होनी चाहिए। जबकि प्राथमिकता यह थी कि आईएस को समाप्त होना चाहिए। विश्वव्यापी आतंकवाद पर ओबामा की अदूरदर्शिता यहीं तक सीमित नहीं है। पाकिस्तान के आतंकी देश होने में कोई संदेह नहीं रह गया है। विश्व में ऐसी कोई भी आतंकी घटना नहीं होती जिसके तार किसी न किसी रूप में पाकिस्तान से जुड़े न हों। कैसी विडम्बना है कि जब एक तरह आतंकी हेडली पाकिस्तान की हकीकत बयान कर रहा था, उसी समय ओबामा प्रशासन पाकिस्तान को आतंकवाद रोकने हेतु अट्ठावन अरब रुपये की सहायता का प्रस्ताव तैयार कर रहा था। इसमें अट्ठारह अरब रुपया केवल रक्षा सामग्री खरीदने के लिए होगा। यह सहायता आतंकवाद से लड़ने तथा परमाणु हथियारों की सुरक्षा हेतु दी जाएगी। ऐसा भी नहीं कि हेडली किसी बड़े रहस्य से पर्दा उठा रहा था। या उसकी बातों की सच्चाई जांचने के लिए समय की आवश्यकता हो। हेडली तो केवल उन्हीं बातों की एक प्रकार से पुष्टि कर रहा है, जो मुम्बई पर छब्बीस ग्यारह हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को दिए गए सबूतों में कही थी। इसमें हमला करने वाले आतंकियों की पाकिस्तान में बैठे आकाओं से बातचीत के अंश भी शामिल थे। हमले के समय भी इन आतंकियों को पाकिस्तान की जमीन से ही दिशा-निर्देश मिल रहे थे। बाद में गिरफ्तार आतंकी कसाब की बातों से भी साबित हो चुका था कि हमलावरों को पाकिस्तानी सेना और सीआईए के अधिकारियों ने ही प्रशिक्षण दिया था। इस तथ्य को ओबामा प्रशासन के पाकिस्तान को भारी सहायता देने संबंधी प्रस्ताव से जोड़कर देखिए। इससे एकदम साफ होगा कि ओबामा का विश्वव्यापी इस्लामी आतंकवाद विरोधी अभियान कोरे आदर्शवाद और आदर्शवादिता पर आधारित है। इससे आतंकवाद पर नियंत्रण की कौन कहे, उल्टे उसको संरक्षण मिलने में तेजी आयेगी। इसका ठोस आधार है। ओबामा प्रशासन ने जिस पाकिस्तान से आतंकवाद समाप्त करने का विश्वास किया है, भारी धनराशि इसके मद्देनजर उसके हवाले की जा रही है, वह पाकिस्तान ऐसा करने की स्थिति में ही नहीं है, जिस देश की सेना और गुप्तचर संस्था में आतंकियों को संरक्षण देने वालों का वर्चस्व है, जिस देश में निर्वाचित सरकार भी सेना के सामने लाचार हो, उस देश से यह उम्मीद करना बेमानी है कि वह आतंकवाद को रोकेगा। अमेरिका आतंकवाद रोकने के नाम पर अरबों रुपए की रक्षा सामग्री पाकिस्तान को देगा। लेकिन इन हथियारों का प्रयोग प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके सियासी सहयोगी नहीं करेंगे। यह काम तो सेना को ही करना होगा। उसमें बड़ी संख्या में आतंकी संगठनों के सहयोगी, हमदर्द और मुखबिर है। ऐसे में पाकिस्तानी सरकार से आतंकवादियों पर कार्रवाई करने की उम्मीद बेबुनियाद है। यह सहायता दशकों से दी जा रही है। ओबामा की समझदारी इसमें थी कि वह पहले दी जा रही सहायता की समीक्षा करते। तब पता चलता यह सहायता कहां खर्च हो रही है। लेकिन ओबामा ने अदूरदर्शिता दिखाई है।

साइबर माध्यमों से ठगी करने वालों के राष्ट्रीय गैंग का हुआ भंड़ाफोड़, तीन गिरफतार

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/26/2016 11:21:52 PM
img

हैलो,,,मिश्रा जी नमस्कार, मैं रूचि रिलायंस कंपनी की हेड आफिस से बात कर रही हॅू, आप की पालिसी को चुनिंदा पाॅलिसी मे से चुना गया है और आपको 14,97,812 रूपये अगले 5 वर्ष तक ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जा रहा है। उक्त ऋण के भुगतान के लिये आपको 7,24,000 रू0 मेरे द्वारा दिये गये अकाउंट नंबर में जमा करने होंगे। ऐसे काॅल शायद आप के पास भी आये हो। लेकिन बहराइच की स्वाट टीम ने राष्ट्रीय स्तर पर चल रहे गैंग के तीन सदस्यो को धर दबोचने के साथ फर्जी कंपनी का भंडाफोड़ किया। कोतवाली नगर थाना क्षेत्र के अंर्तगत कानूनगोपुरा निवासी मो0 आरिफ अंसारी पुत्र हाजी मो0 नसीम के पास 7 जनवरी को एक महिला ने फोन करके कहा कि हम रिलांयस कंपनी कंे हेड आफिस से बात कर रहे है आपकी पाॅलिसी को चुनिंदा पाॅलिसी मे से चुना गया है और आपको 14,97,812 रूपये अगले 5 वर्ष तक ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जा रहा है। उक्त ऋण के भुगतान के लिये आपको 7,24,000 रू0 मेरे द्वारा दिये गये अकाउंट नंबर में जमा करने होंगे। बार-बार आ रहे फोन व बढ़ती रकम को देखते हुये युवक ने पैसे जमा कर दिये। जब युवक कंपनी को फोन करके अपने पैसे माॅगे तो कंपनी पैसे देनंे में आनाकानी करने लगी। जिसपर युवक ने नगर कोतवाली में तहरीर देकर न्याय की गुहार लगायी। पुलिस अधीक्षक सालिक राम वर्मा ने मामले को गंभीरता से लेते हुये स्वाट टीम प्रभारी संजय दूबे को अपने टीम के साथ खुलासा करने की कमान सौपी। स्वाट टीम प्रभारी संजय दूबे अपनी टीम के साथ सर्विलांस के जरिये फर्जी तरीके से चल रही कंपनी के हेड आॅफिस दिल्ली पहुचे। जहा पर मुखबिरो की सूचना पर सिटी क्लब हालिडे के नाम से चल रहे काल सेंटर तिहाड़ गाॅव निकट सुभाष नगर थाना हरि नगर नई दिल्ली मे करीब 8 बजे छापा मारा। जहा से भारी मात्रा में इलेक्ट्रानिक उपकरण, दस्तावेज के साथ तीन अभियुक्तो को धर दबोचा। स्वाट टीम प्रभारी संजय दूबे ने बताया कि पकड़े गये अभियुक्त गैंग काॅल संेटर खोल कर बीमा कंपनियो से गोपनीय डाटा प्राप्त कर व मोबाइल कंपनियो से मोबाइल धारको का डाटा प्राप्त कर उनके पास ऋण मुक्त ब्याज देने का प्रलोभन देकर पूरे भारत में लोगो को झांसा देकर फरहान सर, गुप्ता जी, मेहता जी, शर्मा जी, विशाल चैधरी, खुशी मिश्रा, दीपका कुमारी आदि विभिन्न फर्जी नामो से कई लोगो की आवाज निकाल कर बात कर विभिन्न खातो मे पैसा जमाकर ठगी करते थे। इस झांसे में देश के विभिन्न राज्यो के लोगो से पैसा वसूला जा चुका है। पकड़े गये अभियुक्तो की पहचान हरियाणा राज्य के सोनीपत जिला निवासी सतीश झिम्मर पुत्र इंद्रपाल झिम्मर, नई दिल्ली कंे थाना बत्त्रा निवासी मो0 नईम पुत्र मो0 शमीम व , थाना उत्तम नगर निवासी दिवाशु पुष्करना पुत्र अश्वनी पुश्करना के रूप में हुई। सफलता प्राप्त करने वाली टीम को पुलिस अधीक्षक सालिकराम वर्मा ने पांच हजार रूप्ये देने की घोषणा की ।

सातवे वेतन आयोग की विसंगतियो को लेकर उबले रेलकर्मी,डीआरएम कार्यालय पर प्रर्दशन

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/26/2016 11:18:15 PM
img

सातवें वेतन आयोग की विसंगतियो और चिकित्सकीय सुविधाओ में लगातार कटौती सहित विभिन्न समस्याओ को लेकर बुधवार को रेल कर्मी उबलते रहे। लामबन्द होकर मांगो के समर्थन में जुलुस निकाल कर लहरतारा स्थित मंडल रेल प्रबन्धक (डीआरएम)कार्यालय पर जमकर प्रदर्शन के बाद अपनी मांगो का ज्ञापन डीआरएम को सौपा।इसके पूर्व एन ई रेलवे मेंस कांग्रेस के बैनर तले जुटे रेलकर्मियो ने जुलुस निकाला और नारेबाजी करते हुए डीआरएम कार्यालय पहुंचे। यहां हुयी सभा में कर्मचारी नेताओ ने कहा कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशो में विसंगतियां पैदा करने के साथ रेल मंत्रालय लगातार कर्मचारियो के चिकित्सकीय सुविधाओ में कटौती करता जा रहा है। इसके अलावा यहां मुख्य चिकित्सा अधीक्षक और अन्य अफसर मंडलीय चिकित्सालय में भ्रष्टाचार में लिप्त है। अफसर लगातार ड्यूटी के नाम पर गैंगमैनो का उत्पीड़न कर रहे है। इस दौरान अन्य वक्ताओ ने बकाये टीए का भुगतान,मिलेट्री कैंटीन की भांति कर्मचारियो के लिए मांग की। इस दौरान सभा को ,अखिलेश पाण्डेय,मनोज सिंह,दुर्गेश पाण्डेय,विजय ठाकुर,अमित चौधरी,वीरेन्द्र,भजन लाल आदि नेताओ ने सम्बोधित किया।

उ.प्र. डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ संर्घष

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/24/2016 11:34:59 PM
img

उ.प्र. डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ के बैनर तले महासंघ की जिला इकाई के कर्मचारियो ने अपने ग्रेड पे एवं वेतन विसंगतियो की मांग को लेकर आज अपने कार्य का बहिश्कार के अन्तिम दिन सभा की।आयोजित सभा को सम्बोधित करते हुये संघ क पूर्व प्रान्तीय अध्यक्ष ई. एस.पी. श्रीवास्तव ने प्रदेष सरकार को आगाह करते हुये कहा कि यह सरकार हमारे मांगो की तरफ ध्यान नही दे रही है।जबकि केन्द्रीय समानता को छोड़ते हुये ग्रेड पे एवं वेतन विसंगति मे व्याप्त अनियमितता तथा षासन एव सत्ता के सहमति के बाद भी षासनादेष निर्गत करने से परहेज कर रही है। जिसको लेकरडिप्लोमा इंजीनियर्सो के बीच असंतोश व्याप्त है। यही स्थिति रही तोे 25 फरवरी से डिप्लोमा इंजीनियर्स संवर्ग हड़ताल करने के लिये बाध्य होगा।अन्य वक्ताओ ने कहा कि अब समय आ गया है कि हम सभी को आर-पार की लड़ाई लड़नी होगी।इस दौरान मारकण्डेय तिवारी,बी.एम. यादव,दिपक कुमार सिंह,ओ.पी. सिंह,सुजीत,सन्तोश,षुषील गुप्ता,सत्येन्द्र पाल,षिवा,फकरेआलम,दुर्गेश,अनिल यादव,विशाल,नागेन्द्र,प्रताप,संघप्रकाश राव आदि मौजूद रहे।

पूविवि के छात्रों ने जेएनयू प्रकरण को लेकर किया प्रदर्शन

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/24/2016 11:20:57 PM
img

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर के समस्त संकायों के अध्ययनरत छात्रों ने विवि के मुख्य द्वार पर जेएनयू घटना पर आक्रोश व्यक्त करते हुये नारेबाजी किया। इस मौके पर छात्रों ने कहा कि जेएनयू जैसे उच्च प्रतिष्ठित संस्थान में राष्ट्रविरोधी हरकतें दुनिया में देश को लेकर गलत संदेश दे रही है। इस घटना से जहां विद्यार्थी आहत हैं, वहीं वह भी खुद को शर्मसार महसूस कर रहे हैं। छात्र राजनीति में राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिये तमाम लोग युवा वर्ग को गुमराह कर रहे हैं। छात्र समुदाय को ऐसे लोगों से सचेत रहना चाहिये। देश में रहकर अपने किसी भी कृत्य से राष्ट्र को कलंकित करने का कार्य किसी भी कीमत पर नहीं होना चाहिये। इस घटना ने यह साबित कर दिया कि जेएनयू में राष्ट्रविरोधी तत्व सक्रिय हैं। जेएनयू काण्ड की भत्र्सना करते हुये छात्रों ने राष्ट्रद्रोह में वांछित सभी अभियुक्तों को दण्ड का प्रावधान सुनिश्चित करने की मांग किया। इस अवसर पर मधुरेश मिश्र, मनिवंत सिंह, सहवाज, शादाब अब्बास, नीतिन चैहान, अमित श्रीवास्तव, संतोष यादव, मनीष गुप्ता, शुभम श्रीवास्तव, गोलू सिंह, प्रवीण सिंह, अभिषेक तिवारी सहित अन्य छात्र उपस्थित रहे।

गौरक्षा के लिए उज्जैन से पद यात्रा पर निकले गौ सेवक कृष्णा का हुआ अभिनन्दन

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/24/2016 1:12:41 AM
img

गो-गोविन्द गोपाल की रक्षा के प्रचार-प्रसार के क्रम में गो-गोविन्द गोपाल पदयात्रा के क्रम में गौ सेवक कृष्णा शुक्ला विगत 22 दिसम्बर से देश के विभिन्न क्षेत्रोें से भ्रमण करते हुए मंगलवार को रीवा मार्ग से प्रयाग पहुंचे। प्रयाग आगमन पर कृष्णा शुक्ला का नागरिकों एवं स्वयंसेवी संगठनों ने नगर के जार्जटाउन स्थित इशोप कंसल्टेंसी सर्विसेज के कार्यालय में स्वागत एवं अभिनन्दन किया।गो.गोविन्द गोपाल की रक्षा के प्रचार.प्रसार के क्रम में गो.गोविन्द गोपाल पदयात्रा के क्रम में गौ सेवक कृष्णा शुक्ला विगत 22 दिसम्बर से देश के विभिन्न क्षेत्रोें से भ्रमण करते हुए मंगलवार को रीवा मार्ग से प्रयाग पहुंचे। प्रयाग आगमन पर कृष्णा शुक्ला का नागरिकों एवं स्वयंसेवी संगठनों ने नगर के जार्जटाउन स्थित इशोप कंसल्टेंसी सर्विसेज के कार्यालय में स्वागत एवं अभिनन्दन किया।

डिप्लोमा इंजीनियर्स ने छठवें दिन भी किया कार्य का बहिष्कार

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/24/2016 1:09:06 AM
img

ग्रेड-पे 4800 रूपए की मांग को लेकर उत्तर प्रदेश डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ के आवाहन पर आज छठवें दिन भी कार्य का बहिष्कार किया।इंजीनियर ए.के. राजपूत ने बताया कि जूनियर इंजीनियरों की अगर मांगें नहीं मानी गई तो मजबूर होकर गुरूवार से सभी विभाग के इंजीनियर हड़ताल पर चले जाएंगें। इंजीनियर अशोक गंगवार का कहना है कि महासंघ की ओर से गठित मार्शल टीमों ने दिनभर विभागों के कार्यालयों का दौरा करते रहें हैं। कार्य का बहिष्कार लोक निर्माण विभाग, सिंचाई विभाग, सिंचाई यांत्रिक, ग्रामीण अभियंत्रण, लघु सिंचाई, जल निगम, आवास विकास, केडीए, नगर निगम, राज्य विद्युत परिषद सहित सभी विभागों में शांति पूर्वक रहा। यह जानकारी महासंघ के अध्यक्ष इंजीनियर जसकरन सिंह ने वार्ता कर दी। इस अवसर पर ऐ.के. शर्मा, कमलेश यादव, अशोक गंगवार, आर.पी. यादव, राजपाल, एस.पी. सरोज, के.के. कटियार, कायम अली रिजवी आदि मौजूद रहें।

सभी ग्राम प्रधान मतदाता सूची में हों शामिल: हरिओम

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/22/2016 10:42:46 PM
img

भाजपा विधान परिषद चुनाव हर हाल में चुनाव जीतेगी। भाजपा के सभी कार्यकत्र्ताओं का दायित्व है कि मतदाताओं से सम्पर्क कर उन्हें भाजपा प्रत्याशी सुरेन्द्र कुमार पाण्डेय को प्रथम वरियता का मत दिलाने के लिए जुट जाए। उक्त बातें अमानीगंज क्षेत्र के गदुरही बाजार में आयोजित प्रधान व क्षेत्र पंचायत सदस्यों की बैठक को सम्बोधित करते हुये अम्बेडकरनगर के सांसद हरिओम पांडेय ने कही। उन्होंने कहा कि नवनिर्वाचित समस्त प्रधानों को मतदाता सूची में शामिल कराये जाने की मांग की है। सांसद श्री पांडेय ने कहा कि दोनो जनपदो में सैकड़ो प्रधानों को शपथ न दिलाये जाने के कारण विधान परिषद चुनाव में अब तक मतदाता नही बन सके है। उन्होंने कहा कि यदि आप लोगो का सहयोग मिला तो क्षेत्र का विकास धरातल पर दिखायी देगा। बैठक में पूर्व जिलाध्यक्ष ओम प्रकाश सिंह, अवधेश पांडेय बादल, अभय सिंह, खुन्नू पांडेय, गंगादीन रावत, परमानन्द शुक्ला, नीरज कनौजिया, बाबा गोरखनाथ आदि थे। दूसरी तरफ भाजपा ने विधान परिषद चुनाव में सभी ब्लाकवार व नगर पालिका क्षेत्रवार समिति बनाकर सभी प्रमुख नेताओ को जिम्मेदारी सौप दी है। चुनाव में उपयोगी व महत्वपूर्ण कार्यकर्ताओं को समिति में प्रमुखता दी गयी है। पार्टी से जुड़े ब्लाक प्रमुख, पूर्व ब्लाक प्रमुख, जिला पंचायत सदस्य व पूर्व सदस्यों को ब्लाकवार जिम्मेदारी सौपी गयी है। भाजपा नेता प्रो0 कृष्ण मुरारी सिंह ने बताया कि ब्लाक व मण्डलवार भाजपा की बैठके चल रही है जिसमें ग्राम प्रधान व क्षेत्र पंचायत सदस्यों से भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की जा रही है। प्रो0 श्री सिंह ने कहा कि विधान परिषद चुनाव में हर हाल में भाजपा की जीत होगी, जिसके लिए व्यूहरचना तैयार की जा रही है।

हिन्दू समाज में विभाजन का काम कर रहे वोटों के सौदागर -विहिप

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/22/2016 10:39:10 PM
img

हिन्दू समाज में विभाजन के लिए जो कार्य आक्रमणकारी विदेषी आक्रान्ता मुगलों तथा अंग्रेजों ने किया वही ंकार्य आज के तथाकथित वोटों के सौदागर राजनीतिज्ञ कर रहे हैं। यह बातें कारसेवकपुरम् में संत रविदास जयन्ती पर आयोजित समारोह में सामाजिक समरसता विभाग के अखिल भारतीय पूर्व प्रमुख व कारसेवकपुरम् प्रभारी शिवदास सिंह ने व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सामाजिक समरसता के प्रखर प्रवर्तक संत रविदास जैसे संतो ंके कारण ही आज हिन्दू समाज सुरक्षित है। उनके योगदान को हिन्दू समाज अपने ऊपर ऋण माने। उन्होंने कहा संतो ंके मार्गदर्शन में यह देश सदैव संचालित होता रहा है उनके अनुकरणीय कार्यो के द्वारा ही हिन्दू समाज सुरक्षित रहा पूर्व में भी आतंकियों ने जिस प्रकार हिन्दू समाज को खंडित करनें के लिए धर्मान्तरण जैसे कुचक्र चलाया। अनेक प्रकार से अत्याचार किए। उससे विचलित न होकर भी हमारे पूर्वजों ने अपने आप को बलिदान करते हुए हिन्दू समाज का मार्गदर्शन किया उन्हीं में संत रविदास महाराज का नाम स्वर्ण अक्षरों में अंकित है। उन्होंने कहा कि आज एक जाति विषेश का गुरू बनाकर उन्हें छोटा करने का कुचक्र किया जा रहा है जबकि वह सम्पूर्ण हिन्दू समाज के लिए आदर्ष हैं और सम्पूर्ण हिन्दू समाज को उनके योगदान को स्मरण करते हुए उनकी जयन्ती पूरे देष भर में मनानी चाहिए। उन्होंने कहा आज जाति विषेश के वोटों को प्राप्त करने के लिए किस प्रकार से मधुमख्खी की भांति लोग दौड रहे है। जबकि उनके वास्तवितक इतिहास से उनको काटा जा रहा है। जबकि यह धार्मिक स्वतंत्रता सेनानी के रूप में अपने आपको बचाने के लिए निम्न स्तर के कार्यो को स्वीकार किया परन्तु धर्मान्तरण स्वीकार नहीं किया। ऐसे लोगों के साथ हिन्दू समाज को आज समरस होने की नितान्त आवष्यकता है। अध्यक्षता करते हुए रामलला विराजमान के सखा त्रिलोकीनाथ पाण्डेय ने कहा समाज को बचाने के लिए हमारे यहाॅं संतों की एक परम्परा रही है। उन्हीं में से रविदास जैसे महापुरूष भी हुए। कार्यक्रम का संचालन विहिप के प्रान्तीय मीडिया प्रभारी शरद शर्मा ने किया। इस अवसर पर अन्नू भाई, नागेन्द्र उपाध्याय, वीरेन्द्र कुमार, हरी राम गुप्ता, नारद भट्टराई, कमल, सुमधुर, अनिल कुमार, अश्विनी, जुगुल किशोर वर्मा, दीपक कुमार, सिद्धनाथ सिंह, बाल चन्द्र वर्मा, घनश्याम, हनुमान यादव, विरजू यादव आदि उपस्थित रहे।

धरोहरों का अवलोकन करने परिषदीय विद्यालय के बच्चे रवाना

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/22/2016 10:34:51 PM
img

मां मूर्ति ग्रुप आफ प्लाण्टेशंस संस्था द्वारा परिषदीय विद्यालय के बच्चों की टीम ऐतिहासिक धरोहरों का अवलोकन करने के लिये वाराणसी गयी। प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय भुइली विकास खण्ड मुफ्तीगंज के छात्र-छात्राओं का शैक्षणिक भ्रमण टीम ने वाराणसी पहुंचकर रामनगर का किला, सारनाथ का अवलोकन किया। इसके पहले ग्राम प्रधान के पुत्र हैप्पी द्वारा हरी झण्डी दिखाकर भ्रमण टीम की बस को रवाना किया गया। भ्रमणशील टीम में छात्र-छात्राओं के अलावा कमलेश मिश्र प्रधानाध्यापक प्राथमिक विद्यालय, रेखा निषाद प्रभारी प्रधानाध्यापक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, शिक्षक अखिलेश सिंह, आशीष यादव, शैला सिंह, सविता के अलावा संस्था के सदस्य मंटू चैहान, आशीष यादव, बाला चैहान आदि उपस्थित रहे।

राष्ट्रीय सेवा योजना विशेष का समापन

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/19/2016 11:17:16 PM
img

बिपिन बिहारी महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना की ईकाई एक व इकाई दो के शिविर का आयोजन हंसारी स्थित ग्राम टपारियन में रामलखन सरस्वती ज्ञान मंदिर इंटर कालेज में किया गया। सातवें और अंतिम दिन शिविराथियों ने पर्यावरण सुरक्षा, स्वच्छता, बेटी बचाओ, कन्या, शिक्षा, जल, स्वच्छता, शिक्षा इत्यादि विषयों पर रैली निकाली और वार्ड नम्बर 02 कछियाना, दलित, बस्ती, झण्डा, मुहल्ला के लोगों को जागरूक किया। साथ ही उन अशिक्षित महिलाओं से आग्र्रह किया कि अब वे अपना अंगूठा लगाने की आदत छोड़कर हस्ताक्षर करना सीख लें। शिविर का समापन प्राचार्य डाॅ. एम.एम.पाण्डेय की अध्यक्षता रामगोपाल कुशवाहा मुख्य अतिथि और विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती चन्द्रलेखा विशिष्ठ अतिथि रही। सरस्वती पूजन स्वागत गीत के पश्चात कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. टी.के शर्मा ने विगत कार्य दिवसों में शिविरार्थियों द्वारा किए गये कार्यो का वितरण प्रस्तुत किया। तत्पश्चात प्रियंका रायकवार ने बेटी हंू जग की और प्रांजल सोनी ने आने दो जग में शीर्षक से स्वरचित काव्य पाठ किया। रजनी काजल रेखा व टीना ने हम होंगे कामयाब, शिल्पी चतुर्वेदी ने मेरा मुल्क मेरा वतन तथा पूनम ने जब-जब जागो रे देश भक्ति गीत प्रस्तुत किया। आशा ठाकुर सुरभि पेरिसा गुप्ता, शिवानी, अनुराधा इत्यादि ने राष्ट्रीय सेवा योजना लक्ष्य गीत प्रस्तुत किया। विशिष्ट अतिथि श्रीमती चित्रकला ने शिविरार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज हमें समाज में नारी के सम्मान का पुनस्थापित करना है ताकि समाज व राष्ट्र सही मायने में उन्नति कर सके। रामगोपाल कुशवाहा ने सम्बोधित करते हुए कहा कि आज शिक्षा का उद्देश्य केवल नौकरी प्राप्त करना रह गया है। समाज से मूल्यों का अवमूल्य हो चुका है। जितनी बहने शिविर में है वो प्रतिज्ञा कर लें कि वो एक संस्कारी, अनुशासित और संयमित जीवन व्यतीत करेगी तथा माता-पिता और श्रेष्ठ गुरूओ द्वारा बताऐं गये मार्ग पर चलेगी। डाॅ. एम.एम.पाण्डेय व शिविरार्थियों द्वारा किए गये कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि अर्थो में शिविर तभी पूर्ण माना जायेगा तब आप शिविर की शिक्षा को अपने जीवन में उतारेंगे और समाज के उत्थान में अपना सहयोग प्रदान करेेंगे। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राक्टर डाॅ. योगेश पाण्डेय, डाॅ. सिप्पी दासानी, श्रीमती शिखा गुप्ता, रजनीश कुमार, अंजलि निगम, गोपाल तिवारी, रितेश द्विवेदी, डाॅ. अनुप्रभा, मनकामेश्वर नाथ, कपिल कुमार, विशाल आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. टी.के शर्मा व डाॅ. विनीता धीरान ने आभार व्यक्त किया।

गोपाल को ‘पब्लिक लाइब्रेरी इनोवेंशन’ पर सम्मान

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/19/2016 11:15:46 PM
img

इलाहाबाद पब्लिक लाइब्रेरी के पुस्तकालयाध्यक्ष गोपाल मोहन शुक्ल को ‘इंटरनेशनल नेटवर्क आॅफ इमर्जिंग लाइब्रेरी इनोवेंशन इंडिया लीडरशिप’ कार्यक्रम में शामिल किया गया है। बिल-मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन और एमएस स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन की ओर से आयोजित किए जा रहे इस कार्यक्रम में भारत के बीस लाइब्रेरी प्रोफेशनल्स को चयनित किया है। श्री शुक्ला उत्तर प्रदेश की ओर से शामिल किए एकमात्र प्रतिभागी हैं।इस संदर्भ में चेन्नई में आयोजित पहली बैठक में भाग लेकर लौटे श्री शुक्ल ने बताया कि फरवरी 2016 से सितंबर 2017 तक चलने वाले इस अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम में आॅन लाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाए जाएंगे और सभी प्रोफेशनल्स की चार बैठकें आयोजित होंगी। इसी क्रम में पहली बैठक बीते 9-12 फरवरी को चेन्नई में आयोजित की गई। मार्च में दिल्ली में और नवंबर-दिसंबर 2016 में भारत से बाहर होगी और आखिरी बैठक जुलाई-अगस्त माह में मुंबई में आयोजित की जाएगी। इन बैठकों में नेतृत्व क्षमता विकास, पुस्तकालय प्रबंधन, पुस्तकालयों को समाज के बौद्धिक उन्नयन के लिए आवश्यक सूचना प्रसार का केंद्र बनाने पर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

आजादी के सात दशक बाद भी सर्न जैसी प्रयोगशाला नही बन पाया— प्रोफेसर पंकज जैन

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/18/2016 11:45:01 PM
img

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में पिछले २१ दिनों से चल रहे स्टैंडर्ड मॉडल भौतिकी से परे विषयक शीतकालीन स्कूल का समापन रविवार को हुआ।भौतिक विज्ञान संकाय में आयोजित समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि प्रोफेसर पंकज जैन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर ने देश में प्रायोगिक शोधों को बढ़ावा देने पर विशेष जोर दिया। कहा कि जोड़ा से ज्यादा प्रायोगिग वैज्ञानिको को तैयार करना चाहिए जिससे देश खुद एक बड़े स्केल का प्रयोग विज्ञान के क्षेत्र में कर आत्म निर्भर बन सके। कहा कि आज आजादी के सात दशक के बाद भी हम इस मुकाम पर नहीं है कि देश में कोई सर्न जैसी प्रयोगशाला बना सके। अतिथियो का स्वागत भौतिक विज्ञान के प्रमुख प्रोफेसर आर एस तिवारी ने किया। शीतकालीन स्कूल में देश भर से २९ प्रतिभागियो ने शिरकत की। स्कूल में देश के जाने माने प्रोफेसरो ने व्याख्यान दिया। संचालन प्रो वेंकटेश सिंह धन्यवाद ज्ञापन प्रो अजय कुमार त्यागी ने किया। स्कूल के संचालन में शोध छात्रों मनोज कुमार सिंह, कपिल सारस्वत, अभिषेक कुमार, यन मरिमुथु, अभिषेक प्रकाश, नीरज कुमार राय, विवेक कुमार, अपराजिता पॉल ने बढ़चढ़ कर हिस्सेदारी की।

जनसभा को सम्बोधित करते एमएलसी प्रतयाशी हीरालाल यादव

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/18/2016 11:38:39 PM
img

समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष जयशंकर पाण्डेय सहित अन्य नेताआंे के साथ पार्टी के एमएलसी पद के प्रत्याशी पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष हीरालाल यादव का मवई, अमानीगंज, व रुदौली में आयोजित बैठकों के दौरान पंचायत प्रतिनिधियों व समाजवादी पार्टी के नेताओं ने जोरदार स्वागत किया।इससे अभिभूत हीरालाल यादव ने कहा कि पंचायत प्रतिनिधियों व नगर निकायों के सभासदों के सम्मान व हक दिलाने के लिए मन में बहुत से अरमान है। सभी से गुजारिश यह है कि इन अरमानों को धरातल पर दिखाने का मौका लोग दें। बैठक में जिलाध्यक्ष जयशंकर पाण्डेय ने मुलायम सिंह यादव को इंसानियत का रखवाला बताते हुए कहा कि उनकी सरपरस्ती में युवा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने समाज के हर वर्ग के निचले पादान पर खड़े आम आदमी के ओठों पर मुस्कान लाने की और कल्याणकारी योजनाओं से जुड़ने की अभूतपूर्व योजनाएं लागू कर इतिहास रचा है। मवई व आमानीगंज की बैठकों मंे हीरालाल यादव ने कहा कि प्रधानों, क्षेत्रपंचायत सदस्यों व जिलापंचायत सदस्यों सहित सभासदांे को वह सम्मान नहीं मिल पा रहा जिसके वे हकदार है। उनके मन में आरमान है कि इन जनप्रतिनिधियों को सरकारी स्तर सहित सार्वजनिक कार्यक्रमों में आपेक्षित सम्मान मिले। पंचायत प्रतिनिधियों के लिए भी सीयूजी मोबाईल फोन की सुविधा उपलब्ध हो। ब्लाक स्तर पर भी प्रमुख सहित बीडीसी सदस्यों व ग्राम प्रधानों के चित्रों व विवरण को शामिल करते हुए डायरी का प्रकाशन और वितरण हो। उन्होने कहा कि अगर उन्हें विधानपरिशद में नुमाइन्दगी का मौका मिला तो इन चीजों के साथ ही वे प्रयास करेंगे कि पंचायत प्रतिनिधियों को विधायकों की ही तरह लैपटाप की भी सुविधा मिलें। लेकिन ऐसा तभी सम्भव होगा जब सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव के आशीश से अभिसिंचिंत तथा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का स्नेह पाये इस सेवक को पंचायत प्रतिनिधि व सभासद इतने बहुमत से जिताकर भेजें कि मुख्यमंत्री से वह अपनी मांग पूरी करा सके। बैठकों में जिलाध्यक्ष जयशंकर पाण्डेय ने कहा कि हम लोग मुलायम सिंह यादव जैसे दृढ़ निश्चयी व्यक्तित्व के धनी नेता के झंडाबरदार है, जो इंसानी यकजयती के लिए न केवल जूझते रहे है बल्कि जोखिम भी उठाते रहे है। उन्होने कहा कि समाजवादी पार्टी के लोगो का यकीन आवामी रिश्तों मंे मिठास की है। उन्होने गुरु श्री रामकृश्ण पाण्डेय आमिल का यह शेर ‘‘खातएं बक्श देगा रब्बे आलम, ऐसे लोगो की जो इस दुनिया में रहते है मोहब्बत करके इंसा से’’। जिलाध्यक्ष ने कहा कि डा राममनेाहर लोहिया की सीख के अनुरुप मुलायम सिंह यादव ने ही पंचायतों मंे महिलाओं के लिए आरक्षण लागू कर आधी आबादी को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने का काम किया है। इस लिए महिला पंचायत प्रतिनिधियों को मुलायम सिंह यादव का कर्ज वोट के रुप में लौटना चाहिए। श्री पाण्डेय ने कहा कि प्रदेश के युवा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की नीतियों व कल्याणकारी योजनाओं ने यह साबित कर दिया है ‘‘ यह मेरी आरजू है कि हर बशर शादाब हो जाये’’। मवई व आमानीगंज की बैठकों में प्रधान अनीस असर खां, ब्लाक प्रमुख गुरुदीन रावत, प्रधान रामजी पाल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्वेता सिंह के प्रतिनिधि विमल कुमार सिंह राजू, चैधरी महेन्द्र सिह, राम प्रगट रावत, प्रधान अमरेन्द्र सिंह, अमरनाथ उर्फ पल्लू यादव, जगन कोरी, शब्बीर अहमद पूर्व ब्लाक प्रमुख निसांत अली खां सहित बड़ी संख्या मंे पंचायत प्रतिनिधि व सपा नेता मौजूद थे।

सांसद केशन ने जनसमस्याओं को लेकर डाक विभाग निदेशक से की मुलाकात

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/17/2016 10:51:50 PM
img

इलाहाबाद फूलपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद केशव प्रसाद मौर्य ने डाक विभाग के निदेशक (एच.आर) आशुतोष त्रिपाठी से मिलकर जनसमस्याओं के सन्दर्भ में एक विस्तृत पत्र दिया एवं इलाहाबाद के सुलेम सराय में छह हजार वर्गमीटर प्रस्तावित भूमि में पीएमजी कार्यालय आधुनिक (हाइटेक) डाकघर, चीफ इंजीनियरिंग कार्यालय, स्टाफ आवासीय परिसर की व्यवस्था के बारे में वार्ता की।इलाहाबाद फूलपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद केशव प्रसाद मौर्य ने डाक विभाग के निदेशक ;एचण्आरद्ध आशुतोष त्रिपाठी से मिलकर जनसमस्याओं के सन्दर्भ में एक विस्तृत पत्र दिया एवं इलाहाबाद के सुलेम सराय में छह हजार वर्गमीटर प्रस्तावित भूमि में पीएमजी कार्यालय आधुनिक ;हाइटेकद्ध डाकघरए चीफ इंजीनियरिंग कार्यालयए स्टाफ आवासीय परिसर की व्यवस्था के बारे में वार्ता की।

मार्च माह में आयेंगे सांसद योगी आदित्यनाथ

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/17/2016 10:49:21 PM
img

भाजयुमो के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष डा.श्याम प्रकाश द्विवेदी बुधवार को सांसद, योगी आदित्यनाथ से मिलने गोरखपुर पहुंचे और उन्होंने लगभग एक घंटा उनसे वार्ता कर मार्च माह में इलाहाबाद आने के लिए आमंत्रित किया। डा.द्विवेदी ने बताया कि योगी आदित्यनाथ से मिलकर नैनी स्थित घंटेश्वर महावीर हनुमानजी की बृहद रूप से चर्चा किया और वहां एक कार्यक्रम के तहत विशाल भक्तों को सम्बोधित करने के लिए आमंत्रित किया है। वार्ता के दौरान डा.द्विवेदी ने बताया कि शियाट्स द्वारा किये जा रहे धर्म परिवर्तन के बारे में सांसद को बताया तो उन्होंने भी रोष जताया और मार्च में एक कार्यक्रम को सम्बोधित करने के लिए नैनी पहुचेंगे, जिसमें श्री योगीजी नैनी घंटेश्वर महावीर हनुमानजी के कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

केन्द्रीय मंत्री के हस्तक्षेप से सहमा प्रशासन

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/17/2016 3:18:19 AM
img

एमएलसी के भाजपा उम्मीदवार के पर्चा निरस्तीकरण की सूचना पर आज भाजपाइयों ने कलेक्ट्रेट में केन्द्रीय मंत्री के नेतृत्व में जमकर हंगामा कियाकरीब दो घंटे चले इस हंगामे का अंत दूसरे पर्चे को सही पाने की घोषणा पर जाकर थमा। इस बीच पुलिस व प्रशासन किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहा। भाजपाइयों ने भी इसे सपाई की गुंडई के माहौल में रचा गया कुचक्र बताया।एमएलसी चुनाव में अन्तिम समय में भाजपा द्वारा पूर्व मंत्री हरिओम उपाध्याय को अपना उम्मीदवार घोषित कर सपा को सोचने पर मजबूर कर दिया है। जिसके चलते सत्तारूढ पार्टी को अब मतदान तक अपनी पूरी उर्जा का उपयोग करना होगा। मंगलवार को उस समय एक नया बखेडा खडा हो गया जब भाजपा के उम्मीदवार को यह सूचना दी गई कि उनके एक पर्चे को प्रस्तावक के फर्जी हस्ताक्षर की सूचना पर निरस्त कर दिया गया है। उन्हें यह भी बताया गया कि वह शाम चार बजे कलेक्ट्रेट झांसी में उपस्थित होकर अपना पक्ष रखें। इस पर भाजपाई हरकत में आ गए। जानकारी होते ही केन्द्रीय मंत्री उमा भारती के नेतृत्व में सैकडों भाजपाई कलेक्ट्रेट जा पहुंचे और विरोध प्रदर्शन कर धरने पर बैठ गए। इस पर जिलाधिकारी अनुराग यादव ने उन्हें बताया कि विरोधी उम्मीदवार ने यह आपत्ति लगाई है कि पहले पर्चे में जो प्रस्तावक हैं उनमें से दो ने हस्ताक्षर नहीं किए थे। जबकि दूसरे पर्चे में भी प्रस्तावकों के हस्ताक्षर फर्जी हैं। जिसके लिए भाजपा उम्मीदवार को सूचित किया गया है। स्कू्रटिनी में सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा। जिलाधिकारी ने एडीएम और अन्य मर्मज्ञों की उपस्थिति में जांच में पाया कि भाजपा उम्मीदवार के दूसरे पर्चे पर लगाई आपत्ति निराधार थी। अतः उन्होंने एमएलसी के लिए दो उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। इसके साथ ही हंगामा खत्म हुआ और सभी भाजपाई अपने घर चले गए। जिलाधिकारी बोले, दोनों पक्षों को उपस्थित होने का था निर्देश जिलाधिकारी अनुराग यादव ने बताया कि जब सपा समर्थित प्रत्याशी रमा निरंजन ने भाजपा उम्मीदवार के प्रस्तावकों पर आपत्ति जताई तो दोनों पक्षों को उपस्थित होकर अपने साक्ष्य रखने के लिए सूचना भेजी गई थी। लेकिन बाबजूद इसके भाजपा उम्मीदवार देरी से आए।

लविवि ने बढ़ाई परीक्षा भरने की तिथि, 18 तक भर सकते हैं फार्म

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/17/2016 3:13:22 AM
img

लखनऊ विश्वविद्यालय के स्नातक कोर्सेस के फाइनल परीक्षा में शामिल होने के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तिथि तीन दिन के लिए बढ़ा दी गई है। लविवि समेत सभी सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों के छात्र आगामी 18 फरवरी तक परीक्षा फॉर्म भर सकते है। छात्र परीक्षा विभाग की वेबसाइटूूूण्सनमगंउण्दमज पर जाकर अपना फॉर्म भर सकते हैं। ज्ञात हो कि स्नातक के फार्म भरने की अंतिम तिथि 15 फरवरी को समाप्त हो गई थी। लेकिन इसके बाद भी काफी सं या में छात्र ने अपने फॉर्म नहीं भर सके थे। जिसे देखते हुए फॉर्म भरने की तिथि में विस्तार किया गया है। लविवि के स्नातक के फाइनल परीक्षा मार्च के पहले वीक से प्रस्तावित हैं।मार्च में शुरू होने वाले फाइनल परीक्षा के लिए अभी तक लविवि व सम्बद्ध कॉलेजों से करीब एक लाख 27 हजार छात्रों ने परीक्षा फॉर्म भर दिए है। इसके बाद भी कई कॉलेजों के छात्र अभी तक परीक्षा फॉर्म नहीं भर पाएं है। जिसकी सूचना कॉलेजों की ओर से परीक्षा विभाग को भेजी गई थी। परीक्षा विभाग ने सभी कॉलेजों को कहा है कि वह छात्रों के परीक्षा फॉर्म का प्रिंट आउट कोप्रमाणित कराकर हर हाल में 20 फरवरी तक जमा करा दें। ताकि जिसे छात्र को एडमिट कार्ड जारी करने की प्रक्रिया शुरू की जा सके।परीक्षा विभाग का कहना है कि इस बार कई छात्रों ने परीक्षा फॉर्म में गलती होने के कारण एक ही नाम से तीन-तीन फॉर्म भर दिए है। ऐसे में सभी कॉलेजों के प्राचार्य छात्र से सम्पर्क करे उनके द्वारा भरे गए सही फॉर्म की जांच कर उसे ही प्रमाणित कर यूनिवर्सिटी को भेजे। अगर किसी छात्रों का गलत फॉर्म यूनिवर्सिटी पहुंचता है और उसी आधार पर एडमिट कार्ड जारी होता है। इसकी पूरी जिम्मेदारी सम्बधिंत कॉलेज और छात्र की होगी। यूनिवर्सिटी की कोई जिम्मेंदारी नहीं होगी।

जांच के बाद पाये गये मात्र 140 नामांकन ही सही

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/16/2016 12:26:13 AM
img

विकास खण्ड लालगंज के पंचायतो के लिए हो रहे उपचुनाव में पर्चा जांच के बाद तीनग्राम पंचायतो के 6 वार्डो में चुनाव की स्थित नजर आ रही है। उल्लेखनीय है कि विकास खण्ड लालगंज के 56 ग्राम सभाओ में 171 वार्ड मेम्बर के पद समान्य चुनावके बाद रिक्त रह गये थे जिसके चलते 14 ग्राम पंचायतो का गठन भी रुक गया था। अभी तक वहां के प्रधान शपथ भी नही ले पाये है। ग्राम पंचायतो के गठन को लेकर आयोग के द्वारा उपचुनाव घोषित हुये है। उपचुनाव की हो रही प्रक्रिया में 171 पदोें के सापेक्ष 140 नामांकन हुये है। 6 वार्डो में दो दो नामांकन होने की वजह से चुनाव की स्थिति बनी हुयी है। वास्तविक स्थित तो आज नाम वापसी के बाद सामने आयेगी। रणगांव के वार्ड नं0 6 व 9, मटेहना के वार्ड 8 व 9, नरसिंहपुर के 7 व 8 नम्बर वार्डो में चुनाव की तस्वीर दिखाई पड रही है। लालगंज के चुनाव अधिकारी नियाज हसन ने बताया कि आज नामांकन वापसी का दिन है, अगर कोई पर्चा वापस न हुआ तो 21 फरवरी को मतदान होगा। उपचुनाव के बाद भी 34 वार्ड खाली रहेंगे।

व्हाट्सप से आजिज युवक ने पिया जहरीला पदार्थ, हालत नाजुक

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/14/2016 11:38:23 PM
img

श्रीनगर निवासी रमेश को व्हाट्सप मौत की दहलीज पर लाकर खड़ा कर दिया है। चैकिएं मत इस युवक ने जहरीला पदार्थ पीने के पहले नोट में कुछ ऐसे ही दर्द बयां किया है। साथ ही इसका जिम्मेदार थानाध्यक्ष व लेफ्टिनेंट कर्नल को बताया है। मामला कुछ भी हो व्हाट्सप से आजिज होकर युवक अस्पताल में जिंदगी मौत का संघर्ष कर रहा है।चमनगंज थाना क्षेत्र के श्रीनगर इलाके में रहने वाले रमेश चन्द्र कनौजिया रविवार को जहरीला पदार्थ पी लिया। जिसके बाद परिजनों ने आनन-फानन में हैलेट में भर्ती कराया। जहां उसकी हालत नाजुक बनी हुई है। परिजनों ने आरोप लगाया कि इलाके की लेफ्टिनेंट कर्नल दुर्गा व तत्कालीन थानाध्यक्ष रमाशंकर पाण्डेय द्वारा फर्जी फंसाने से आजिज होकर युवक ने जहरीला पदार्थ पी लिया है। युवक ने जहरीला पदार्थ पीने के पहले जो नोट लिखा है उसमें भी थानाध्यक्ष व कर्नल को दोषी ठहराया है।

बच्चों को चैकी इंचार्ज ने लाठी से पीटा, ग्रामीणों का हंगामा

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/14/2016 11:35:30 PM
img

अपराधियों से जनता को बचाने वाली पुलिस अब जनता पर ही अपनी लाठी बरसा रही है। कुछ इस तरह का आरोप एक परिवार ने बिल्हौर चैकी इंचार्ज पर लगाकर चैकी में जमकर हंगामा काटा। बवाल की जानकारी होने पर पहंुचे थानेदार ने चैकी इंचार्ज पर कार्रवाई का आश्वासन देकर आक्रोशितों को शांत कराया। जिसके बाद ग्रामीण शांत होकर चैकी इंचार्ज के खिलाफ शिकायत देकर चैकी से चले गये। बिल्हौर थानाक्षेत्र के उत्तरीपुरा गांव में रहने वाले ग्रामीण सैकड़ो की संख्या में इक्टठा होकर चैकी पहंुचे। जहां भीड़ ने चैकी इंचार्ज के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। बवाल की जानकारी होने पर थानेदार जीवाराम यादव मौके पर पहंुच गये। उन्होंने आक्रोशित ग्रामीणों को शांत कराया और मामले को लेकर पूछतांछ शुरु कर दी। जिस पर इलाके में रहने वाले राधेश्याम ने बताया कि उनका बेटा पिन्टू अपने दोस्तों के साथ खेल रहा था। तभी दोरागा ने उनको पकड़ लिया और लाठियों से पीटने लगे। बच्चों को पीटने के बाद चैकी इंचार्ज जीप से चले गये। वहीं बच्चों को यह हालत देखकर परिवार के लोग आक्रोशित हो गये और चैकी इंचार्ज के इस बर्बरता को देखकर परिवार व ग्रामीणों ने चैकी पहंुचकर चैकी इंचार्ज के खिलाफ नारेबाजी शुरु कर दी। थानेदार मौहाल को देखते हुए चैकी इंचार्ज को फटकार लगा दी और आक्रोशितों से तहरीर लेकर चैकी इंचार्ज पर कार्रवाई किए जाने की बात कहीं जिसके बाद ग्रामीणों का गुस्सा शांत हुआ। वहीं थानेदार का कहना है कि मामले को लेकर जब चैकी इंचार्ज से पूछा गया तो उन्होनंे बताया कि यह बच्चे ताश खेल रहे थे। जिन्हे पकड़ डाट लगाकर छोड़ दिया था मारन-पीटने की बात गलत है।

एटीएम बदल कर रुपया निकाला, मुकदमा दर्ज

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/12/2016 10:51:35 PM
img

जनपद के रूद्रपुर थानेक्षेत्र में एटीएम से रूपया निकालने पहंुचे व्यक्ति का एटीम बदलकर हजारों रूपया निकाल लिया और रूपया लेकर फरार हो गया। पीड़ित की तहरीर पर पुलिस मुकदमा दर्ज करके जांच शुरू कर दिया है। बैजनाथ तिवारी पुत्र स्व0 सत्यनरायण तिवारी, निवासी सिलहता, थाना रूद्रपुर, जनपद देवरिया द्वारा पुलिस को दिए तहरीर में कहा कि उनके एसबीआई बैंक खाते से 46,255/-रूपये अज्ञात व्यक्ति द्वारा एटीएम बदलकर निकाल लिया गया। इस सम्बन्ध मंे थाना रूद्रपुर पर अपराध धारा 66 आईटी एक्ट के अन्तर्गत अभियोग पंजीकृत कर विवेचना की जा रही है।

पचास हजार का ईनामी लवलेश कोल गिरफ्तार

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/12/2016 10:47:51 PM
img

चित्रकूट जनपद में अपराधियों का गुरू कहे जाने वाला पचास हजार का ईनामी लवलेश कोल गिरफ्तार हो गया है। पुलिस व एसटीएफ ने मुठभेड़ कर के उसकी घेरेबंदी की और एक घंटे के घटनाक्रम में उसे हिरासत में ले लिया है। उल्लेखनीय है कि अभियुक्त लवलेश कोल के विरूद्ध हत्या का प्रयासए अपहरणए लूट का प्रयासए बलवाए षड़यंत्रए गुण्डा एवं गैंगेस्टर एक्ट आदि के जनपद चित्रकूट के थाना बहिलपुरवाए मारकुण्डीए कोतवाली कर्वीए मानिकपुर तथा जनपद सतना म0प्र0 के थाना मझगवा व नयागांव पर कुल 21 अभियोग पंजीकृत हैं। जिनमें वांछित चल रहा धारा थाना जनपद 147ए 148ए 342ए 394ए 506 भादवि व डीएए एक्ट के तहत मुजरिम था। बीतें दिनों इसे पकड़ने के लिए एसटीएफ को पुलिस महानिदेशक कार्यालय से आदेश हो गया। इसके बाद एसटीएफ और जनपद पुलिस ने इसकी जानकारी जुटानी शुरू की तो बीते रात को इसके एक स्थान पर छीपे होने की जानकारी मिली और वहां घेरेबंदी करते हुए कुख्यात ईनामी बदमाश लवलेश कोल को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस महानिदेशक ने इस सर्च आपरेशन के लिए एसटीएफ और सभी पुलिस जवानों को बधाई दी है।

इमरजेंसी के ग्रहण से नहीं उबर सकी औद्योगिक नगरी

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/12/2016 3:41:44 AM
img

औद्योगिक नगर कानपुर कभी उत्तर भारत का मानचेस्टर कहा जाता था, लेकिन देश में इमरजेंसी के बाद लगे ग्रहण से आज तक नहीं उबर पाया। इसके पीछे केन्द्र सरकार की अनदेखी व प्रदेश सरकारों की बुनियादी सुविधाओं का आभाव रहा। जिसके चलते इन दिनों शहर का लगभग जितना भी बड़ा उद्योग था वह पलायन हो चुका है। कपड़ा उत्पादन का तो नामोनिशां ही नहीं बचा है। जिससे कलकल करती मशीनों में लगे लाखों वर्करों का रोजगार छिन गया।कानपुर आज से करीब 40 साल पहले तक देश में सबसे ज्यादा कपड़े का उत्पादन करता था। जिसके चलते इसे उत्तर भारत का मानचेस्टर कहा जाने लगा। यही नहीं आजादी के पहले भी यह शहर उद्योग के क्षेत्र में अंग्रेजों के लिए मुफीद रहा। यहां पर अंग्रेजों ने एल्गिन मिल, स्वदेशी मिल व लाल इमली मिल की स्थापना कराई थी। जो विश्वभर में कपड़ा उत्पादन के लिए मशहूर थी। इन मिलों में लाखों लोगों को रोजगार मिला। आजादी के बाद 1947 से 1971 तक कम्युनिस्ट पार्टी के शहर सांसद एस.एम. बनर्जी नेे केंद्र सरकार के साथ मिलकर इन मिलों को और आगे बढ़ाया। 1974 तक शहर की इन मिलों ने पूरी दुनिया में शहर का कद बढ़ाया, लेकिन देश में इमरजेंसी लगने के बाद से ही कानपुर को ग्रहण लगना शुरू हो गया। केंद्र सरकार की अनदेखी और इमरजेंसी के दौरान आए राजनीतिक भूचाल का असर सीधे तौर पर इन मिलों पर पड़ा और 1990 तक इन मिलों में कपड़ा उत्पादन दिन-प्रतिदिन घटने लगा। कुछ सालों बाद यह मिलें बंदी की कगार पर आ गईं और जो बची भी वह दूसरे राज्यों में पलायन हो गई। जिससे यहां काम करने वाले लाखों लोग बेरोजगार हो गए।

अब्बा गैंग के चार शूटरों को एसटीएफ ने पकड़ा

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/12/2016 3:37:23 AM
img

उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने अब्बा गैंग के चार शूटरों को ​रायफलए कारतूसों और खोखो के साथ गिरफ्तार किया है। शूटरों की तलाश हत्याए अपहरणए लूट के मामलों में थी। जानकारी के अनुसार आगरा जोन के पुरस्कार घोषित तथा लम्बे समय से फरार चल रहे अपराधियों के विरूद्व अभियान चलाकर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये थे। इसके बाद एक टीम बनायी गयी और इसमें एसटीएफ के एसएसपी शैलेन्द्र श्रीवास्तव के नेतृत्व में योजना बनायी गयी। टीम गठित कर जनपद आगरा व आसपास के जनपदों एवं राज्यों में हत्याए अपहरणए लूटए डकैती आदि की सनसनीखेज घटनाओ को अंजाम देने वाले सक्रिय अपराधियों के सम्बन्ध में अभिसूचना संकलन की कार्यवाही प्रारम्भ की गयी। इसी दौरान दस फरवरी को विश्वसनीय स्रोत के माध्यम से सूचना प्राप्त हुई कि जनपद.मैनपुरी के थाना.करहल क्षेत्र के चार सामूहिक हत्याओं के मामलें में फरार हम्बीर पुत्र धनवीर सिंह यादव निवासी.नगला गजू थाना एका जनपद फिरोजाबादए अनूप कुमार पुत्र नेत्रपाल सिंह यादव निवासी.नगला बीरे थाना कुर्रा जनपद मैनपुरीए नीरज यादव पुत्र बेचे लाल निवासी.नगरिया भांती थाना कुर्रा जनपद मैनपुरी और छुटुआ उर्फ अरविन्द कुमार पुत्र मिलाप सिंह यादव निवासी. नगला खुषाल थाना करहल जनपद मैनपुरी को गिरफ्तार कर लिया गया। इनके विरूद्ध पहले से ही धारा 147ए 148ए 149ए 307ए 302ए 504ए 506 व 120बी में मामला दर्ज है। ये सभी अपराधी राकेश उर्फ अब्बा गैंग के लिए काम करते है। इनकी गिरफ्तारी के बाद एक अदद फैक्ट्रीमेड सेमी रायफलए 16 अदद जिन्दा कारतूस व 02 खोखा कारतूस 306 बोरए 05 अदद जिन्दा कारतूस 306 बोरए 02 तमंचा 315 बोरए 04 जिन्दा कारतूस व 02 खोखा कारतूसए एक अदद कार सफेद रंग और एक कार काले रंग बरामद की गयी।

लाल इमली के कर्मचारियों को मिले पांचवा वेतनमान: राजाराम पाल

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/9/2016 11:41:39 PM
img

अंग्रेजों के जमाने की लाल इमली कभी ऊलन कपड़ों के लिए विश्वविख्यात हुआ करती थी। लेकिन इन दिनों वेतन न मिलने के चलते यहां के कर्मचारियों के पूरी तरह से कपड़े उतर चुके हैं। घर की आर्थिक तंगहाली से कई कर्मचारियों ने आत्महत्या भी कर ली। फिर भी यहां के कर्मचारियों की सुध नहीं ले रहा है। धरना प्रदर्शन से लेकर सड़क पर आंदोलन करने बाद भी कर्मचारियों की स्थित जस की तस बनी हुई है। इसी क्रम मंगलवार को लाल इमली कर्मचारी संघर्ष समिति की बैठक हुई। जिसमें पूर्व सांसद राजाराम पाल ने अपने संबोधन में कहा कि कर्मचारियों को पांचवा वेतनमान दिलाकर ही रहूंगा। सांसद ने कहा कि केन्द्रीय कपड़ा मंत्री संतोष गंगवार वार्ता कर जल्द ही समस्या का निदान कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिम्मेदार नेताओं ने अगर ईमानदारी से प्रयास किया होता तो 2012 में ही कर्मचारियों के वेतन की समस्याएं दूर हो जाती। इंटक के प्रदेश अध्यक्ष आशीष पाण्डेय ने कहा कि न्याय न मिलने तक संघर्ष जारी रहेगा। बैठक में जाबिर सिद्दीकी, अजय सिंह, इशरार अहमद, कमलेश शर्मा, हीरा सिंह, अनीस अहमद, नाथूराम, राकेश वर्मा, हरिशंकर तिवारी आदि मौजूद रहें।

सीएम ने मृत बच्चे के परिजन को सहायता राशि दे, कहा मिलेगा न्याय

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/9/2016 10:52:07 PM
img

शामली के कैराना में ब्लाॅक प्रमुख की जीत में डूबे सपाई की हर्ष फायरिंग में मरने वाले मासूम बच्चे के परिजन सूबे के मुखिया अखिलेश यादव से मिलें। उन्होंने पार्टी के नेताओं व समर्थकों की गुडंई की भेंट चढ़े बेटे की मौत का इंसाफ मांगा। सीएम ने कड़ी कार्यवाही का आश्वासन देते हुए मृतक के परिजनों को सहायता राशि का चेक दिया।कैराना में सपा नेता की पत्नी नफीसा ब्लाॅक प्रमुख का चुनाव जीती। उनकी जीत का जश्न मनाने और सत्ता की मदहोशी में सपाईयों ने सड़कों पर जमकर हर्ष फायरिंग कर उत्पात मचाया। हर्ष फायरिंग का शिकार एक ई-रिक्शा सवार आठ वर्षीय मासूब समी की मौत हो गई। घटना के बाद कानून व्यवस्था को संभाल रहे जिम्मेदार खाकीधारियों ने मुकदमा दर्ज कर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई का खेल शुरू कर दिया गया। लेकिन देर से हुई कार्रवाई और सपाईयों के उत्पात को सूबे के मुखिया के साथ-साथ डीजीपी ने गंभीरता से लिया और सपा नेताओं सहित पुलिस कर्मियों पर कड़ी कार्रवाई की। मामले में मंगलवार को लखनऊ में मृतक मासूम समी के पिता एहसान व मां मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मिल इंसाफ मांगा। सीएम ने पीड़ित परिजनों को सांत्वना दी। सीएम ने पीड़ित परिजनों को पांच लाख रूपये सहायता राशि का चेक देकर दोषियों के खिलाफ हर संभव कार्यवाही का भरोसा दिलाया।

शिक्षा प्रेरकों ने धरना दे किया प्रदर्शन

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/9/2016 2:17:20 AM
img

शिक्षा प्रेरकों ने धरना दे किया प्रदर्शन फैजाबाद, 08 फरवरी (हि.स.)। रामबक्श यादव जिला अध्यक्ष की अध्यक्षता में पुष्पेन्द्र निषाद के संचालन में अमरण अनशन प्रारम्भ हुआ जिसमें विभिन्न मुद्दों को लेकर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने एक प्रतिनिधि मण्डल बुलाकर वार्ता की प्रेरकों का प्रमाण पत्र 28 फरवरी के पूर्व उपलब्ध करायेंगे, बचा शेष धन की जांच कराके वापस करा देंगे। बारह माह का बकाया मानदेय 2-2 माह का करके शासन से एक करोड़ रूपये जो आया है 28 फरवरी तक उपलब्ध करा देंगे और शासन से धन मांग करके पूर्व का बकाया मानदेय दे देंगे। कार्यालय का व्यय 1200 रू0 खर्च के बारे में मुझे जानकारी नहीं है रिक्त पड़े पदों का चयन आचार संहिता समाप्त होने के बाद पुनः भर्ती की जायेगी, एम0टी0 की नियुक्ति हमने नहीं किया है बी0एस0ए0 ने कहा कि जो एम0टी0 का प्रमाण पत्र लेकर घूम रहे हैं वह फर्जी है। डोर टू डोर सर्वे के बाद एम0टी0 की नियुक्ति मैं करारूंगा। जिन केन्द्र पर निरक्षरों का प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं हुआ है उनका प्रमाण पत्र उक्त तिथि तक उपलब्ध करा दूंगा। साक्षरता केन्द्र खुलने के लिए जो धन निर्देशक ने भेजा था उसको हम लोगों ने खर्च नहीं कर पाया निर्देशक ने उस पैसे को वापस मांग लिया उक्त धन ग्राम लोक शिक्षा केन्द्र पर भेजा जायेगा। ग्राम शिक्षा समिति और प्रेरक उस पैसे से साईकिल, कैरमबोर्ड, कुर्सी कागज पत्र आदि स्वयं लोग करीदेंगे। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने धरने में आकर सभी बिन्दुओं को पढ़कर सुनाया और बिन्दुवार तिथि सहित पूरा करने की तारीख 28 फरवरी तक पूरा करने के लिए घोषित किया। शिक्षा प्रेरक संघ अपने अनशन को बेसिक शिक्षा अधिकारी के द्वारा दिये गये तिथि तक अपना आमरण अनशन स्थगित कर दिया है। यदि अधिकारी उपरोक्त तिथि के तहत सभी मांगे पूरी नहीं करेंगे तो पुनः पेे्ररक धरने पर बैठेगा। इस अमरण अनशन को सम्बोधित करते हुये जिलाध्यक्ष रामबक्स यादव ने सभी प्रेरक भाईयोे एवं बहनों से आये हुये धरने मंें सम्बोधित करते हुये सब का आभार प्रकट किया कि और कहा कि सभी प्रेरक भाई अपने अधिकार के प्रति सचेत रहे। इस अनशन मंे जिला उपाध्यक्ष अजय कुमार मिश्र, जिला सचिव नरेन्द्र प्रताप, जिला कोषाध्यक्ष राकेश यादव, ब्लाक अध्यक्षगण ब्रजेश सिंह, विवके यादव, रमेश कुमार, सियाराम तिवारी, पुष्पेन्द्र निषाद, राकेश दूबे, डा0रणविजय सिंह यादव, सुनील कुमार श्रीवास्तव, शैलेन्द्र यादव, प्रेरककण कान्ती वर्मा, माया तिवारी, अन्सूईया सिंह, शिव कुमार यादव, हितलाल निषाद, सूर्य प्रकाश यादव, विनय कुमार, प्रशान्त देव सिंह आदि लोगों ने सम्बोधित किया। हजारों प्रेरक अनशन पर उपस्थित रहे।

धोनी के तरकश के 15 तीर

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/5/2016 10:49:57 PM
img

एशिया कप के बाद अपने घर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया ने अपने 15 सबसे बेहतरीन खिलाड़ी चुन लिए हैं। इन पर पहली बार अपने लोगों के बीच टीम को क्रिकेट के फटाफट खेल का चैंपियन बनाने का दारोमदार आ गया है। धोनी 2007 से लगातार टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का नेतृत्व करते रहे हैं। वह छठी बार इस महाकुंभ में टीम इंडिया की कप्तानी करने उतरेंगे। महेंद्र सिंह धोनी की टीम में ज्यादातर तो पुराने चेहरे ही हैं। इस टीम में हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत इसी साल के पहले महीने में यानी जनवरी में किया है। जबकि ऑलराउंडर पवन नेगी को अभी अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करनी है और ऐसी संभावना है कि उन्हें श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में करियर शुरू करने का मौका मिल जाए।कप्तान धोनी की टीम इंडिया ने 2007 में पहले टी-20 वर्ल्ड कप में भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाया था और इसके बाद उसे अपनी दूसरी खिताबी सफलता का इंतजार है। आइए, जानते हैं कि टीम में शामिल 15 खिलाड़ियों में कौन किस भूमिका में है और धोनी के लिए कौन इस टूर्नामेंट का खेवनहार बन सकता है।टीम इंडिया में 15 में 6 पूर्णकालिक बल्लेबाज हैं। इनमें ओपनर रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, सुरेश रैना और अजिंक्य रहाणे और खुद कप्तान धोनी भी शामिल हैं। धोनी टीम में विकेटकीपर की दोहरी भूमिका में होंगे। भारतीय पारी की शुरुआत वही रोहित और धवन करेंगे जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में काफी रन बनाए थे। टीम के पास रहाणे भी एक ऑप्शंस होंगे जिनके पास ओपनिंग करने का अनुभव है।

कैसे अभिषेक को मिली थीं ऐश्‍वर्य रॉय

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/5/2016 10:45:46 PM
img

अभिषेक बच्चन बॉलीवुड के उन हीरो में से हैं जिनका फिल्मी दुनिया से पुराना रिश्ता है लेकिन फिर भी अपनी अलग पहचान बनाने में उन्हें काफी मेहनत लगी है। अच्छी बात ये है कि कई फ्लॉप फिल्में देने के बाद भी वो कभी न कभी ऐसी दमदार फिल्म दे देते हैं कि सबकी बोलती बंद हो जाती है जैसे गुरू, युवा, बंटी और बबली, धूम। आज इस सितारे का 40वां जन्मदिन है।अजब सी बात है कि इतने चर्चित होने के बाद भी अभिषेक को कई बार महानायक अमिताभ बच्चन के बेटे और मिस वर्ल्ड रहीं ऐश्वर्या राय के पति के रूप में ही देखा जाता है। वैसे फिल्मी करियर की बात न करें तो अभिषेक की निजी जिंदगी काफी खुशहाल रही है। इसमें सबसे अहम पहलू है ऐश्वर्या से उनकी शादी। जानिए लंबी दोस्ती के बाद कैसे शुरू हुआ इन दोनों का प्यार।अभिषेक और ऐश्वर्या की मुलाकात पहली बार साल 2000 में हुई जब वे फिल्म ढाई अक्षर प्रेम के की शूटिंग कर रहे थे। दोनों ने इसी साल फिल्म कुछ न कहो में भी काम किया। अब तक इनके बीच सिर्फ अच्छी दोस्ती ही थी। हालांकि वे इससे पहले एक बार 1997 में मिल चुके थे जब ऐश अभिषेक के अच्छे दोस्त बॉबी देयोल के साथ फिल्म और प्यार हो गया में काम कर रही थीं।

भारतीय तेज गेंदबाज की हो गई शादी

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/4/2016 10:34:38 PM
img

भारतीय गेंदबाज वरुण आरोन की शादी में लालू के बेटे और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव मेहमान बने। ये रही तस्वीरें।वरुण आरोन ने अपने बचपन की दोस्त रागिनी से शादी कर ली। कार्यक्रम बिस्तुपुर के एक चर्च में क्रिश्चियन रीति-रिवाज से सम्पन्न हुआ। ये सभी तस्वीरें तेजस्वी ने गुरुवार दोपहर अपने ट्विटर अकांउट में पोस्ट की है।वरुण आरोन और रागिनी की शादी बेहद ही सादगी से सम्पन्न हुई। हालांकि इसमें तेजस्वी यादव समेत टीम इंडिया के कई क्रिकेटर भी पहुंचे थे।तेजस्वी यादव ने दोनों को शादी की बधाई भी दी है। शादी में वरुण के साथी क्रिकेटर मुरली विजय ने भी शिरकत की।तेज गेंदबाज वरुण आरोन और रागिनी बचपन के दोस्त हैं और लोयोल स्कूल में एक साथ पढ़े हैं। बीते सोमवार को जमशेदपुर के सिटी कोर्ट में दोनों ने कुछ परिजनों और करीबी दोस्तों की मौजूदगी में कागजी कार्रवाई पूरी करने के बाद शादी कर ली थी। दोनों करीब 40 मिनट कोर्ट में रहे और सारी औपचारिकताएं करने के बाद वहीं पर विवाह भी कर लिया।

भाजपा सांसद ने ही स्मृति को रोहित की मौत पर घेरा

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/4/2016 10:31:28 PM
img

भाजपा सांसद कौशल किशोर ने अपनी ही सरकार की दो वरिष्ठ मंत्रियों सुषमा स्वराज व स्मृति ईरानी पर गलत बयानी का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय का छात्र रोहित वेमुला दलित था। उसके दलित न होने को लेकर सुषमा का बयान गलत है। अगर रोहित को गैर दलित साबित करने का प्रयास किया गया तो मामला संसद में उठाएंगे। वे सोमवार को यहां पत्रकारों से बात कर रहे थे।

मोटो ने उतारा पहला शटरप्रफू डिस्प्‍ले वाला स्मार्टफोन

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/3/2016 11:27:12 PM
img

मोटोरोला ने दुनिया का पहला शटरप्रूफ डिस्प्ले के साथ स्मार्टफोन मोटो एक्स फोर्स (Moto X Force) भारत में लॉन्च किया है। भारत में मोटो एक्स फोर्स (32 जीबी) की कीमत 49,999 रुपए तय की गई है। 64 जीबी वेरिएंट 53,999 रुपए खर्च करने होंगे। फोन 8 फरवरी से अमेजन इंडिया, फ्लिपकार्ट और क्रोमा, स्पाइस रिटेल स्टोर पर उपलब्ध होगा। स्मार्टफोन के डिस्प्ले पर 4 साल की वारंटी दी जा रही है साथ ही कंपनी का दावा है कि इसको तैयार करने में तीन साल का वक्त लगा है।गौरतलब है कि मोटोरोला ने यह स्मार्टफोन अमेरिका में मोटोरोला ड्रॉयड टर्बो 2 के नाम से लॉन्च किया है। आपको यूट्यूब पर उपलब्‍ध इस फोन के ड्रॉप टेस्ट का वीडियो देखकर जरूर हैरानी होगी। इसमें 5.4 इंच क्यूएचडी (1440x2560 पिक्सल) डिसप्ले ‌दिया गया है। कंपनी का दावा है कि इसका डिस्‍प्ले एल्यूमीनियम रिजिड कोर, एमोलेड स्क्रीन और दो लेयर वाले टचस्क्रीन पैनल से तैयार किया गया है। गिर पर इसकी स्क्रीन पर कोई फर्क नहीं पड़ता है।यह 2 गीगाहर्ट्ज क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 810 ऑक्टा-कोर चिपसेट, 3 जीबी रैम और 32/64 जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ उपलब्‍ध है। दोनों ही वेरिएंट में 2 टीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है।फोटोग्राफी के लिए डुअल एलईडी फ्लैश सहित 21 मेगापिक्सल रियर कैमरा दिया गया है जो एफ/2.0 एपरचर के साथ काम करता है। इसके अलावा सेल्फी के लिए 5 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा मौजूद है जो फ्लैश के साथ काम करता है।कनेक्टिविटी के लिए सिंगल सिम, 4जी, 3जी, वाई-फाई और ब्लूटूथ मौजूद हैं। इसमें 3760 एमएएच की बैटरी है। जो क्विक चार्जिंग सपोर्ट के साथ है। फोन एंड्रॉयड 5.1.1 लॉलीपॉप ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है।

नर्गिस फाखरी से लिपटा वो लड़का तो इमरान हाशमी ने कोने में बुलाया

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/3/2016 11:21:05 PM
img

नर्गिस फाखरी उस समय मुश्किल में फंस गईं जब एक लड़के ने उनका रास्ता रोक लिया। इमरान हाशमी ने ये देखा तो वो उस लड़के से बोले कि कोने में आ जाओ।इमरान हाशमी और नर्गिस फाखरी इस समय क्रिकेटर अजहरुद्दीन की जिंदगी पर बन रही फिल्म अजहर में काम कर रही हैं। फिल्म की शूटिंग चल रही है। ऐसे में जब कहीं शूटिंग के लिए टीम जाती है, तो बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हो जाते हैं। प्रशंसक कई बार सितारों को बड़ी मुश्किल में भी डाल देते हैं। ऐसा ही कुछ अजहर की शूटिंग के दौरान हुआ।अजहर की शूटिंग के दौरान एक प्रशंसक नर्गिस फाखरी के पास आया। नर्गिस फाखरी ने भी उसको आटोग्राफ दे दिया। लेकिन इसके बाद भी वो लगातार नर्गिस से चिपकता गया। इससे नर्गिस बिल्कुल असहज हो गईं। ये सब इमरान हाशमी भी देख रहे थे।इमरान हाशमी ने देखा कि नर्गिस इस फैन की वजह से परेशान हो रही हैं। इमरान तुरंत उस फैन के पास पहुंच गए, उन्होंने उस फैन को प्यार से कोने में बुलाया।

अरबाज के बाद ,सोहेल खान की 18 साल की शादी टूटेगी

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/2/2016 10:29:07 PM
img

सलमान खान के परिवार में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। अरबाज खान की 18 साल लंबी शादी के टूटने की खबरों के बीच अब सोहेल की शादी भी मुश्किल में है।पिछले कई दिन से इस बात की चर्चा है कि अरबाज खान की बीवी मलाइका अरोरा अपने बेटे के साथ घर छोड़ के जा चुकी हैं। माना जा रहा है कि अरबाज और मलाइका अलग होने का फैसला कर चुके हैं। इन खबरों के बीच अब नई खबर ये है कि सबसे छोटे भाई सोहेल की 18 साल पुरानी शादीशुदा जिंदगी में भी सब सही नहीं है।सोहेल खान की सीमा से शादी 1998 में हुई थी। दोनों के दो बेटे हैं। लेकिन उनके रिश्ते को किसी की नजर लग गई है। दरअसल इस रिश्ते में एक बोल्ड हीरोइन ने एंट्री मारी है। जिसने सीमा और सोहेल के बीच तनाव पैदा कर दिया है।ये हीरोइन और कोई नहीं बल्कि हुमा कुरैशी हैं। हुमा कुरैशी और सोहेल में पिछले कुछ दिनों से नजदीकियों की खबर है। अब इन दोनों का ये नैन-मटक्का इतना बढ़ गया है कि सुहेल का परिवार टूटने की कगार पर है।सेलेब्रिटी क्रिकेट लीग के दौरान भी दोनों की नजदीकियां सुर्खियां बनीं थीं। हुमा का सवाल आने पर भी सोहेल आपा खोने लगते हैं।हाल ही में सलमान के लूलिया वंतूर के साथ संबंधों पर तो सोहेल ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। लेकिन जब उनके और हुमा के रिश्तों पर सवाल हुआ तो वो भड़क गए। बताया जा रहा है कि सोहेल ने अपने केबिन में बुलाकर उस रिपोर्टर को हिदायत दी कि वह निजी मामलों में हस्तक्षेप न किया करें।बताया जा रहा है कि सोहेल के व्यहवार से तंग आकर उनका पत्नी सीमा उनसे अलग होने की ठान चुकी हैं।हालांकि सोहेल या उनके परिवार ने अभी तक इस रिश्ते पर कुछ भी नहीं कहा है।

5 साल के बच्चे ने पहनी प्लास्टिक की जर्सी

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/2/2016 10:24:04 PM
img

बार्सिलोना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी की प्लास्टिक से बनी जर्सी पहने अफगानिस्तान के नन्हे मुर्तजा अहमदी की तस्वीर इंटरनेट पर वायरल होने के बाद खुद मेसी ने अपने इस प्रशंसक से मिलने की इच्छा जाहिर की है।काबुल फुटबॉल महासंघ के अनुसार पांच वर्षीय मुर्तजा मेसी की तरह बनना चाहता है। वह काबुल के नजदीक गजनी प्रांत का रहने वाला है। गरीब परिवार से ताल्लुकात रखने वाला मुर्तजा के 15 वर्षीय बड़े भाई हुमायूं ने उसके लिए मेसी के नाम की एक प्लास्टिक की जर्सी बनाई और अपने छोटे भाई को पहनाकर उसकी फोटो को दो सप्ताह पहले फेसबुक पर डाला।फेसबुक पर इस फोटो के पोस्ट होने के बाद से यह फोटो पूरी दुनिया में फेमस हो गई है। मुर्तजा के घर में उसका कमरा मेसी के पोस्टरों से भरा हुआ है। वह रोज फुटबॉल खेलता है और मेसी की तरह बनना चाहता है।गजनी में रहने वाले मुर्तजा के गरीब पिता ने माना कि वह अपने बेटे के लिए मेसी की रेप्लिका जर्सी नहीं खरीद सकते थे। मेसी के पिता जॉर्ज मेसी ने शनिवार को कहा कि मेसी भी अपने इस नन्हें प्रशंसक के लिए कुछ करना चाहते हैं।अफगानिस्तान फुटबॉल महासंघ के प्रवक्ता सैयद अली काजमी ने कहा कि मेसी भी इस नन्हें प्रशंसक से जितनी जल्दी हो सके मिलना चाहते हैं। यद्यपि अभी तक समय और जगह तय नहीं हो पाया है। मेसी फेडरेशन के संपर्क में हैं ताकि इस युवा प्रशंसक से मुलाकात हो सके।

यूपी सरकार खास तरह से सेलिब्रेट करेगी वेलेंटाइन डे

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/1/2016 10:33:56 PM
img

प्रदेश सरकार ने ‘वेलेंटाइन डे’ 14 फरवरी को राज्य पर्यटन दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है। पहला पर्यटन दिवस राजधानी में ही मनाने का फैसला किया गया है। इसमें मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी शामिल हो सकते हैं। हर साल इस दिन सरकार अलग-अलग शहरों में समारोह करेगी। माना जाता है कि सरकार का यह फैसला वेलेंटाइन डे पर भगवा संगठनों द्वारा किए जाने वाले बवाल को भी कम करने में सहायक होगा। साथ ही वेलेंटाइन डे के बहाने अलग-अलग शहरों में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।उन्होंने बताया कि पहला पर्यटन दिवस लखनऊ में मनेगा जबकि आने वाले वर्षों में इसे अलग-अलग शहरों में मनाया जाएगा। सहगल ने बताया कि सरकार चाहती है कि साल में एक दिन कुछ ऐसा हो जिसकी चर्चा पूरे दिन सूबे के पर्यटक स्थानों पर हो।पहले राज्य पर्यटन दिवस पर 14 फरवरी को कई गतिविधियां आयोजित होंगी। पर्यटन को प्रोत्साहित करने वाली गतिविधियों में जनेश्वर मिश्र पार्क में ‘मेगा हॉट बैलून शो’ प्रस्तावित है। इसमें मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के भी मौजूद रहने की संभावना है। इसके अलावा छतर मंजिल परिसर में एक सांस्कृतिक संध्या भी आयोजित होगी। पर्यटन महकमा इसके अलावा भी कई कार्यक्रमों के बारे में सोच रहा है।

बालिग न होने तक बाइक नहीं चलाएंगे बच्चों ने ली शपथ

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/1/2016 10:29:30 PM
img

हम शपथ लेते हैं, बालिग न होने तक बाइक नहीं चलाएंगे। सदैव ट्रैफिक नियमों का पालन करेंगे। अपने परिवार, रिश्तेदार व दोस्तों को ट्रैफिक नियम के पालन के लिए प्रेरित करेंगे।यह शपथ सोमवार को ग्रीन लैंड पब्लिक स्कूल के 600 बच्चों ने ली। ट्रैफिक जागरूकता अभियान में टीएसआई प्रेम शंकर शाही, वीमेन पॉवर लाइन के आरक्षी भूप सिंह समेत अन्य ट्रैफिककर्मी मौजूद थे।ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, कम उम्र के बच्चों द्वारा पावर बाइक व स्कूटी लेकर स्कूल आने पर उनका चालान किया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी स्कूल प्रिंसिपल को सौंपी गई है। उन्हें ट्रैफिक पुलिस के एडवाइजरी ग्रुप में जोड़ा गया है।

चांटा मारने वाले बॉलीवुड सिंगर मीका पर तीन मार्च को फैसला

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/1/2016 12:00:13 AM
img

गायक मीका ने एक कार्यक्रम के दौरान जिस डॉक्टर को थप्पड़ मारा था उसे अदालत ने निर्देश दिया है कि वह मीका के वकीलों को दो सप्ताह के भीतर केस के दस्तावेज सौंप दे।अदालत ने बृहस्पतिवार को दूसरी बार मीका को समन जारी कर पेश होने का निर्देश दिया था, जिसके बाद कोर्ट में गायक के वकील पेश हुए।तीस हजारी जिला अदालत के अतिरिक्त जिला न्यायाधीश डीके जंगाला ने शनिवार को शिकायतकर्ता डॉ. श्रीकांत को केस के दस्तावेज मीका के वकीलों को सौंपने के लिए कहा। केस की सुनवाई की तारीख तीन मार्च रखी गई है।पीड़ित डॉक्टर श्रीकांत ने मीका पर उनसे सरेआम मारपीट करने और उनकी छवि खराब करने के मामले में 50 लाख रुपये का दावा ठोंक रखा है। नेत्र चिकित्सक समिति द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में मीका ने डॉक्टर को थप्पड़ मार दिया था।

लखनऊ महोत्सव की विहंगम तस्वीरें

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/31/2016 11:58:13 PM
img

लखनऊ महोत्सव का हर दिन अपने आप में खास होता है। यहां हर रोज होने वाले इवेंट इसे यादगार बना रहे हैं। यहां देखें, ड्रोन कैमरे से ली गईं खास तस्वीरें ड्रोन कैमरे से ली गई लखनऊ महोत्सव की एक तस्वीर।यहां हर रोज इवेंट हो रहे हैं जो कि लोगों के लिए यादगार हैं।लखनऊ की शाम, महोत्सव की शाम से और भी खूबसूरत हो रही है।ड्रोन कैमरे से ली गई एक तस्वीर।लोग दिन के समय खरीदारी करने के ‌अलावा लखनवी स्वाद का भी मजा ले रहे हैं।

ट्रक में जा घुसी तेज रफ्तार कार, 3 लोगों की मौके पर मौत

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/31/2016 11:50:52 PM
img

कोतवाली क्षेत्र स्थित फैजाबाद अम्बेडकरनगर राजमार्ग पर टंडौली रेलवे क्रासिंग के पास रविवार रात को एक जबरदस्त सड़क हादसा हुआ। इस हादसे में तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं तीन लोग गंभीर रूप से घायल हैं।जानकारी के अनुसार अम्बेडकरनगर से फैजाबाद की तरफ जा रही हुन्डई की क्रेटा कार रविवार की रात करीब 11 बजे टंडौली रेलवे क्रासिंग के पास उसके आगे चल रही ट्रक में जा घुसी। चीखपुकार सुन आसपास के लोग इकट्ठा हुए। टक्कर इतनी तेज़ थीं कि सभी को गाड़ी काटकर बाहर निकला गया।दुर्घटना के बाद घायलों को बड़ी मशक्कत के बाद गाड़ी को काटकर करीब दो घंटे बाद बाहर निकाला गया। मृतकों में कासिम रजा पुत्र इकबाल 30, हामिद रजा पुत्र कासिक 10� खैराबाद थाना मुहम्मदाबाद जिला मऊ और शाहनवाज पुत्र फैजुल्ला (34) यूसुफपुरा थाना कोतवाली शामिल हैं। घायलों में वसीम पुत्र अखलाक 25, नदीम पुत्र गुफरान 35, हबीबुल्लाह रहमान पुत्र मो सईब (38) शामिल है। इन सभी घायलों को जिला अस्पताल पहुंचाया गया। इन सभी की हालत गंभीर बनी हुई है।

इस नंबर पर करें एसएमएस और जानें कौन है वाहन का मालिक

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/29/2016 11:33:10 PM
img

अब परिवहन विभाग के मोबाइल नंबर 7738299899 पर महज एक एसएमएस कर किसी भी वाहन के मालिक का नाम पता किया जा सकता है। यही नहीं, वाहन के लिए किस बैंक ने फाइनेंस किया है, इसकी भी जानकारी मिल जाएगी। इसके लिए संभागीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। परिवहन आयुक्त के. रवींद्र नायक ने शुक्रवार को बताया कि जनता की सुविधा के लिए वाहन-4 सॉफ्टवेयर विकसित किया गया है। इसका सीधा कनेक्शन परिवहन मंत्रालय के वाहन के नेशनल रजिस्टर से होगा। इस सुविधा का ट्रायल शुरू हो चुका है। जल्द ही इसकी विधिवत घोषणा की जाएगी।मैसेज बॉक्स में VAHAN लिखकर स्पेस दें। फिर वाहन नंबर सीरीज कैपिटल लेटर में लिखकर दिए गए मोबाइल नंबर पर भेज दें। इसके तत्काल बाद वाहन के मालिक व रजिस्ट्रेशन संबंधी जानकारी का एसएमएस मिल जाएगा।

राज्यपाल को इस तरह दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/29/2016 11:28:36 PM
img

विधानमंडल के बजट सत्र के पहले दिन विधान भवन पहुंचने पर राज्यपाल राम नाईक को राष्ट्रपति के नए दिशा-निर्देश के तहत गार्ड ऑफ आनर दिया गया। इसके बाद राज्यपाल विधान भवन गए। विधान भवन पहुंचने पर राज्यपाल का स्वागत सभापति विधान परिषद ओम प्रकाश शर्मा व विधान सभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय ने किया। राज्यपाल ने सदन में अपना अभिभाषण पढ़ा एवं सत्र बुलाने करने की घोषणा की। अभिभाषण खत्म होने के बाद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, संसदीय कार्यमंत्री आजम खां और लोकनिर्माण मंत्री शिवपाल सिंह ने उनका अभिवादन किया और विदाई दी।राज्यपाल सुबह 10.55 बजे राजभवन से चलकर 10.57 बजे विधान भवन पहुंचेंगे।सीएम, विधान परिषद के सभापति, विधानसभा अध्यक्ष, प्रमुख सचिव उनकी अगवानी करेंगे।सदन में राज्यपाल के दाईं तरफ विधान परिषद सभापति व बाईं तरफ विधानसभा अध्यक्ष बैठेंगे। राज्यपाल अभिभाषण पढ़ेंगे और फिर उन्हें धन्यवाद दिया जाएगा।

भारत-पाक विदेश सचिव स्तर वार्ता की तारीख तय नहीं

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/28/2016 11:12:59 PM
img

भारत और पाकिस्तान अब तक विदेश सचिव स्तर की वार्ता के लिए पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तारीख तय नहीं कर पाए हैं। नई दिल्ली ने बृहस्पतिवार को जोर दिया कि मुंबई हमला मामले में मुकदमा आतंकवाद से लड़ने में पाकिस्तान की गंभीरता की परख है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, फिलहाल, हमारे पास कोई पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तारीख नहीं है।उनसे भारत-पाक विदेश सचिव स्तर की वार्ता की स्थिति और यहां दिए गए एक साक्षात्कार में पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित के फरवरी के पहले सप्ताह में बातचीत की संभावना व्यक्त किए जाने के बारे में पूछा गया था।पठानकोट आतंकवादी हमला मामले में जांच में प्रगति के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि दोनों सरकारें मामले के संबंध में लगातार बातचीत कर रही हैं लेकिन उन्होंने आगे कोई ब्योरा देने से इनकार कर दिया।

मुबंई जा रही एक्सप्रेस ट्रेन में बम बरामद किया गया

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/28/2016 11:07:46 PM
img

वाराणसी से मुंबई जा रही महानगरी एक्सप्रेस के मानिकपुर स्टेशन पहुंचने पर एस थ्री कोच के टायलेट से बम बरामद हुआ है। इस सूचना से हड़कंप मच गया और यात्री कोच से बाहर निकल आए।आरपीएफ ने बम भरा झोला ट्रेन से बाहर निकाला। एक घंटे की जांच के बाद ट्रेन को गंतव्य के लिए रवाना कर दिया गया। आरपीएफ प्र्रभारी ने बताया कि झोले में रेलमंत्री के नाम अंग्रेजी में लिखा एक पत्र मिला है।इसमें गया-दिल्ली व जनता एक्सप्रेस में भी बम रखने का दावा किया गया है। 11094 महानगरी एक्सप्रेस बृहस्पतिवार शाम 4:40 बजे मानिकपुर जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर एक पर पहुंची।ट्रेन में यात्रा कर रहे सैदपुर खानपुर निवासी अशोक यादव ने ड्यूटी पर मौजूद आरपीएफ व जीआरपी सिपाहियों को एस-थ्री कोच के टायलेट में संदिग्ध झोला टंगा होने की जानकारी दी। जीआरपी ने जांच पड़ताल शुरू की तो झोले में बम मिला।आरपीएफ प्रभारी ने एक वेंडर की मदद से बम भरे झोले को टायलेट से निकाल कर स्टेशन परिसर से करीब 100 मीटर दूर रख दिया। जानकारी मिलते ही चित्रकूट के एसपी मयफोर्स मौके पर पहुंचे। इस दौरान ट्रेन की तलाशी ली गई।

मुबंई जा रही एक्सप्रेस ट्रेन में बम बरामद किया गया

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/28/2016 11:07:44 PM
img

वाराणसी से मुंबई जा रही महानगरी एक्सप्रेस के मानिकपुर स्टेशन पहुंचने पर एस थ्री कोच के टायलेट से बम बरामद हुआ है। इस सूचना से हड़कंप मच गया और यात्री कोच से बाहर निकल आए।आरपीएफ ने बम भरा झोला ट्रेन से बाहर निकाला। एक घंटे की जांच के बाद ट्रेन को गंतव्य के लिए रवाना कर दिया गया। आरपीएफ प्र्रभारी ने बताया कि झोले में रेलमंत्री के नाम अंग्रेजी में लिखा एक पत्र मिला है।इसमें गया-दिल्ली व जनता एक्सप्रेस में भी बम रखने का दावा किया गया है। 11094 महानगरी एक्सप्रेस बृहस्पतिवार शाम 4:40 बजे मानिकपुर जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर एक पर पहुंची।ट्रेन में यात्रा कर रहे सैदपुर खानपुर निवासी अशोक यादव ने ड्यूटी पर मौजूद आरपीएफ व जीआरपी सिपाहियों को एस-थ्री कोच के टायलेट में संदिग्ध झोला टंगा होने की जानकारी दी। जीआरपी ने जांच पड़ताल शुरू की तो झोले में बम मिला।आरपीएफ प्रभारी ने एक वेंडर की मदद से बम भरे झोले को टायलेट से निकाल कर स्टेशन परिसर से करीब 100 मीटर दूर रख दिया। जानकारी मिलते ही चित्रकूट के एसपी मयफोर्स मौके पर पहुंचे। इस दौरान ट्रेन की तलाशी ली गई।

पर्यटन मंत्री ओमप्रकाश सिंह ने दीप जलाकर शुरू किया लखनऊ महोत्सव

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/27/2016 11:01:01 PM
img

लखनऊ महोत्सव मतलब गीत, संगीत, खाना-पीना और बहुत सारी मौज-मस्ती। ऐसी ही कई मस्तीभरे द‌िन और खूबसूरत शामों की शुरुआत बुधवार शाम पर्यटन मंत्री ओमप्रकाश सिंह ने दीप जलाकर की।लखनऊ महोत्सव का उद्घाटन पहले मुख्यमंत्री के हाथों होना था लेकिन व्यस्तता के चलते मुख्यमंत्री महोत्सव में नहीं पहुंच चुके। कार्यक्रम अपने निर्धारित समय से एक घंटे देर से शुरू हुआ। इस बार महोत्व में भी पंचायत चुनाव के चलते देरी हुई। पहले महोत्व नबंबर के महीने में होना था।इस बार महोत्सव की थीम बदलता संवरता लखनऊ है। महोत्सव में एक ओर जहां गुलाम अली, अमजद अली खान, सोनू निगम, हरिहरन, जावेद अली, मीत ब्रदर्स, पीनाज मसानी, ऋचा शर्मा जैसे कई प्रसिद्ध कलाकार महोत्सव की शाम गुलजार करेंगे, वहीं पुस्तक मेले में प्रसिद्ध साहित्यकारों को पढ़ने का मौका भी मिलेगा। शास्त्रीय, सुगम, फिल्म और लोक संगीत के विविध रंग भी सांस्कृतिक पंडाल में दिखेंगे।

मोदी चुप हैं बीजेपी करा रही लोगों की हत्या

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/27/2016 10:53:42 PM
img

मुलायम सिंह यादव बुधवार को लखनऊ में सपा यूथ ब्रिगेड को संबोधित कर रहे थे। इसी दौरान कुछ युवा नेताओं ने नारेबाजी शुरू कर दी जिससे कुछ देर अफरातफरी का माहौल हो गया। इस हरकत पर सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव को गुस्सा आ गया और उन्होंने नेताओं की क्लास लगा दी। गुस्साए मुलायम ने का कहा, अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं है, हमें अनुशासित लोग पार्टी में चाहिए। उन्होंने चेतावनी भी दी कि सुधार नहीं हुआ तो अनुशासनहीन लोगों की सूची बना देंगे।कुछ देर में मुलायम सिंह का गुस्सा शांत हुआ तब उन्होंने युवा नेताओं को राजनीति का पाठ पढ़ाया साथ ही केंद्र सरकार पर निशाना साधा।

दोनों बाहों में लग गई बैसाखी,रितिक रोशन के साथ हादसा

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/26/2016 11:59:15 PM
img

रितिक रोशन हाल ही में अपनी फिल्म की शूटिंग के दौरान बुरी तरह घायल हो गए थे। इसके बाद वो पहली बार दिखे हैं। वो बैसाखी के सहारे से खड़े हो पा रहे हैं। रितिक की टांग पर प्लास्टर है।ये फोटो उनके दोस्त गोल्डी बहल की जन्मदिन पार्टी के हैं। डॉक्टर के बिस्तर पर रहने की ताकीद करने के बावजूद वो अपने दोस्तों को देख खुद को रोक नहीं सके। उन्होंने बैशाखी के सहारे दोस्तों का पार्टी में साथ दिया। उनके साथ अभिषेक बच्चन भी मौजूद रहे। रितिक रोशन ने ये फोटो ट्विटर पर शेयर किए हैं।रितिक रोशन इस समय पूरी तरह अपनी आने वाली फिल्म मोहनदजोदड़ो की शूटिंग में लगे हुए हैं। फिल्म को आशुतोष गोवारिकर निर्देशित कर रहे हैं। यह एक पीरियड फिल्म है। फिल्म के एक एक्शन सीन की शूटिंग करते हुए एक हफ्ते पहले वो चोट खा बैठे थे।टांग में फ्रैक्चर के बाद रितिक रोशन को शूटिंग से दूर होना पड़ा था। डॉक्टर ने उनको आराम करने की सलाह दी थी। उनके लिए काम करना या चलना फिरना उनकी चोट को बढ़ा सकती है। लेकिन वो दोस्तों के आने पर बैसाखी से खड़े हो गए।

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मदीवार ट्रम्प ने की भारत की तारीफ

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/26/2016 11:53:50 PM
img

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मदीवार की दौड़ में शामिल रिपब्लिकन नेता डोनाल्ड ट्रम्प ने पहली बार भारत को लेकर कोई बात कही है।उन्होंने भारत की तारीफ करते हुए कहा कि भारत तेजी से प्रगति कर रहा है लेकिन कोई भी उसके बारे में उतनी बात नहीं कर रहा जितनी की जानी चाहिए। एक साक्षात्कार के दौरान ट्रम्प ने कहा, भारत बेहतर कर रहा है।राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की दौड़ में शामिल होने के बाद यह ऐसा पहला मौका है जब उन्होंने भारत का जिक्र किया। हालांकि, उन्होंने इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जिक्र नहीं किया। इस दौरान उन्होंने चीन, जापान और मेक्सिको का भी जिक्र किया।

भारत-ऑस्ट्रेलिया ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया सिर्फ 8 रन में

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/24/2016 11:19:07 PM
img

टीम इंडिया भले ही ऑस्ट्रेलिया के हाथों 5 मैचों की वनडे सीरीज 1-4 से हार गई हो, लेकिन यह सीरीज अपने आप में बेहद खास रही है क्योंकि इसमें खूब रन बने और हर मैच में दोनों टीमों ने 290 से ज्यादा का स्कोर किया है। ऑस्ट्रेलिया में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहली बार खेली गई द्विपक्षीय वनडे सीरीज में इतने रन बने कि सबसे ज्यादा रन का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया।सिडनी में हुए वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया और भारत की दोनों टीमों ने मिलकर 661 रन बनाए। साथ ही ऑस्ट्रेलिया में मेजबान टीम के खिलाफ ही लक्ष्य का पीछा करते हुए यह सबसे बड़ी जीत भी है। भारत के रिकॉर्ड 331 रनों के लक्ष्य को हासिल करने से पहले यहां पर वेस्टइंडीज ने 1996-97 में ब्रिसबेन वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हासिल करने का रिकॉर्ड बनाया था।साथ ही एक और रिकॉर्ड बना इस वनडे सीरीज से। 5 मैचों की वनडे सीरीज में कुल 3159 रन बने जो 5 या उससे कम मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनने का नया रिकॉर्ड भी है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ऑस्ट्रेलिया में पहली द्विपक्षीय वनडे सीरीज थी और इसमें दोनों टीमों के बल्लेबाजों ने मिलकर महज 8 रन से एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया।इस द्विपक्षीय वनडे सीरीज में कुल 3159 रन बने हैं। जबकि इससे पहले पिछले साल न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेली गई 5 मैचों की वनडे सीरीज में कुल 3151 रन बने थे। इस तरह से भारत और ऑस्ट्रेलिया ने महज 8 रन से यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस द्विपक्षीय वनडे सीरीज में कुल 11 शतक लगे। दिलचस्प यह है कि किसी भी त्रिकोणीय या चतुष्कोणीय वनडे टूर्नामेंट में इतने शतक भी नहीं लगे थे। साथ ही इस सीरीज में 11 शतकीय साझेदारियां भी हुई जो किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा साझेदारियों का संयुक्त रिकॉर्ड भी है।

लखनऊ विधान भवन तिरंगे के रंग में रंगा

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/24/2016 11:09:30 PM
img

राजधानी लखनऊ पर तिरंगे का रंग चढ़ना शुरू हो गया है। हर तरफ गणतंत्र दिवस के आने की झलक देखी जा सकती है। तिरंगे से सजाया गया लखनऊ का विधान भवन।इसके लिए पहले रविवार को सेना व पुलिस के जवानों ने फुल ड्रेस रिहर्सल किया।रिहर्सल के दौरान जवान।कुछ समय के लिए आसपास का माहौल देश भक्ति के माहौल में रंग गया।इस दौरान विंटेज वाहनों का भी प्रदर्शन किया गया।सेना ने अपनी शक्ति व पराक्रम का परिचय दिया।

हजयात्रा पक्की चौथी बार आवेदन करने वालों की

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/24/2016 11:03:37 PM
img

खाना काबा की जियारत को पिछले तीन साल से लगातार आवेदन करने वाले इस बार मायूसी हाथ नहीं लगेगी। अगर उन्होंने चौथी बार आवेदन किया तो इस बार उनकी हजयात्रा पक्की होगी।लगातार तीन साल आवेदन करने वालों को हज कमेटी ने रिजर्व बी कैटेगरी में रखा है। ऐसे में इन आवेदकों को हज के लिए सीधी एंट्री मिलेगी।जिन आवेदकों ने हजयात्रा के लिए वर्ष 2013, 2014 और 2015 में लगातार तीन साल आवेदन किए थे। लेकिन हज के पाक सफर के लिए उनका चयन नहीं हुआ, या किन्हीं कारणों से वह हज पर नहीं जा पाए।

कश्मीर से हिंदुओं का सफाया कर देंगे,आईएस की धमकी

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/22/2016 11:04:36 PM
img

दुनिया के खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने कश्मीर को लेकर भारत के खिलाफ जहर उगला है। उसने भारत को गीदड़ भभकी देते हुए कहा है कि वह कश्मीर पर कब्जा करेगा और वहां से गाय पूजने वाले हिंदुओं का सफाया कर देगा। आतंकी संगठन इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी धमकी दे चुका है।आईएस ने अपने कारनामों का प्रचार-प्रसार करने वाली पत्रिका दाबिक के 13वें संस्करण में कहा है कि उसकी खिलाफत की हुकूमत कश्मीर तक होगी, जहां से धर्मनिरपेक्ष लोगों, गाय पूजने वाले हिंदुओं का सफाया कर दिया जाएगा।पत्रिका में आईएस के अफगानिस्तान-पाकिस्तान (अफ-पाक) क्षेत्र के सरगना हाफिज सईद खान ने कहा, इतिहास गवाह है कि इस इलाके में मुस्लिमों का शासन रहा है। लेकिन अब यहां धर्मनिरपेक्ष लोग, गाय की पूजा करने वाले हिंदू और नास्तिक चीनी रहने लगे हैं।

सनी देओल बोले, विलेन भी बन जाऊंगा

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/22/2016 10:55:25 PM
img

सनी देओल अपने तीन दशक के करियर में समझौते करते कभी नहीं दिखे। लेकिन अब वो हालात के सामने घुटने टेकने को मजबूर हैं। उनकी हालिया बात से तो कुछ ऐसा ही जाहिर होता है।सनी देओल को आज तक दर्शक एक-एक घूंसे में कई-कई गुण्डो को धूल चटाते देखते रहे हैं। सनी देओल की सातों को साथ मारूंगा और नल उखाड़ बुरे लोगों पर टूट पड़ने की छवि उनके चाहने वालों को पसंद आती है। लेकिन अब ये खबर उनके फैंस का दिल तोड़ सकती है।सनी देओल इस समय अपनी फिल्म घायल वंस अगेन के प्रचार में लगे हुए हैं। वो टीवी से लेकर तमाम शो में जाकर फिल्म का प्रचार कर रहे हैं। लेकिन इस बात से भी मुंह नहीं चुराया जा सकता कि उनके पास पिछले काफी समय से कोई फिल्म नहीं है। घायल वंस अगेन भी वो खुद ही बना रहे हैं। वही इसके निर्देशक और प्रोडयूसर हैं। इस फिल्म को रिलीज करने के लिए भी उनके वितरक ढूंढ़े नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में उन्हें कई मुश्किल सवालों का सामना करना पड़ रहा है।

भाजपा के रास्ते चली सपा दलित वोट पाने के लिए

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/22/2016 12:26:27 AM
img

आगामी विधानसभा चुनाव में बसपा व भाजपा के साथ सपा भी डॉ. भीमराव अंबेडकर को हथियाने की होड़ में शामिल हो गई है।अखिलेश सरकार ने राजधानी में स्थापित किए जा रहे अत्याधुनिक हाईटेक सीजी सिटी परिसर में बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर का स्मारक बनाने के लिए अंबेडकर महासभा को भूमि उपलब्ध कराने का एलान किया है।सीजी सिटी में अंबेडकर स्मारक के लिए जमीन देने का एलान कर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जहां बसपा सुप्रीमो मायावती के दलित एजेंडे में सेंध लगाने की कोशिश की है, वहीं डॉ. अंबेडकर के सहारे चुनावी वैतरणी पार लगाने की भाजपा की मुहिम को भी कुंद करने का दांव चल दिया है।मुख्यमंत्री ने शनिवार को सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर अंबेडकर महासभा के अध्यक्ष डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल से मुलाकात के दौरान सीजी सिटी परिसर में डॉ. अंबेडकर का स्मारक बनाने के लिए जमीन उपलब्ध कराने की घोषणा की।

क्या एक बैरल तेल10 डॉलर में मिलेगा

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/22/2016 12:23:08 AM
img

तेल के दाम फिर गिरकर 28 डॉलर प्रति बैरल से भी नीचे चले गए हैं। बेंट क्रूड के दाम 27.67 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गए हैं जो 2003 के बाद सबसे कम दाम हैं, जबकि अमरीकी क्रूड के दाम 28.36 डॉलर प्रति बैरल तक गिर गए हैं। बहुत से विश्लेषकों ने 2016 के लिए तेल की कीमतों के अनुमान को कम कर दिया है। मॉर्गन स्टेनली के विश्लेषकों का कहना है कि अगर चीन अपनी मुद्रा का और अवमूल्यन करता है तो तेल के दाम 20 डॉलर प्रति बैरल के आसपास तक भी फिसल सकते हैं।रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड के अर्थशास्त्रियों का कहना है कि तेल 16 डॉलर तक गिर सकता है जबकि स्टैंडर्ड चार्टर्ड का अनुमान है कि इसके दाम 10 डॉलर प्रति बैरल तक गिर जाएंगे। तेल के दाम 30 डॉलर प्रति बैरल से नीचे गिरने की वजहें क्या हो सकती हैं। इसमें कैसे सुधार आ सकता है? वैसे तो तेल के दाम गिरने की साफ वजह है आपूर्ति का बहुत ज्यादा और मांग का कम होना।चीन की आर्थिक रफ्तार कम होने से आमतौर पर वस्तुओं की मांग कम हो गई है जबकि ओपेक देशों में से एक तिहाई तेल का उत्पादन करने वाले सऊदी अरब का जोर उत्पादन कम कर कीमतें बढ़ाने की बजाय अपने बाजार हिस्से को बनाए रखने पर है। ठीक इसी बीच अमरीका के शेल तेल का उत्पादन बढ़ने का मतलब यह हुआ कि अब वह तेल का आयात कम करेगा। इससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की मांग कम होती है। इससे गैर-अमरीकी और गैर-ओपेक तेल उत्पादकों की मुश्किलें बढ़ जाती हैं, जो कटौती का सामना कर रहे हैं, खासकर उत्तरी सागर में।

10 साल की उम्र में बनाया वॉट्सएप से बेहतर एप ड्राइक

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/20/2016 11:18:36 PM
img

हरिद्वार के होनहार दस साल के अशेष अरोड़ा ने वॉट्सएप की तर्ज पर उससे भी एडवांस सुविधाओं से लैस एप ‘ड्राइक’ तैयार करने का दावा किया है। यह एप गूगल के प्ले स्टोर में उपलब्ध है।अशेष ने दावा किया कि यह वॉट्सएप से कम समय में मैसेज एक दूसरे को पहुंचाता है और खास बात यह है कि पर्सनल चैट को मिटाया जा सकता है, जबकि वॉट्सएप में मैसेज भेजने के बाद उसे दूसरे के अकाउंट से मिटाया नहीं जा सकता।सोमवार को हरिद्वार प्रेस क्लब में अशेष अरोड़ा ने पत्रकार वार्ता कर तैयार किए एप ड्राइक के बारे में जानकारी दी।

बम की आशंका,स्टेशन के बाहर मिला लावरिस बैग हरिद्वार में

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/20/2016 11:15:38 PM
img

गुरुवार की सुबह हरिद्वार में रेलवे स्टेशन के बाहर संदिग्‍ध बैग मिलने से हड़कंप मच गया है। हरिद्वार से चार आतंकियों के पकड़े जाने के बाद बैग में बम होने की आशंका जताई जा रही है। सूचना पाते ही अर्द्घसैनिक बल और बम निरोधक दस्‍ता मौके पर पहुंच गया है।रेवले स्टेशन जैसे संवेदनशील इलाके में इस तरह मिले लावारिस बैग में बम होने की आशंका जताई जा रही है। लावारिस बैग मिलने के बाद सुबह करीब दस बजे से शहर में चेकिंग जारी है।मंगलवार की रात हरिद्वार जिले से चार संदिग्‍ध आंतकियों के पकड़े जाने के बाद से हरिद्वार सहित पूरे राज्य में हाई अलर्ट घोषित किया गया है। बैग मिलने की खबर के बाद खुफिया एजेंसियां हरकत में आ गई हैं।

शिवपाल ने कहा बाबा साहब होते तो मायावती उन्हें भी निकाल फेंकतीं

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/19/2016 11:17:52 PM
img

समाजवादी पार्टी के प्रदेश के मुख्य प्रवक्ता शिवपाल सिंह यादव ने मंगलवार को लखनऊ में बसपा सुप्रीमो मायावती पर पलटवार करते हुए कहा कि बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर जीवित होते तो मायावती उन्हें भी बसपा से निकालकर बाहर फेंक देतीं।यादव लखनऊ में 7 कालिदास मार्ग स्थित अपने सरकारी आवास पर 92 वर्षीय वरिष्ठ समाजवादी व स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पंडित रामकिशन शर्मा को सम्मानित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मायावती ने बाबा साहब के मिशन को कमजोर करते हुए उनके अनुयाइयों को छला है। कुछ दिन पहले मायावती ने आरोप लगाया था कि लोहिया होते तो वह जन्मदिन पर इतना पैसा खर्च करने वाले मुलायम सिंह को समाजवाद से निकाल देते।

जानिए नए दाम,दिल्ली में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/19/2016 11:15:11 PM
img

दिल्ली सरकार ने एक बार फिर आम जनता को महंगाई का झटका दिया है। जनता पर महंगाई को बोझ बढ़ाते हुए दिल्ली सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी की है।अब दिल्ली में आपको पेट्रोल 96 पैसे प्रति लीटर और डीजल 53 पैसे प्रति लीटर महंगा मिलेगा। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में ये बढ़ोत्तरी वैट बढ़ाने के चलते हुई है।दरअसल केजरीवाल सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट में दो प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है। बढ़े हुए दामों के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 59.99 रुपए होगी।

साल के पहले ही मैच में जोरदार जीत,टीम इंडिया से आगे पाक

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/15/2016 11:49:27 PM
img

भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमों ने साल 2016 की शुरुआत ऑस्ट्रेलियाई महाद्वीप के दौरे से की है।लेकिन जहां भारत को ऑस्ट्रेलिया में लगातार दूसरे वनडे में हार मिली, वहीं न्यूजीलैंड दौरे पर गई पाक टीम ने अपने पहले ही मैच में जीत का स्वाद चख लिया।शुक्रवार को टीम इंडिया ब्रिसबेन वनडे में 309 रन का लक्ष्य देकर भी मैच हार गई। इस हार से वह दूसरी ऐसी टीम बन गई है जिसने लगातार 2 बार 300 से ज्यादा का लक्ष्य दिया और उसे हार मिली। भारत को नए साल में पहली जीत का इंतजार कायम है तो वहीं ऑस्ट्रेलिया के पड़ोस (न्यूजीलैंड) के ऑकलैंड में पाक ने साल के अपने पहले ही अंतरराष्ट्रीय मैच (टी-20) में जीत हासिल कर ली।पाकिस्तान के लिए यह मैच इस मायने में भी खास था क्योंकि 2010 में स्पॉट फिक्सिंग के कारण 5 साल के लिए क्रिकेट खेलने से प्रतिबंधित किए गए तेज गेंदबाज ने फिर से अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत कर रहे थे। पाक ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 171 रन बनाए और फिर गेंदबाजों के कमाल के खेल की बदौलत यह मैच 16 रन से जीत लिया। यह जीत इसलिए अहम रही क्योंकि न्यूजीलैंड के बल्लेबाज कोलिन मुनरो ने लगातार दूसरे मैच में विस्फोटक पारी खेलकर मैच में रोमांच ला दिया। उन्होंने 25 गेंदों में तूफानी फिफ्टी ठोंक दी थी।

अभिनेत्री पूजा, विदेश में दर-दर भटक रही हैं

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/15/2016 11:46:40 PM
img

फिल्म विरासत, हसीना मान जाएगी और जोड़ी नंबर वन के लिए याद की जाने वाली हीरोइन पूजा बत्रा काफी वक्त से रुपहले पर्दे से गायब हैं। लेकिन वो आजकल जो कर रही हैं उसकी किसी को उम्मीद नहीं थी।पिछले साल आई फिल्म एबीसीडी2 में छोटा सा रोल निभाने के अलावा उन्होंने लगभग 15 सालों से कोई मुख्य भूमिका वाली फिल्म नहीं की है। लेकिन अब इसकी वजह समझ में आ रही है।पूजा कुछ साल पहले विदेश में जा बसी थीं। वे लॉस एजलेस में रहती हैं और वहीं काम करती हैं। दूसरे देश में रह कर भी उनका बॉलीवुड और फिल्मों के लिए मोह नहीं खत्म हुआ तो उन्होंने अहम फैसला लिया।पूजा ने विदेश में ही ग्लोबेल इनकॉर्परेशन नाम की प्रोडक्शन कंपनी शुरू की। वो बॉलीवुड और हॉलीवुड के बीच की एक अहम कड़ी भी बनीं।पूजा ने ही अंग्रेजी कलाकार सिलवेस्टर स्टैलोन और डेनीस रिचर्ड्स को हिंदी फिल्म कमबख्त इश्क में काम करने के लिए तैयार किया। लेकिन वो आजकल क्या कर रही हैं इसका खुलासा आगे की तस्वीरों में हुआ।दरअसल पूजा हाल ही में हुए 73वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स में शिरकत करते दिखीं। ये विदेश का जाना माना अवार्ड शो है और इसमें पूजा का मौजूद होना बड़ी बात लगती है।समारोह के दौरान पूजा कई नामी हॉलीवुड शख्सियतों के साथ बात-चीत करते और अच्छा वक्त बिताते दिखीं।

खान तिगड़ी ने सिनेमा को क्या दिया बीते 10 सालों में

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/14/2016 11:57:41 PM
img

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में फिलहाल सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान की जो हैसियत है, किसी अन्य सितारे की नहीं है।तीनों ने 50 वर्ष की आयु पार कर ली है। तीनों इस स्थिति में हैं कि अकेले दम पर फिल्म हिट करा सकते हैं। बीते 10 सालों का चलन ये भी है कि इनकी कोई फिल्‍म असफल नहीं हुई है, बल्कि नया चलन ये है कि ये तीनों फिल्म के 100 करोड़ की कमाई की गारंटी हो गए हैं।फोर्ब्स की सूची के मुताबिक जहां सलमान खान साल में 213 करोड़ रुपये कमा लेते हैं। वहीं शाहरुख खान 165 करोड़ तक कमा लेते हैं। आमिर खान की बीते साल कोई फिल्म रिलीज नहीं हुई, फिर भी उनकी कमाई 100 करोड़ पार है।तीनों खानों के चाहने वालों की बात करें तो ट्विटर पर शाहरुख खान को 17.3 मिलियन यानी एक करोड़ 73 लाख लोग फॉलो करते हैं। आमिर खान के 16.1 मिलियन यानी एक करोड़ 61 लाख फॉलोवर हैं। जबकि सलमान को 15.7 मिलियन यानी एक करोड़ 57 लाख लोग फॉलो करते हैं।तीनों खानों के चाहने वालों की बात करें तो ट्विटर पर शाहरुख खान को 17.3 मिलियन यानी एक करोड़ 73 लाख लोग फॉलो करते हैं। आमिर खान के 16.1 मिलियन यानी एक करोड़ 61 लाख फॉलोवर हैं। जबकि सलमान को 15.7 मिलियन यानी एक करोड़ 57 लाख लोग फॉलो करते हैं।तीनों खानों के चाहने वालों की बात करें तो ट्विटर पर शाहरुख खान को 17.3 मिलियन यानी एक करोड़ 73 लाख लोग फॉलो करते हैं। आमिर खान के 16.1 मिलियन यानी एक करोड़ 61 लाख फॉलोवर हैं। जबकि सलमान को 15.7 मिलियन यानी एक करोड़ 57 लाख लोग फॉलो करते हैं।पीएम नरेंद्र मोदी ही हैं, जो 17.3 मिलियन फॉलोवर संख्या के साथ इन्हें टक्कर दे सकते हैं। वरना कोई ऐसी हस्ती नहीं, जिनकी इतनी लोकप्रियता हो। ऐसी स्थिति में आने के बाद इन्होंने बीते 10 सालों में सिनेमा को क्या दिया है? इनके फिल्मों के चुनाव के क्या पैमाने हैं? सिनेमा को लेकर इनका क्या नजरिया है|

टीम मोदी पहुंची जानने राजस्थान में सरकार की जमीनी हकीकत

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/14/2016 11:47:01 PM
img

राजस्थान सरकार की जनता में कितनी पैठ बनी है, यह जानने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टीम राज्य में पहुंच चुकी है। शुरुआत श्रीगंगानगर जिले से की है और इसके बाद मोदी टीम के अलग-अलग सदस्य अन्य जिलों में भी अपनी साख टटोलेंगे। अगले बजट को लेकर सुझाव भी लेंगे।राजस्थान में जनवरी में दस से ज्यादा मंत्री 14 लोकसभा क्षेत्रों में पहुंचेंगे। राजस्थान पहुंची टीम में केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर, ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र सिंह, विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह समेत अन्य केंद्रीय मंत्री शामिल हैं।भाजपा सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने मिलकर मंत्रियों को अलग-अलग राज्यों में भेजकर फीडबैक लेने की रणनीति बनाई है, जिससे भाजपा सरकार की जमीनी हकीकत जानी जा सके।रणनीति के तहत मंत्री लोकसभा क्षेत्र में दो दिन बिताएंगे और पार्टी पदाधिकारी-कार्यकर्ताओं के अलावा विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों को केंद्रीय योजनाओं की जानकारी देंगे व लाभ का फीडबैक भी लेंगे। इस पूरे दौरे की रिपोर्ट आलाकमान को भी देनी होगी।

6 छात्रों की मौत,राजस्‍थान के टोंक में बस पलटी

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/14/2016 11:42:05 PM
img

राजस्‍थान के टोंक ज़िले के देवली में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 12 पर रोड़वेज की ओवरलोड़ बस के पलटने से 6 लोगों की मौत हो गई जबकि करीब 43 यात्री घायल हो गए। दर्दनाक सड़क हादसे मे ज्यादातर यात्री वनरक्षक भर्ती परीक्षा देकर बूंदी से जयपुर लौट रहे थे।घायलों का टोंक के स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जबकि गंभीर रूप से घायल एक दर्जन लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में उपचार के लिए रेफर कर दिया गया। आशंका जताई जा रही है कि हादसे में मरने वालों की संख्या में अभी और इजाफा हो सकता है।जानकारी के मुताबिक़ हादसा शाम छह बजे के करीब देवली के धांधोली मोड़ पर हुआ। बूंदी से जयपुर के लिए जा रही रोडवेज बस अचानक अनियंत्रित होकर अपना संतुलन खो बैठी और पलट गई।बस में ज्यादातर युवा सवार थे जो बूंदी से वनरक्षक भर्ती की परीक्षा देकर लौट रहे थे। बस पलटने के कारण मौके पर चीख पुकार मच गई। बस के नीचे दबने के कारण छह लड़कों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि कई दर्जन गंभीर रूप से घायल हो गए।

प्रियंका चाहती हैं पाकिस्तानी फिल्म वहीं,अक्षय चाहते हैं पड़ोसी देश को करारा जवाब

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/13/2016 11:22:06 PM
img

अक्षय कुमार ने हाल ही में हुए पठानकोट हमले के बाद पाक में घुसकर कार्रवाई की बात कही थी, लेकिन प्रियंका उनसे सहमत नहीं दिखती। उन्होंने पाक को लेकर कई बातों का जवाब दिया है।पठानकोट में हुए आतंकी हमले के बाद भारत में पाकिस्तान के खिलाफ आवाजें उठ रही हैं। कई बॉलीवुड की हस्तियां पाक को करारा जवाब देनें की बात कह रही हैं। अक्षय इनमें से एक हैं, जो पाक को जवाब देने की बात कह चुके हैं। लेकिन प्रियंका चोपड़ा अलग राय रखती हैं।प्रियंका चोपड़ा इस समय सफलता की उड़ान का मजा ले रही हैं। उन्हे बॉलीवुड के साथ हॉलीवुड में भी कामयाबी मिल रही है। लेकिन पाक के बारे में वो क्या सोचती हैं। उनसे ये सवाल किया पाक के जाने-माने अखबार डॉन के संवाददाता ने किया।प्रियंका लगातर मानव को कहती रहीं कि उनकी वजह से वो जख्मी हो गए। ये बिल्कुल भी सही नहीं है।प्रियंका ने कहा कि अच्छे काम को हर जगह तारीफ मिलती है। चाहे वो पाकिस्तान हो या भारत। प्रियंका से इस दौरान पाकिस्तानी फिल्म में काम करने को लेकर भी सवाल किया गया।प्रियंका ने कहा कि अगर उन्हें मौका मिला और अच्छा रोल हुआ तो वो जरूर पाकिस्तानी फिल्म में काम करेंगी। उन्होंने कहा कि किरदार अच्छा हुआ तो वो पाक फिल्म में जरूर काम करेंगी।प्रियंका किस पाकिस्तानी हीरो के साथ काम करना पसंद करेंगी इस पर उन्होंने कहा कि क्यों आप हीरो का नाम पूछकर लड़ाना चाहते हैं। हीरो कोई भी हो इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है।प्रियंका को हाल ही में अमेरिकी टीवी शो क्वांटिको के लिए बेस्ट एक्ट्रैस का अवार्ड मिला है। कुछ समय पहले ही उनको एशिया की सबसे सेक्सी महिला का खिताब भी मिला है।संजय लीला भंसाली की फिल्म बाजीराव मस्तानी के लिए भी प्रियंका चोपड़ा तारीफें बटोर रही हैं।

लैपटॉप से भी हल्की एक मिनट में कपड़े सुखाने वाली मशीन

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/13/2016 11:15:13 PM
img

आप भी कहीं घूमने जाते हैं तो उन्हीं गंदे बदबूदार कपड़ों से परेशान हो जाते हैं न! अब हर जगह तो आपको न वॉशिंग मशीन मिलने वाली है न इतनी सुविधा कि कपड़े धुल कर सुखा सकें। लेकिन ये नई मशीन बिना आपका बोजा बढ़ाए ऐसा कर सकती है।सिडनी के रहने वाले एक छात्र माथ्यू कॉरी ने ड्राई-गो नाम की 400 ग्राम की एक मशीन बनाई है जो सिर्फ एक मिनट में कपड़े सुखा देगी।इस मशीन में बने छेद गीले कपड़ों से पानी सोक कर उसे भाप में बदल देते हैं। इसके लिए कपड़ों को इस मशीन में लगी दो प्लेटों के बीच रखना होता है, बंद करना होता है और एक मिनट में सारे कपड़े सूख जाते हैं।इस मशीन में बने छेद गीले कपड़ों से पानी सोक कर उसे भाप में बदल देते हैं। इसके लिए कपड़ों को इस मशीन में लगी दो प्लेटों के बीच रखना होता है, बंद करना होता है और एक मिनट में सारे कपड़े सूख जाते हैं।इस मशीन में बने छेद गीले कपड़ों से पानी सोक कर उसे भाप में बदल देते हैं। इसके लिए कपड़ों को इस मशीन में लगी दो प्लेटों के बीच रखना होता है, बंद करना होता है और एक मिनट में सारे कपड़े सूख जाते हैं।डेलीमेल की खबर के मुताबिक कॉरी को ये आईडिया अपनी एशिया की यात्रा के दौरान आया जहां उन्होंने लोगों को बसों की खिड़कियों पर अपने गीले मोजे, रुमाल सुखाते देखा। तभी उन्होंने तय किया कि ऐसी मशीन बनाई जाए जिसे आसानी से साथ भी ले जा पाएं और काम भी हो जाए।

संन्यास की अफवाहों में थोड़ी सच्चाई भी कहा एबी ने

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/13/2016 11:11:50 PM
img

दक्षिण अफ्रीका टीम के नए टेस्ट कप्तान एबी डीविलियर्स का कहना है कि इंग्लैंड के खिलाफ आगामी दो टेस्ट मैचों में वह अपनी नई भूमिका के साथ पूरी तरह न्याय करने के लिए प्रतिबद्घ हैं।लेकिन इसके साथ ही उन्होंने पुष्टि की कि इन अफवाहों में थोड़ी सच्चाई भी थी कि वह संन्यास पर विचार कर रहे हैं। डीविलियर्स ने कहा, पिछले दो-तीन वर्षों से कुछ कम क्रिकेट खेलने के लिए सही जवाब ढूढ़ रहा था ताकि मैं तरोताजा बना रहूं और अपने खेल का मजा लेता रहूं।31 वर्षीय डीविलियर्स ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच से पूर्व पत्रकारों से बातचीत में स्वीकार किया, इसके बाद मैंने पाया कि मुझे अपने खेल का जितना आनंद उठाना चाहिए उतना नहीं उठा पा रहा हूं। मैंने कुछ लोगों से बात की और यह बात लीक हो गई।

जानिए ,मारुति की पहली डीजल कार ऑटो गियर के साथ लॉन्च

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/12/2016 11:03:01 PM
img

देश में बढ़ती ऑटो गियर शिफ्ट की डिमांड किसी से छिपी नहीं है। सेलेरियो से इस ट्रेंड को शुरू करने वाली मारुति सुजुकी ने डिजायर के ऑटोमैटिक अवतार को भी लॉन्च कर दिया है। इसका लंबे वक्त से इंतजार हो रहा था। डिजायर के डीजल वर्जन में ऑटो गियर शिफ्ट (एजीएस) की सुविधा दी गई है।इसकी कीमत 8.39 लाख रुपए रखी गई है। केवल टॉप वेरिएंट जेडडीआई में ही ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलेगा। यह मारुति की पहली डीजल कार है जिसमें ऑटो गियर शिफ्ट टेक्नोलॉजी दी जा रही है। इससे पहले सेलेरियो, ऑल्टो के-10 और वेगन-आर में मारुति ने ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया है।ऑटोमैटिक डिजायर का मुकाबला टाटा की जेस्ट ऑटोमैटिक से होगा। कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में केवल जेस्ट ही इकलौती डीजल कार थी जिसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जा रहा था।ऑटोमैटिक डिजायर के इंजन में कोई बदलाव नहीं किए गए हैं। इस में 1.3-लीटर डीडीआईएस डीजल इंजन लगा है। 1248सीसी का यह इंजन 75पीएस की पावर और 190एनएम का टॉर्क देता है।

गुजरात में चाय वाले ने कराई डेढ़ करोड़ की लूट खुलासा

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/12/2016 10:59:47 PM
img

चाय वाले की मुखबिरी पर बदमाशों ने सदर बाजार में गुजरात के ज्वेलर से डेढ़ करोड़ के जेवरात की लूट की थी।उत्तरी जिले के स्पेशल सटाफ ने ज्वेलर के कार्यालय के पास चाय की दुकान में काम करने वाले युवक समेत सात बदमाशों को गिरफ्तार किया है।बदमाशों के पास से पुलिस को साढ़े बारह हजार रुपये और लाखों के जेवरात के साथ साथ दो पिस्टल, कारतूस और चाकू मिले हैं। पुलिस एक फरार बदमाश की तलाश कर रही है।जिला पुलिस उपायुक्त मधुर वर्मा ने बताया कि अहमदाबाद के रहने वाले भरत और प्रवीण दिल्ली के ज्वेलरों से ऑर्डर लेकर अहमदाबाद से जेवरात बनवाने का काम करते हैं।2 जनवरी को दोनों डेढ़ करोड़ के जेवरात लेकर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचे, जहां से उन्हें लाहौरी गेट स्थित अपने कार्यालय जाना था। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दोनों ऑटो से रवाना हुए।

जाम से निपटने के लिए उतरेंगी टीम,सरकार की खास तैयारी

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/12/2016 10:56:03 PM
img

सम विषम फॉर्मूला की अब तक मिली सफलता को अंतिम दिनों में बरकरार रखने के लिए सरकार ने सोमवार के लिए फिर खास तैयारी की है।सरकार को खबर मिली है बीते एक दो दिनों में दिल्ली की कुछ सड़कों पर पीक आवर्स में जाम की समस्या के साथ वॉलंटियर्स निष्क्रिय नजर आए। सरकार इससे निपटने के लिए अब सोमवार को अतिरिक्त टीम उतारेगी।सरकार के मुताबिक जिन सड़कों पर पीक आवर्स में जाम लग रहा है उन सड़कों को चिह्नित किया गया है। उन सड़कों पर सोमवार को अतिरिक्त टीम उतारी जाएगी। जिससे ट्रैफिक स्मूथ चले।

चार बच्चे ट्रॉमा में भर्ती,मिड-डे मील खाते ही बच्चे बीमार

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/11/2016 10:37:59 PM
img

मिड-डे मील खाते ही सोमवार को लाजपतनगर चौक के प्राथमिक विद्यालय में दर्जन भर से ज्यादा बच्चों की तबीयत बिगड़ गई। उल्टी और पेट दर्द की शिकायत पर बच्चों को आनन-फानन में ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया।कक्षा पांच की छात्रा शन्नो और असहद तथा चौथी कक्षा की रूबी और फूलबाग को छोड़कर बाकी बच्चों को तबीयत सुधरते ही घर भेज दिया गया। बीमार बच्चों का कहना है कि खाने से बदबू आ रही थी।विद्यालय में अक्षय पात्र संस्था मिड-डे मील की सप्लाई करती है। सोमवार दोपहर को संस्था ने खाने में सोयाबीन की सब्जी और रोटी की सप्लाई की थी। खाना शुरू करते ही कुछ बच्चों ने उल्टी होने की शिकायत की। बच्चों ने खाने में बदबू आने की बात भी कही। मिड-डे मील खाते ही सोमवार को लाजपतनगर चौक के प्राथमिक विद्यालय में दर्जन भर से ज्यादा बच्चों की तबीयत बिगड़ गई। उल्टी और पेट दर्द की शिकायत पर बच्चों को आनन-फानन में ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया।

बेटिकट माने जाएंगे फर्जी बुजुर्ग , रेलवे का नया फरमान

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/11/2016 10:33:48 PM
img

अब अगर कोई यात्री टिकट बुकिंग के समय आयु अधिक बताकर वरिष्ठ नागरिक कोटे का लाभ उठाता पकड़ा गया तो उसे बेटिकट माना जाएगा। रेलवे के नए नियम के मुताबिक उस पर जुर्माना भी होगा। अक्सर लोअर सीट पाने के चक्कर में लोग लोअर बर्थ कोटा का अनुचित लाभ उठा लेते हैं। इसकी वजह से वरिष्ठ नागरिकों को कोटे का लाभ सही तरीके से नहीं मिल पाता है। इस कोटे का अनुचित लाभ उठाने वाले टिकट दलालों पर लगाम लगाने के लिए सीआरआईएस और आईआरसीटीसी की ओर से नया प्रावधान किया जा रहा है, ताकि इस सुविधा का लाभ सही तरीके से बुजुर्गों को मिल सके।एक फरवरी से रेलवे टिकट काउंटर पर दलालों की दाल नहीं गलेगी। क्योंकि अब बुक होने वाले टिकट पर पीएनआर नंबर, टिकट की राशि के साथ-साथ वह कोटा या सुविधा भी अंकित की जाएगी, जिसके तहत टिकट बुक की गई है। इससे टिकट चेक करने वालों को यात्री की टिकट जांच करने में आसानी होगी और अनुचित ढंग से रेल विभाग को लग रही चपत पर भी अंकुश लगेगा।दलाल गलत आयु बताकर सेटिंग से वरिष्ठ नागरिक कोटे में टिकट बुक करा लेते थे। क्योंकि टिकट लेते समय काउंटर पर आयु प्रमाण पत्र नहीं देना पड़ता है। जानकारी के अनुसार सफर के दौरान पकड़े जाने पर सिर्फ यात्रियों को कोटे में मिले छूट का किराया ही भरना पड़ता था। अगर टिकट चेकिंग नहीं हुई तो रेलवे का नुकसान होता था।

ये हाल हो जाएगा अमीषा का उम्मीद किसी को नहीं थी

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/11/2016 10:27:05 PM
img

ये चकाचौंध की दुनिया कब किसको आसमान पर बैठा दे और कब लाकर जमीन पर ऐसा पटके कि इंसान अपने को ही ना पहचान पाए।कुछ नहां कहा जा सकता। आज जिन कामों को अमीषा कर रही हैं। उन्हें देख कौन कह सकता है, कि वो कभी बॉलीवुड में सफलता की गारंटी बन गईं थी।अमीषा पटेल ने बॉलीवुड में जिस तरह की शुरूआत की थी, वो किसी खुशनसीब को ही मयस्सर होती है। उनकी पहली दो फिल्मों ने सफलता के रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। अमीषा की पहली फिल्म कहो ना प्यार है रितिक के साथ और दूसरी फिल्म सनी देओल के साथ गदर थी। दोनों बहुत बड़ी हिट थीं। इन दो फिल्मों के बाद अमीषा सबकी चहेती बन गईं। लेकिन फिर वो उनके साथ वो हुआ जो अमीषा के लिए बुरे सपने जैसा था।रितिक की बर्थडे पार्टी में बॉलीवुड के कई बड़े सितारे शामिल हुए। खासकर अमीषा ने खूब मस्ती की।रितिक रोशन ने बर्थडे पार्टी दी तो उसमें खूब धमाल हुआ। बॉलीवुड के सारे बड़े नाम उनकी पार्टी में दिखे। शाहरुख से लेकर करन जौहर तक सब दिखे। लेकिन दबी जुबान में सब यही कह रहे थे कि आखिर सुजैन को रितिक ने क्यों नही बुलाया।10 जनवरी को 42 साल के हुए रितिक की बर्थडे पार्टी में शाहरुख खान भी शामिल हुए।सिर्फ इतना ही नहीं अपने फॉलोवर्स के ट्वीट भी वो रीट्वीट करती रहीं जिनमें उनकी और रितिक की जोडी को सबसे बढ़िया जोड़ी कहा गया। ऐसे में सवाल फिर उठा कि वो क्या बताना चाहती हैं।पार्टी में उन्होंने किसी को भी नहीं छोड़ा। सभी फोटो उन्होंने ट्विटर पर शेयर भी कीं। लेकिन सबसे खास बात है, सारे फोटो देखने के बाद कम से कम एक बात साफ दिख रही है।

वो नहीं है तो जी कर क्या करूंगी आसिम से बहुत लव करती थी

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/7/2016 10:41:47 PM
img

शक्ति खंड-1 स्थित फ्लैट में युवक के साथ लिव-इन-रिलेशनशिप में रह रही 25 वर्षीय अनन्या ने मंगलवार रात फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। मंगलवार को ही अनन्या के ब्वॉयफ्रेंड के पिता उसे अपने साथ ले गए थे, जिससे वह तनाव में थी। फ्लैट मालिक की सूचना पर पहुंची पुलिस फ्लैट का दरवाजा तोड़कर अंदर दाखिल हुई तो अनन्या का शव चुन्नी से बंधा पंखे से लटकता हुआ मिला।पुलिस को मौके से सुसाइड नोट मिला है। वसुंधरा निवासी योगेंद्र शर्मा ने अपना शक्ति खंड-1 स्थित फ्लैट संख्या 244 आसिम और रवि को करीब आठ माह पहले किराए पर दिया था। मूलरूप से देहरादून निवासी आसिम और रवि नोएडा की निजी कंपनी में कार्यरत हैं। छह माह से आसिम की गर्लफ्रेंड अनन्या गुप्ता (25) भी उनके साथ रह रही थी।

पर्दाफाश 13 लाख की कार 13 रु. किलो में बेचने वाले गिरोह का

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/7/2016 10:40:02 PM
img

अपराध शाखा ने एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है जो महंगी कारों को चुराने के बाद उसे कटवाकर लोहे को किलो के हिसाब से बेचते थे। एक किलो लोहे को ये मात्र 13 रुपये में बेचते थे। चौंकाने वाली बात ये है कि इसमें 13 लाख के सेडान जैसी महंगी कार भी शामिल है। मध्यम रेंज की एक कार का वजन करीब 1300 किलो होता है। इस हिसाब से एक कार करीब 17 हजार रुपये में बिकती थी। अपराध शाखा के संयुक्त पुलिस आयुक्त रवींद्र यादव के अनुसार शाखा में तैनात इंस्पेक्टर सुभाष वत्स व एसआई लोकेंद्र सिंह की टीम वाहन चोरों पर नजर रखे हुए थी। इस टीम को सूचना मिली थी कि दो वाहन चोर हाल ही में जेल से बाहर आए हैं और चोरी की वारदात में लगे हुए हैं। पुलिस टीम ने तफ्तीश के बाद दो वाहन चोर अवतार सिंह और आरिफ को पकड़ लिया।

32 ट्रेन समेत 70 फ्लाइटें रद्द दिल्ली-NCR में घना कोहरा

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/7/2016 10:38:02 PM
img

दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में आज सुबह से ही घना कोहरा छाया हुआ है। कोहरे के चलते ही आज सुबह 11 बजे तक भी धूप नहीं निकली है।कोहरे और ठंड के बीच आज दिल्ली का तापमान सुबह 8 बजे 13 डिग्री सेल्सियस रहा।

एयरफोर्स कर्मचारी गिरफ्तार आतंकियों की मदद करने के शक में

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/7/2016 10:36:38 PM
img

पठानकोट एयरफोर्स स्टेशन पर हुए आतंकी हमले की जांच करने वाले दल ने स्टेशन के अंदर ही तैनात एक कर्मचारी को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। इस कर्मचारी पर हमले वाली रात आतंकवादियों की मदद करने का शक है। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक आर्मी के मिलिटरी एवं इंजिनियरिंग सर्विस (एमईएस) के इस कर्मचारी पर आतंकवादियों की मदद करने का आरोप है। इस कर्मचारी की हाल ही में एयरफोर्स स्टेशन पर तैनाती हुई थी। बताया जाता है कि आतंकियों ने जिस 11 फीट ऊंचे दीवार को फांदकर एयरफोर्स स्टेशन में दाखिल हुए थे वहां कि लाइटें खराब थी।

होगा पॉलिग्राफ टेस्ट SP पर NIA को नहीं भरोसा

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/7/2016 10:35:17 PM
img

पठानकोट एयरफोर्स स्टेशन में हुए आतंकी हमले की जांच कर रही नेशनल इंवेस्टीगेटिंग एजेंसी (एनआईए) गुरदासपुर के एसपी सलविंदर सिंह का पॉलिग्राफ परीक्षण करवा सकती है। एजेंसी इस बात की पुष्टि करना चाहती है कि सलविंदर कोई बात छिपा तो नहीं रहे। गौरतलब है कि एयरफोर्स स्टेशन पर हमले से एक रात पहले आतंकियों ने गुरदासपुर के एसपी सलविंदर सिंह की महिंद्रा एसयूवी कार समेत उन्हें अगवा कर लिया था और बाद में उन्हें बिना नुकसान पहुंचाए छोड़ दिया था। एनआईए को शक है कि सलविंदर कोई बात छिपा रहे हैं जिसकी पुष्टि करने के लिए वह उनका पॉलिग्राफ परीक्षण करना चाहती है।

SGPC को हटाने का अधिकार नहीं पंज प्यारों का एलान

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/6/2016 10:30:37 PM
img

एसजीपीसी की ओर से एक जनवरी को श्री अकाल तख्त साहिब के पांच प्यारों से चार को बर्खास्त किए जाने के बाद भी पंच प्यारों ने अमृत संचार की अपनी सेवाएं जारी रखने का बुधवार को एलान कर दिया है। पांच प्यारों ने कहा कि उन्होंने जो भी गुरमता जारी किए हैं वे श्री गुरु ग्रंथ साहिब के हजूरी में सिख कौम की धार्मिक मर्यादा और उसूलों के अनुसार ही जारी किए हैं। उन्होंने ने कहा कि हमने सभी काम मर्यादा के अनुसार किया है। ऐसे में एसजीपीसी के पास उन्हें पद से हटाने का अधिकार नहीं है। गौरतलब है कि बीते एक जनवरी को एसजीपीसी की अंतरिम कमेटी ने पांचों में से चार प्यारों को उनके पदों से हटा दिया था। जबकि एक 31 दिसंबर को पद से सेवामुक्त हो गए थे।

8 साल पुराना का रिकॉर्ड तूफानी बल्लेबाजी ने तोड़ दिया

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/6/2016 10:28:50 PM
img

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसी तूफानी बल्लेबाजी वर्षों बाद हुई जब 16 गेंदों में फिफ्टी लगाकर कीवी टीम ने 8 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच दूसरे वनडे मैच में कीवी टीम ने श्रीलंका के छक्के छुड़ा दिए। मात्र 50 गेंदों में श्रीलंका के 118 रनों के टारगेट पूरा कर मैच अपने नाम किया।

जिन्होंने किए ऐसे काम बड़े-बड़े भी रह गए दंग 10 किशोर

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/6/2016 10:27:15 PM
img

महज 13- 14 साल की उम्र में कोई दुनिया में अपनी पहचान बनाई हो ऐसा कम की सुनने में आया है। लेकिन 2015 में एक नहीं 10 ऐसे किशोर हैं जिन्होंने अपने तेज दिमाग और लगन के कारण दुनिया के लोगों का ध्यान आकर्षित किया है। हम जिस उम्र में खुद को छोटा समझ रहे थे उस उम्र में ये होनहार किशोर दुनिया में नाम कमा चुके हैं।नाजुक सी उम्र में ही दुनिया में नाम कमाने वाले 10 किशोरों में पहला नाम अहमद मोहम्मद का है। अहमद पिछले साल सितंबर महीने में तब सुर्खियों में आए जब घर में एक घड़ी लेकर स्कूल पहुंचे। इसे बम समझकर अहमद को स्कूल से निकाल दिया गया था। इस घटना को अमेरिका में नस्लवादी घटना के तौर पर देखा गया और पर अहमद के समर्थन में हजारों लोग सड़कों पर आ गए। घटना की जानकारी मिलने पर बाराक ओबामा ने अहमद को व्हाइट हाउस बुलाकर घर में घड़ी बनाने के लिए सम्मानित किया।

जो नहीं सुनी होंगी कभी टीम इंडिया के ड्रेसिंगरुम की 10 बातें

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/5/2016 10:31:00 PM
img

टीम इंडिया अगले साल जनवरी माह में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी। इससे पहले हम आपके ‌लिए लाए हैं टीम इंडिया के ड्रेसिंगरुम की 10 ऐसी बातें जो शायद ही आपने सुनी हो। सबसे पहले चलते हैं, 1971 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच की। सुनील गावस्कर के साथ उस वक्त के दिग्गज भारतीय बल्लेबाज फारूख इंजीनियर ओपनिंग करने आए। फारूख ने गावस्कर से कहा था, "देखों शून्य पर आउट मत होना"। लेकिन इत्तेफाक से फारूख खुद ही पहले ही ओवर में आउट हो गए। ड्रेसिंगरुम में गावस्कर ने इस बात पर काफी मजाक भी बनाया था।

तैरते मिले शव तस्वीरें: जब श्मशान बन गया तुर्की का समुंद्र

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/5/2016 10:29:46 PM
img

तुर्की तट के पास बेहद दर्दनाक हादसा हुआ। जब प्रवासियों के एजियन सागर पार कर ग्रीस जाने की कोशिश के दौरान नौका डूबने से 30 से ज्यादा प्रवासियों की मौत हो गई। तुर्की तटरक्षक अधिकारियों ने मंगलवार को समुद्र तट से सात बच्चों समेत 30 से ज्यादा प्रवासियों के शवों को बरामद किया है।

बेकाबू भीड़ ने की आगजनी और तोड़फोड़ मंदिर तोड़ने पर

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/4/2016 9:49:45 PM
img

इलाहाबाद की शांतिपुरम कॉलोनी में सोमवार दोपहर बाद एडीए के दस्ते द्वारा अतिक्रमण करार देकर तीन छोटे मंदिर तोड़ने से नाराज लोगों ने बवाल कर दिया। मंदिर तोड़ने के विरोध में चक्काजाम के दौरान पथराव के जवाब में आरएएफ ने लाठीचार्ज और फायरिंग की तो बेकाबू भीड़ ने खूब उत्पात किया। रोडवेज की एक बस और तमाम गुमटियां जला दीं।तोड़फोड़ में कई बसों समेत तमाम गाड़ियों को खासा नुकसान पहुंचा। पथराव में आरएएफ के कई जवान जख्मी हुए तो रबर बुलेट से फायरिंग तथा लाठीचार्ज में तमाम लोग घायल हुए। आरएएफ के साथ ही शहर और देहात से भारी पुलिस फोर्स को बुलाकर स्थिति संभाली गई। देर रात तक पुलिस फोर्स इलाके में गश्त करती रही। इस घटना से कई किलोमीटर के क्षेत्र में अफरातफरी मची रही।

अब तक मारे गए 6 आतंकी पठानकोट में ऑपरेशन जारी

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/4/2016 9:47:26 PM
img

पंजाब के पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमले में लगातार चौथे दिन ऑपरेशन जारी है। सोमवार को सुरक्षा बलों ने छठे आतंकी को मार गिराया था। पांचवें आतंकी को रविवार रात में ही मार दिया गया था, जिसकी पुष्टि सोमवार को हुई। आतंकी दो मंजिले भवन में छिपे हुए थे, जिसे विस्फोट कर उड़ा दिया गया। एयरबेस के अंदर अब भी ऑपरेशन जारी है और एनएसजी-सेना के जवान पूरे इलाके की छानबीन कर रहे हैं। अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि एयरबेस के अंदर और आतंकी हैं या नहीं।

नकली पुलिसवाले, की छेड़छाड़ मशहूर हीरोइन के घर में घुसे

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/4/2016 9:45:43 PM
img

छोटे पर्दे की मशहूर अभिनेत्री के साथ उसी के घर में ऐसी घटना घटी जो किसी भी लड़की को बुरी तरह डरा दे।आनंदी के रोल से मशहूर हुई अभिनेत्री प्रत्युषा बैनर्जी के घर में 4-5 पुलिसकर्मियों ने घुस कर उनके साथ छेड़छाड़ की।

हर ग्राहक को होगा फायदा पैन कार्ड के जरिये मिलेगी ये खास स्कीम

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/4/2016 9:43:42 PM
img

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) ने ऑनलाइन पंजीकृत होने वाले नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) के नये ग्राहकों के सत्यापन के लिए आधार संख्या की जगह स्थायी खाता संख्या (पैन) का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।पीएफआरडीए के अध्यक्ष हेमंत जी कॉन्ट्रैक्टर ने कहा, ‘ऑनलाइन एनपीएस खाता खुलवाने वाले आधार संख्या की जगह पैन कार्ड का इस्तेमाल करेंगे। एनपीएस खाता ऑनलाइन खोलने के लिए पैन और बैंक केवाईसी के जरिये सत्यापन की शुरुआत हो गई है।’

जल्द बढ़ेगा DA केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/4/2016 9:42:17 PM
img

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए राहत वाली खबर है। जनवरी-2016 से उनके महंगाई भत्ते (डीए) में छह फीसदी की बढ़ोतरी के आसार हैं। विशेषज्ञों ने उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर गणना करते हुए यह आंकलन किया है। हालांकि सरकार की ओर से डीए बढ़ोतरी की अलग से घोषणा मुश्किल नजर आ रही है क्योंकि सातवें वेतन आयोग के तहत संभावित बढ़ोतरी के आधार पर ही वेतन का निर्धारण किया गया है और अप्रैल से केंद्रीय कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों का लाभ मिल सकता है। ऐसे में डीए का भुगतान नए वेतन के साथ होने की उम्मीद है। कर्मचारियों को वर्तमान में 119 फीसदी डीए मिल रहा है। अगर इसमें छह फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो कुल डीए बढ़कर 125 फीसदी तक पहुंच जाएगा।

मेरठ और हरियाणा से बुलाए गए हैं हुड़दंगी परिवहन मंत्री बोले

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/4/2016 12:19:39 AM
img

दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने एक ट्वीट का हवाला देकर कहा कि सम-विषम नंबर की योजना में खलल डालने के लिए हुड़दंगी मेरठ और हरियाणा से बुलाए जाने की खबरे हैं। यही वजह है कि पुलिस आयुक्त से कानून व्यवस्था का ध्यान रखने के लिए कहा गया है। शुरुआती दो दिन में दोनों सीरीज के लोगों ने नियम का पालन किया। ऐसा कहा गया कि छुट्टी का दिन था, लेकिन मेरा मानना है कि लोगों ने गाड़ी नहीं निकाली। ऐसे में मैं दिल्ली वालों से सोमवार को भी कानून को सफल बनाने की अपील करता हूं।

सोमवार के पहले 3 घंटे में कटे 170 चालान

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/4/2016 12:14:34 AM
img

दिल्ली में आज ऑड-ईवन नियम का असल टेस्ट है। क्योंकि आज सभी दफ्तर कॉलेज आदि खुल चुके हैं और अन्य कामकाजी सोमवारों की तरह ही आज भी सड़क पर भीड़ अधिक रहने की संभावना है। ऐसे में माना जा रहा है कि आज ऑड-ईवन नियम का ‌अधिक उल्लंघन होगा। दिल्ली के ऑड-ईवन फॉर्मूले का सपोर्ट बॉलीवुड ने भी किया है और तस्वीर में दिख रहा ये शख्स 8 जनवरी को रिलीज हो रही फिल्म चौरंगा का अभिनेता है। अंशुमान झा ने आज ‌ऑड-ईवन को सपोर्ट करते हुए ट्वीट कर कहा कि वो दिल्ली में हैं और अपने प्रोड्यूसर संजय सूरी की कार तक पहुंचने के लिए वो मेट्रो ले रहा है।

श्रद्धांजलि देने उमड़ पड़ा शहर निरंजन का शव पहुंचा बेंगलूरु

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/3/2016 11:27:21 PM
img

पंजाब के पठानकोट एयरफोर्स स्‍टेशन पर हुए आतंकी हमले में शहीद हुए एनएसजी कमांडो लेफ्टिनेंट कर्नल निरंजन का शव सोमवार को उनके बेंगलुरु स्थित आवास पर पहुंचा। शव के घर पहुंचते ही उनके परिवार वालों के आंखों से आंसू झलक उठे। इस दौरान उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए हजारों की संख्या में लोग इकट्ठे हुए।

मुठभेड़ जारी पठानकोट एयरबेस में अब भी छिपे हैं हमलावर

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/3/2016 11:23:58 PM
img

पठानकोट एयरबेस में छिपे हमलावरों की तलाश जारी है, सोमवार की सुबह भी गोलबारी की आवाज सुनाई दी। सेना, एयरफोर्स और एनएसजी का संयुक्त ऑपरेशन में अब तक छह आतंकियों को मारा गिराया गया है। ये स्पष्ट नहीं है कि एयरबेस के भीतर अभी कितने आतंकी छिपे हैं, हालांकि ये माना जा रहा है ‌कि कम से कम दो आतंकी छिपे हो सकते हैं। उल्लेखनीय है कि रव‌िवार को दिल्ली में एक प्रेस कांफ्रेंस में केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि ने कहा कि एयरबेस के अंतर दो तरफ से गोलियां आ रही हैं, ऐसे में तय है कि कम से कम दो और आतंकी वहां मौजूद हैं। ऑपरेशन खत्म होने के बाद ही आतंकियों की सही संख्या के बारे में कुछ कहा जा सकेगा।

पुलिस की ओर से चली 500 राउंड गोलियां दो घंटे फायरिंग

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/1/2016 10:41:12 PM
img

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने यूपी पुलिस के साथ मथुरा के हथिया गांव में मुठभेड़ के बाद जिस इनामी बदमाश मोहम्मद इनाम को पकड़ा है। उसके पास से 9 एमएम के दो पिस्टल व 19 कारतूस बरामद किए गए हैं। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि मुठभेड़ के दौरान दिल्ली और यूपी पुलिस की ओर से ही मौके पर करीब दो घंटे तक फायरिंग होती रही। इस दौरान पुलिस की ओर से लगभीग 500 राउंड गोलियां चलाई थीं।

नए साल का जश्न दिल्ली ने इस अंदाज में 2015 को कहा अलविदा

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/1/2016 10:38:13 PM
img

2015 को अलविदा कहने और 2016 का स्वागत करने के लिए राजधानी में जमकर जश्न मनाया गया। घरों, क्लबों, होटलों जश्न का माहौल रहा। 2015 को अलविदा कहने और 2016 का स्वागत करने के लिए राजधानी में जमकर जश्न मनाया गया। घरों, क्लबों, होटलों जश्न का माहौल रहा।

आठ घंटे में कटे 80 चालान ऑड ईवन फॉर्मूले के पहले ही दिन

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/1/2016 10:36:37 PM
img

साल 2016 की शुरुआत के साथ ही दिल्ली में प्रदूषण को रोकने के लिए लागू किए गए ऑड ईवन फॉर्मूले के लागू होने के 24 घंटे के भीतर ही आम आदमी पार्टी की सरकार दो बार इसकी सफलता की आधिकारिक घोषणा कर चुकी है। एक जनवरी को सुबह आठ बजे से लागू किए गए ऑड ईवन फॉर्मूले की सफलता का बखान सुबह दस बजे के आस पास ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कर चुके थे। शाम होते-होते दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने प्रेस कांफ्रेंस कर बकायदा इसकी घोषण कर दी। गोपाल राय ने दिल्ली की जनता को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने आराम की बजाय अपने बच्चों की कुशलता को प्राथमिकता दी और दिल्ली सरकार का सहयोग किया।

लोगों ने तोड़े नियम बेटे की साइकिल से ऑफिस पहुंचे डिप्टी CM

पब्लिक व्यू ब्युरो 1/1/2016 10:35:14 PM
img

दिल्ली में ऑड-ईवन नियम के लागू होने का आज दूसरा दिन है और आज ईवन गाड़ियों का दिन है। इसी वजह से आज सिसोदिया साइकिल से ऑफिस पहुंचे। हालांकि उनके साथ ही गुजरने वाली कई कारों का नंबर ईवन नहीं था।आज ईवन तारीख होने के कारण ईवन नंबर वाली कारों को सड़क पर उतारने का दिन है। चूंकि डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की कार ऑड नंबर की है और उनके आस-पास कोई कार पूलिंग के लिए नहीं है इसलिए आज वो साइकिल से दफ्तर पहुंचे।

किडनी की सफाई के लिए अपनाएं ये घरेलू और कारगर उपाय

पब्लिक व्यू ब्युरो 12/23/2015 11:59:46 PM
img

अगर चाहते हैं कि घरेलू तरीकों से किडनी की सफाई की जा सके तो पढ़े वो कौन से हैं वो आसान घरेलू तरीके।सबसे पहले अगर किडनी साफ करने के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले जरुरी है कि डॉक्टर से सलाह ले लें। डॉक्टर की सलाह लेना जरुरी है क्योंकि हो सकता है ये तरीका आपके शरीर के लिए ठीक ना हो। किडनी की सफाई जल्दी करना चाहते हैं तो खूब सारा पानी पिएं। जितना पानी रोज पीते हैं उससे ज्यादा की मात्रा लें।

ऑनलाइन बैंकिंग पासवर्ड की नई प्रणाली, नहीं कर पाएगा कोई हैक

पब्लिक व्यू ब्युरो 12/23/2015 11:54:11 PM
img

तस्वीर और एक बार संख्या कोड इस्तेमाल करने वाली नई प्रणाली ऑनलाइन बैंकिंग प्रणाली और ऐसे दूसरी सेवाओं में इस्तेमाल होने वाली मौजूदा पासवर्ड प्रणाली एक सुरक्षित, कम खर्चीला और आयान विकल्प साबित हो सकता है। ब्रिटेन के प्लाइमाउथ विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं को भरोसा है कि उनकी नई बहु-स्तरीय सत्यापन प्रणाली ‘गॉटपास’ हैकरों से व्यक्तिगत ऑनलाइन सूचनाओं की सुरक्षा करने में प्रभावी साबित हो सकता है।

आप ने देखीं क्या इस साल की ये बेहतरीन तस्वीरें?

पब्लिक व्यू ब्युरो 12/23/2015 11:50:18 PM
img

इन तस्वीरों को नेशनल जियोग्राफिक ने रिलीज किया है। सभी तस्वीरों को उन्हीं के स्टाफ फोटोग्राफरों और योर शॉट फोटो कम्यूनिटी के लोगों ने खींचा है।नेशनल जियोग्राफिक हर साल एन्‍अुल फोटो ऑफ द डे राउडंअप जारी करता है। ये उनकी साल की सबसे बेहतरीन तस्वीरें मानी जाती हैं। सभी तस्वीरें डेली मेल से।

नासा को लगा झटका, मंगल मिशन लटका

पब्लिक व्यू ब्युरो 12/23/2015 11:48:02 PM
img

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का मंगल मिशन फिलहाल कम से कम दो साल तक के लिए लटक गया है। नासा के भूकंपीय उपकरण के वैक्यूम स्फेयर हाउसिंग में लीक (रिसाव) की वजह से इस मिशन को 2018 तक के लिए टालना पड़ा है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी का यह मिशन मार्च 2016 में लांच होना था। मंगलवार को नासा के अधिकारियों ने बताया कि मंगल ग्रह की आंतरिक गतिविधियों के बारे में पता लगाने के लिए नासा के ‘मार्स इनसाइट मिशन’ (मंगल मिशन) को मार्च 2016 में लांच करने की योजना थी। नासा के विज्ञान निदेशालय के सहायक प्रशासक जॉन एम ग्रुन्सफेल्ड ने बताया कि मार्स इनसाइट मिशन को निर्धारित समय पर लांच करने का समय खत्म हो चुका है।

यूपी: गैंगरेप के बाद छात्रा की गला घोंटकर हत्या

पब्लिक व्यू ब्युरो 12/23/2015 11:46:22 PM
img

अनेक प्रयासों के बावजूद बलात्कार की घटनाएं थम नहीं रही हैं। बुधवार की सुबह 11 वीं की एक छात्रा उस वक्त कुछ सिरफिरों की दरिंदगी का शिकार बन गई जब वह साइलकिल से हरदुआगंज टयूशन के लिए जा रही थीं। बदमाश उसे सड़क से खींच कर गन्ने के खेत में ले गए और गैंगरेप के बाद गला घोंटकर हत्या कर दी। इस घटना से भड़के ग्रामीणों ने मौके पर देरी से पहुंचे पुलिस कर्मियों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। इस दौरान एसओ की निजी गाड़ी को भी निशाना बनाया गया। बाद में एसएसपी के मौके पर पहुंचने पर ग्रामीण शांत हुए। इस संबंध में चार अज्ञात युवकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। एसएसपी ने ग्रामीणों को आरोपियों के खिलाफ ठोस कार्रवाई का भरोसा दिया है।

कुर्सी के लिए सिर फुटौव्वल, मोदी के गढ़ में घमासान

पब्लिक व्यू ब्युरो 12/23/2015 11:43:24 PM
img

अनुशासन का दंभ भरने वाली भाजपा में कुर्सी के लिए सिर फुटौव्वल जारी है। बुधवार को राजर्षि मंडल के अध्यक्ष के चुनाव में खुलेआम गालीगलौज और मारपीट हुई। मामला इस कदर बिगड़ गया कि दोनों पक्ष थाने तक पहुंच गए। दो दिन के अंदर यह दूसरा मौका रहा जब सांगठनिक चुनाव में पार्टी का अनुशासन तार-तार होता दिखा। प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र में संगठन में बढ़ती अनुशासनहीनता से न केवल पार्टी की किरकिरी हो रही है बल्कि संघ के नेता भी खासे नाराज हैं।

ये कहानियां बताती हैं नाबालिग अपराधियों की क्रूरता

पब्लिक व्यू ब्युरो 12/23/2015 11:41:57 PM
img

वेस्ट यूपी में नाबालिग अपराधियों को कमतर समझना ही सबसे बड़ी भूल है। इन मासूम से चेहरों के पीछे कितनी क्रूरता है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि हत्या करना तक इनके बाएं हाथ का खेल बन गया है।वेस्ट यूपी के चर्चित प्रकरणों पर गौर करें तो बुधवार को दिल्ली की कोर्ट में नाबालिग अपराधियों द्वारा गोलियां बरसाने से एक बार फिर साफ हो जाता है कि जरायम के बड़े खिलाड़ियों को मात दे रहे इन नाबालिगों में थोड़ा नहीं बहुत सुधार की गुंजाइश है। सिपाही को पीट-पीटकर मार डाला था किशोर संप्रेक्षण गृह मेरठ के 25 किशोरों को 11 दिसंबर 2014 को गाजियाबाद से पेशी के बाद मेरठ लाया जा रहा था। इन किशोरों ने गाजियाबाद से लेकर मेरठ तक के रास्ते में हूटिंग, आती-जाती महिलाओं पर अश्लील कमेंट्स और गालीगलौज करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी।

नए साल में सस्ता हो सकता है सोना, जानिए वजह

पब्लिक व्यू ब्युरो 12/23/2015 11:37:56 PM
img

नए साल में सोने के आभूषण सस्ते होने के आसार हैं, क्योंकि सरकार बजट या इससे पहले ही सोने के आयात शुल्क में 8 फीसदी तक की कटौती कर सकती है। अभी आयात शुल्क 10 फीसदी है। वाणिज्य मंत्रालय पिछले कई महीनों से वित्त मंत्रालय के समक्ष सोने के आयात शुल्क में कटौती की दलील दे रहा है। अब सोने के आयात में लगातार गिरावट और चालू खाते के घाटे को नियंत्रण में देखते हुए वित्त मंत्रालय सोने के आयात शुल्क में कटौती कर सकता है।

आईआईटी के छात्र को मिला 28 लाख का सैलरी पैकेज

पब्लिक व्यू ब्युरो 12/23/2015 2:32:24 AM
img

आईआईटी मंडी के 65 स्टूडेंट्स को देश की नामी कंपनियों के जॉब ऑफर मिले हैं। सभी की प्लेसमेंट आईआईटी मंडी के प्लेसमेंट सेल के तहत हुई है। प्रथम चरण में कंपनियों ने 65 स्टूडेंट्स को जॉब ऑफर की है। एक प्रशिक्षु को सबसे अधिक 28 लाख का पैकेज ऑफर किया गया है। आईआईटी में दूसरे चरण में प्लेसमेंट का दौर चल रहा है। औसतन दस लाख रुपये प्रति स्टूडेंट को पैकेज ऑफर किया गया है।ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट कंपनियों समेत आईटी से जुड़ी कंपनियों ने आईआईटी मंडी के प्रशिक्षुओं को बढ़िया पैकेज ऑफर किए हैं। नई आईआईटी होने के बावजूद देश की नामी कंपनियां यहां कैंपस प्लेसमेंट के लिए पहुंच रही हैं। वर्ष 2015 में कंप्यूटर साइंस के 93 प्रतिशत स्टूडेंट्स की प्लेसमेंट हुई है। इसमें 26.4 लाख सबसे अधिक पैकेज और 13.14 लाख रुपये औसतन पैकेज प्रशिक्षुओं को मिला है। इलेक्ट्रिकल के 68 प्रतिशत प्रशिक्षुओं की प्लेसमेंट हुई है।

सीएम अखिलेश बोले, मेरे साथ कुछ अजीब इत्तेफाक हो रहे हैं

पब्लिक व्यू ब्युरो 12/23/2015 2:27:12 AM
img

मंच पर द्रौपदी की अन्तरकथा दर्शकों में सबसे आगे की पंक्ति में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव। सबकी नजर अभिनय करती कलाकार पर कि पेन ड्राइव फंस गई। एक नहीं, दो नहीं, पूरे तीन बार। सीएम से भी रहा नहीं गया। हंसते हुए मंच पर आए। बोले-मेरे साथ अजीब इत्तेफाक हो रहा है, कल लिफ्ट फंस गई थी और आज पेन ड्राइव में गड़बड़ी आ गई। कलाकारों को बधाई देते हुए अपनी पूरी बात रखने के बाद उन्होंने कार्यक्रम से विदा ली।शनिवार की शाम मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश और राजेंद्र चौधरी के साथ पर्यटन भवन में महाभारत महोत्सव के उद्घाटन के लिए पहुंचे।

वनडे टीम में न चुने जाने पर युवी दुखी, दिया इंटरव्यू

पब्लिक व्यू ब्युरो 12/23/2015 2:24:55 AM
img

लंबे समय बाद भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के सबसे चहेते युवराज सिंह की टीम इंडिया में वापसी हुई। वह 2014 में वर्ल्ड कप टी-20 में टीम इंडिया का हिस्सा रहे थे, जहां उनका प्रदर्शन खास नहीं रहा और टूर्नामेंट में टीम की हार के बाद युवी की छुट्टी कर दी गई।युवी ने 2013 में आखिरी वनडे मैच खेला था। मंगलवार को द टेलीग्राफ में दिए एक इंटरव्यू में युवी ने कहा कि वनडे में शामिल न होना निसंदेह निराशाजनक है। युवी ने तर्क भी दिया कि विजय हजारे ट्रॉफी सीरीज में 50-50 ओवरों के मैच में वह शानदार रहे। पांच मैचों में 85 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट के साथ 341 रन बनाए।युवी ने आगे कहा कि हालांकि खुशी इस बात की है कि टी-20 में ही सही नीली जर्सी पहनकर दोबारा देश का नेतृत्व करना वाकई गर्व की बात है। युवी ने टीम इंडिया के साथी क्रिकेटरों और आगामी चुनौतियों के बारे में भी खुलकर बात की।

सरकार चाहती है पीएफ पर दिया जाए 8.75 फीसदी ब्याज

पब्लिक व्यू ब्युरो 12/23/2015 2:22:37 AM
img

वित्त मंत्रालय चाहता है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अपने पीएफ खाता धारकों को चालू वित्त वर्ष (2015-16) के दौरान 8.75 फीसदी ब्याज दे।हालांकि ईपीएफओ अपने पांच करोड़ से ज्यादा पीएफ खाताधारकों को इससे ज्यादा ब्याज देने की स्थिति में है। पिछले दो वित्त वर्षों के दौरान ईपीएफओ ने अपने खाताधारकों को 8.75 फीसदी की दर से ब्याज दिया है।सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्रालय में हाल ही में हुई एक बैठक में ईपीएफओ से चालू वित्त वर्ष के लिए पीएफ खातों पर 8.75 फीसदी की दर बरकरार रखने को कहा गया है। यह छोटी बचत योजनाओं और पीपीएफ पर रिटर्न की दरें घटाने के सरकार के इरादे के ही अनुरूप है।

नए साल में बदल जाएगा पैन कार्ड से जुड़ा ये नियम, कई लोगों को होगी परेशानी

पब्लिक व्यू ब्युरो 12/23/2015 2:20:55 AM
img

एक जनवरी से 2 लाख रुपये से अधिक की ज्वैलरी खरीदारी पर आपको अपना पैन नंबर देना अनिवार्य होगा। पहले 5 लाख रुपये से अधिक राशि की ज्वैलरी खरीदारी पर पैन कार्ड देना अनिवार्य था।ज्वैलरी विक्रेताओं के मुताबिक सरकार के इस नए नियम से उनकी बिक्री प्रभावित होगी और सोने की कालाबाजारी बढ़ेगी। संगठित ज्वैलरी क्षेत्र की ज्वैलरी बिक्री में कमी से कामगारों के रोजगार पर भी विपरीत असर पड़ सकता है। ज्वैलरी कारोबारी सरकार के इस नियम से गलत बिलिंग के साथ सरकार के राजस्व नुकसान की भी आशंका जाहिर कर रहे हैं।जेम्स व ज्वैलरी कारोबारियों के मुताबिक देश में ज्वैलरी की 70 फीसदी बिक्री ग्रामीण व छोटे इलाकों में होती है जहां अधिकतर लोगों के पास पैन कार्ड नहीं होते हैं।

अतिक्रमण पर हाईकोर्ट का डंडा प्रशासन तीन सप्ताह में चिन्हीकरण के आदेश

पब्लिक व्यू, ब्यूरो 12/7/2015 11:47:30 PM
img

सीमान्त क्षेत्र खटीमा के नगर पालिका क्षेत्र मे वर्षो से अतिक्रमण हटाने को लेकर प्रशासन जहां हमेशा ही नाकामयाब रहा तो वही स्थानीय अधिवक्ता द्धारा लगाई गई जनहित याचिका पर उच्चतम न्यायलय ने अतिक्रमण को सज्ञांन मे लेते हुऐ 27 जुलाई को प्रशासन को नगर के अतिक्रमण को तीन सप्ताह मे चिन्हीकरण कर रिर्पोट प्रेषित करने का आदेश दिया है। उधमसिंहनगर जिले के सीमान्त क्षेत्र खटीमा मे आये दिन अतिक्रमण की वजह से जाम की स्थिति बनना एक आम बात हो गई थी और शहर खटीमा मे अतिक्रमण हटाने पर स्थानीय प्रशासन हमेशा नाकाम साबित रहा सालांे बाद एक स्थानीय अधिवक्ता ने नगर मे हुऐ अतिक्रमण को हटाने के लिऐ माननीय उच्चतम न्यायलय मे जनहित याचिका दायर की थी जिसमे नैनीताल हाई कोर्ट ने याचिका को सज्ञांन लेते हुऐ 27 जुलाई को जिलाअधिकारी व उपजिलाधिकारी को आदेश हुआ कि तीन सप्ताह मे नगर मे हुऐ अतिक्रमण का चिन्हीकरण कर रिर्पोट पेश करने का बात कही है। मामले को उपजिलाधिकारी ने संज्ञान मे लेते हुऐ लोक निर्माण विभाग नेशनल हाईवे नगर पालिका वन विभाग और राजस्व विभाग से अधिकारियो की टीम गठित कर नगर के नक्शे के आधार पर पीलीभीत रोड से चिन्हीकरण का कार्य शुरु कर दिया गया है। वही चिन्हीकरण कर रही टीम के साथ स्थानीय पुलिस बल भी साथ मौजुद है नगर मे हो रहे चिन्हीकरण के दौरान उपजिलाधिकारी ने बताया कि माननीय उच्चतम न्यायलय के आदेशो के अनुसार सभी विभागो के अधिकारी व कर्मचारी नगर के अतिक्रमण को चिन्हीत करने का कार्य कर रहे है। जिसकी समस्त रिर्पोट तीन सप्ताह मे नैनीताल हाईकोर्ट को प्रेशित कि जायेगी और उसके बाद जो भी न्यायलय का आदेश होगा उस पर फिर कार्यवाही कि जायेगी। चिन्हीकरण के दौरान वर्तमान जिला पंचायंत सदस्य वहीदुल्ला खां प्रशासन से भिड पडे जबकि वह यह भुल गये कि वन विभाग की भुमि पर खुद भी अतिक्रमणकारी है। चिन्हीकरण की टीम मे मौजुद उपजिलधिकारी ऋचा सिंह प्रशिक्षु पीसीएस सीमा विष्वकर्मा कोतवाल अजय ध्यानी के अलावा सभी विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

पीएमओ ने नेताजी से संबंधित फाइलों की पहली खेप सार्वजनिक करने के लिए सौंपी

पब्लिक व्यू, ब्यूरो 12/7/2015 11:15:24 PM
img

नेताजी सुभाष चंद्र बोस से संबंधित 33 गोपनीय फाइलों की पहली खेप प्रधानमंत्री कार्यालय ने राष्ट्रीय अभिलेखागार को सौंप दी और इससे इनके अगले महीने सार्वजनिक होने का रास्ता साफ हो गया। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा ने भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार के महानिदेशक को आगे प्रसंस्करण, संरक्षण और डिजिटलीकरण के लिए फाइलें सौंपी और इस तरह से अंतिम तौर पर प्रधानमंत्री कार्यालय में मौजूद सभी 58 फाइलों को देश के लिए जारी किया जाना है। फाइलों को सौंपे जाने से पहले प्रधानमंत्री कार्यालय ने मंजूरी दी थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अक्तूबर को घोषणा की थी कि गोपनीय फाइलों की पहली खेप को 23 जनवरी से सार्वजनिक करने का काम किया जाएगा जिस दिन नेताजी की जयंती है। बोस परिवार लंबे समय से यह मांग कर रहा था। मोदी ने यहां अपने आधिकारिक आवास पर नेताजी के परिवार से मुलाकात के बाद यह घोषणा की थी। मोदी ने तब कहा था कि अपना ही इतिहास भूल जाने वाले लोग इतिहास नहीं बना सकते। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा था कि उनकी सरकार किसी तरह से इतिहास को रोकने या दबाने में विश्वास नहीं करती और नेताजी से संबंधित सूचना भारत की जनता तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री ने नेताजी के परिजनों को यह आश्वासन भी दिया था कि वह दस्तावेजों को सार्वजनिक करने के मुद्दे को अन्य देशों के नेताओं के साथ भी उठाएंगे। गृह मंत्रालय और विदेश मंत्रालय अपने पास मौजूदा फाइलों को सार्वजनिक करने के लिए अलग से कार्रवाई कर रहे हैं।

हल्द्वानी में ईटीवी का ब्यूरो ऑफिस हुआ बंद, मंदी की मार के चलते उत्तराखंड ईटीवी में बड़ा झटका

पब्लिक व्यू, ब्यूरो 12/7/2015 11:10:42 PM
img

प्रदेश में लगातार न्यूज चैनलों को बुरे दौर से गुजरना पड़ रहा है जिसके चलते अब ईटीवी न्यूज चैनल का हल्द्वानी में 2 एमबी सेन्टर / कुमाऊं ब्यूरो कार्यालय बंद कर दिया गया है। कम्पनी ने ऑफिस का सारा सामान पैक करके संस्थान में वापस मंगवा लिया है इसके अलावा इस 2 एमबी सेन्टर पर कुमाऊं प्रभारी डॉ. सर्वेश दुबे का इलाहाबाद स्थानानतरण कर दिया गया है वहीं कैमरामेन विरेन्द्र कुमार को नैनीताल इसी पद पर भेज दिया है। तकनीकी प्रभारी राजेश कुमार को हैदराबाद भेजे जाने की चर्चाएंे है। वहीं अब हल्द्वानी में रिर्पोटर भूपेन्द्र गुप्ता ही ईटीवी में बचे है। सूत्रों का यह भी कहना है हल्द्वानी में संस्थान द्वारा इस और स्ट्रिंगर को भेजा जा रहा है। वहीं अब नैनीताल को जिला मुख्यालय की तर्जी देते हुए वहां एक रिर्पोटर को देहरादून से भेजा जा रहा है तो वहीं नैनीताल के रिर्पोटर विरेन्द्र सिंह के भी स्थानानतरण की संभावनाएंे है। झटके से कुमाऊं का एक मात्र सेन्टर बंद करने से तरह तरह की चर्चाऐं मीडिया जगत में है। लेकिन कुछ लोग इसे न्यूज चैनलों में आयी मंदी का असर बता रहे है।

जिलाधिकारी ने आपदा प्रबन्धन से सम्बन्धित, जुड़े अधिकारियों की महत्वपूर्ण बैठक ली

पब्लिक व्यू, ब्यूरो 12/7/2015 11:07:37 PM
img

जिलाधिकारी सविन बंसल ने विकास भवन में आपदा प्रबन्धन से सम्बन्धित एक महत्वपूर्ण बैठक में आपदा से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिये की आपदा राहत बचाव कार्यों में लापरवाही को कतई बर्दाश्त नहीं किया जायेगा । उन्होंने समस्त उपजिलाधिकारियों, तहसीलदारों, थानाध्यक्षों सहित सम्बन्धित क्षेत्रों को चिकित्साधिकारियों को कड़े निर्देश दिये कि आपदा घटित होने उसकी सूचना प्राप्त होते ही सम्बन्धित क्षेत्रों में बचाव कार्य प्राथमिकता के साथ शुरू कर देना सुनिश्चित किया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि जब भी इस तरह की घटनायें घटित होती है तो स्थानीय जनता को विश्वास में लेकर उनकी जानकारी अवश्य ले ली जाय ताकि बचाव कार्य तत्परता से हो सके। जिलाधिकारी ने आपदा से पूर्व एवं आपदा के बाद किये जाने वाले कार्यो के लिये सभी विभागों को सामन्जस्य बनाकर काम करने के निर्देश दिये। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे आपदा की दृष्टि से संवेदनशील इलाकों में जेसीबी मशीन एवं बोल्डोजर की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये यही नही भूस्खलन व आपदा प्रभावित क्षेत्रों के समीपस्थ विद्यालयों, पंचायत भवनों की सभी व्यवस्थाओं को भी दुरूस्त रखने निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। विकास भवन में आयोजित इस महत्वपूर्ण बैठक में जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग, विद्युत, सिंचाई, पेयजल निगम, जल संस्थान, स्वास्थ्य, कृषि, उद्यान, पशुपालन, शिक्षा से जुड़े अधिकारियों से अपने-अपने विभागों की तैयारियों के बारे में जानकारी प्राप्त की और कहा कि जो भी व्यवस्थायें उनके विभाग द्वारा समय-समय पर की जाती हैं उसकी सूचना आपदा प्रबन्धन विभाग सहित जिला कार्यालय को अनिवार्य रूप से भेजना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी चिकित्सालयों में दवाईयों की उपलब्धता बनी रहें इसका ध्यान रखना होगा।

15 साल बाद भी आन्नदपुर गांव के लोग पक्की सडको से महरूम

पब्लिक व्यू, ब्यूरो 12/7/2015 11:04:53 PM
img

लालकुआ व किच्छा शहर से लगभग 8 किमी के फासले व बरेली नैनीताल नेशनल हाइवे से 2 किलोमीटर की दुरी पर बसा गांव आन्नदपुर स्वतंत्रा संग्राम सेनानीयो का गांव कहा जाता है। अजादी के बाद इस गांव को पूर्व मुख्यमंत्री नरायण दत्त तिवारी ने स्वतंत्रा सेनानीयो और उनके परिवार को जमीन देकर सैकडो परिवारो को बसाया था इस गांव मे 80 प्रतिशत पूर्वांचल के लोग निवास करते है मगर आज इस गांव के लोग अपने मेहनत से खेती कर अपने परिवार का गुजर बरस कर रहे है साथ ही अपने कमाई के बदौलत अच्छे मकान तक बना रखे है। मगर उतरप्रदेश से अलग हुये उतराखंड को 15 साल को गये है लेकिन आन्नदपुर गांव के लोग आज भी पक्की सडक से महरूम है। आन्नदपुर गांव लगभग 450 परिवारो का गांव है खासकर यहां की युवा पीढ़ी को जनप्रतिनिधीयो से नराजगी है।वही गॉव के लोगो का कहना है की शहर से इस गांव को जोडने वाली सडक राज्य बटवारे के पहले से खराब है। वही सडक खराब होने से लोग इस गॉव से शादी के रिश्ते जोडने को लेकर तैयार नही होते है अगर कोई रिश्ते तय तो हो जाते है बाद मे सडक नही होने के वजह से तय रिश्ते टुट जाते है जिसके वजह से लोगो को अपमानित होना पडता है। वही लोगो का आरोप है की स्थानीय विघायक राजेश शुक्ला से कई बार कहा गया है मगर इस ओर ध्यान नही देते है ।वही गॉव के बुजुर्गो का कहना है की उत्तराखण्ड की पूरी राजनीति ने यहां के लोगों को आइना दिखा दिया। भारत के नागरिकों के मौलिक अधिकारों के नाम पर वोट मांगने के दावा करने और विकास पर चांद पर जाने के ख्वाब दिखाने वाले हमारे नेताओं के लिए आन्नद पुर के बाशिंदे सिर्फ वोट भर के लिये हैं जिन्हें चुनाव में ही कैश कराया जाता है। भारतीय संविधान में हर नागरिक को मूल भूत सुविधाएं उपलब्ध कराना सरकार की जिम्मेदारी है। आन्दपुर के लोग भी भारत सरकार के चयन में भागीदारी करते हैं। इसलिए इन्हें मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना सरकार का भी दायित्व है। इस समस्या के समाधान के लिए पिछले 15 साल से किसी भी सरकार ने कोई कदम क्यों नहीं उठाया।

परिवहन नियमों की खुलेआम उड़ रही हैं धज्जियां, कुम्भकर्णी नींद सोया है प्रशासन

पब्लिक व्यू, ब्यूरो 12/7/2015 11:03:58 PM
img

परिवहन विभाग की घोर लापरवाही के चलते स्कूली वाहन स्वामी विभागीय नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाते नजर आ रहे हैं। बेरोक टोक चल रहे इन स्कूली वाहनों में हर समय सुरक्षा का अभाव बना रहता है। क्षेत्र मे दर्जनों की संख्या मे स्कूल हैं जिनमें बड़ी तादाद में स्कूली वाहन के रूप में बस, टाटा मेजिक, वेन, बस आदि वाहन हर रोज हजारों मासूम नोनिहालों को घर से स्कूल लेजाने व छोड़ने का कार्य कर रहे है। क्षेत्र के एक दो स्कूलों को छोड़ दे तो अधिकांश स्कूली वाहन परिवहन विभाग के नियमों पर खरा उतरता नजर नहीं आ रहा है। यहाँ काबिले गौर बात यह है कि बीते वर्षों मे इन वाहनों मे मामूली रूप से दुघर्टनायें भी यदा कदा रूप से सामने आती रही हैं बावजूद इसके जिममेदार विभाग अपनी कुम्भकरर्णी नींद से जागने को तैयार नही हैं। घरों से बच्चों को ले जाने वाले वाहनों द्वारा खुलेआम परिवहन विभाग का मखौल उड़ाया जा रहा है।इतना ही नही विभागीय अधिकारियों की सुस्ती के चलते इन वाहनों में सुरक्षा के मानक काफूर हो चले है। क्षेत्र मे ऐसी खासी संख्या में शिक्षण संस्थायें हैं जो अपने यहाँ पढ़ने वाले नोनिहालों को परिवहन व्यवस्था उपलब्ध कराती है जिस की ऐवज मे अभिभावकों से तीन सौं से लेकर पाँच व सात सौ रूपये तक का आर्थिक भार वहन करते हैं। अभिभावकों द्वारा अपने बच्चों को बेहतर सुविधा के लिये सब करना पड़ रहा है। परन्तु स्कूली वाहनों ने सारे नियम एंव कायदों को ताक रख कर नियमो की धज्जियां उड़ा रहे हैं। हर दिन क्षमता से अधिक स्कूली बच्चों को भरा जाना वाहन स्वामियों की आदत मे शुमार हो चला है। बीते दिनों से शीतकालीन सत्र शुरू हो जाने के बावजूद सड़कों पर दौड़ते ज्यादातर यह स्कूली वाहन एक भी मानक की कसोटी पर खरा उतरता नजर नही आ रहा है। आलम यह है कि मानकों की अनदेखी के चलते फिलहाल इन वाहनों मे बच्चों की सुरक्षा नाम मात्र की नजर आ रही है जिस को लेकर विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठने लगे हैं। दूसरी और बीते वर्षों मे हो चूके हादसों से भी परिवहन विभाग सबक लेने को राजी नही हे। विभाग की इसी नाकारतमक शैली की लाभ उठा कर उक्त वाहन स्वामी मासूमों की जान जोखिम मे उाल कर अपनी पोहबाराह करते नजर आरहे हैं। सरकारी जिम्मेदार अधिकारियों के साथ अभिभावक भी इस के लिये कम दोषी नही हैं, सब कुछ जान कर अनजान बने बैठने के कारण ही स्कूली वाहन स्वामी इस का लाभ उठा रहे हैं। बरहाल विभागीय अधिकारियों के ढीले रवैये के चलते हर रोज खतरे की आगोश मे रह रही मासूमों को विभाग सुरक्षा मुहैया कराने को कोई कदम उठाने की जहमत उठायेगा या फिर यूँ ही यह सब चलता रहेगा यह देखने की बात होगी।

जनता के पॉच करोड से अधिक धनराशि की बरवादी

पब्लिक व्यू, ब्यूरो 12/7/2015 11:02:38 PM
img

चार वर्ष पूर्व तत्कालीन मुख्यमंत्री डा० रमेश पोखरियाल ने शिक्षा मंत्री गोविन्द बिष्ट के प्रयासो से ग्राम-पा०डे निवाड विकास खण्ड हल्द्धानी, जिला नैनीताल में पाँच करोड से भी अधिक की धनराशि स्वीकृत कर ए० एन० एम० प्रशिक्षण केन्द्र एवं हॉस्टल का निर्माण करवाया उक्त दोनों भवन तत्कालीन सरकार के कार्यकाल से ही बनकर तैयार है और तभी से संचालन हेतु इन्तजार कर रहे है, अभी तक उक्त भवनों मे प्रशिक्षण संचालित नही हो पाया है और करोडो रुपयों से बने भवन वीरान पडे हुए है और छूटने की कगार पर पहुँचने जा रहा है| अभी भी समय है विभाग एवं सरकार चेत जायें तो गरीबों के पाँच करोड से भी अधिक धनराशि से बनाये भवन को बचाया जा सकता है और यहॉं के बच्चे प्रशिक्षण भी प्राप्त कर भविण्य भी बना सकते है बस आवश्यकता है विभाग एव सरकार की दृण इच्छा शक्ति की |

डीलर रणवीर नागपाल समेत 3 पर दर्ज हुआ मुकदमा

पब्लिक व्यू, ब्यूरो 12/7/2015 11:00:59 PM
img

आखिरकार हल्द्वानी डीलर रणवीर नागपाल के खिलाफ लम्बे समय से लामबंद पीडि़त युवतियों को न्याय की पहली सीढ़ी हासिल हो गयी है पिछले कई दिनों से नागपाल टेड्रर्स बाइक शोरूम के स्वामी रणबीर नागपाल समेत अंकुर नागपाल और शोरूम कैसियर पर छेड़छाड़ के साथ गंभीर धारायों में हल्द्वानी पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। 27 अक्टूबर को पीडि़ता विनीता न्याल के साथ 3 अन्य पीडि़त युवतियों ने रणवीर नागपाल पर शारीरिक शोषण, छेड़छाड़ की शिकायत की थी जिस पर हल्द्वानी पुलिस ने तहरीर लेकर विवेचना की बात कही और पुलिस द्वारा मुकदमा न दर्ज करने को लेकर राष्ट्रीय मानावाधिकार एवं समाजिक न्याय आयोग के युवा प्रदेश अध्यक्ष डिम्पल पाण्डेय समेत उनके साथियों ने बुद्वपार्क में धरना भी दिया था जिसके बाद भी कारवाई न होती देख, एक बार फिर डिम्पल पाण्डेय के साथ हल्द्वानी छात्रसंघ के अध्यक्ष देवेन्द्र नेगी, उपाध्यक्ष रोहित प्रकाश, मोहित कुमार, जगदीश सिंह, युवा समाज उत्थान समिति के दीपक जोशी, राज गंगवार ने आज पीडि़तांे की न्याय दिलाने के लिए उच्चाधिकारियांे से वार्ता की जिसके बाद पीडि़ता विनीता न्याल की ओर से दी गयी एफआईआर पर मुकदमा दर्ज हो गया है। वहीं पीडि़त युवतियों का कहना है कि एफआईआर दर्ज तो हो गयी है लेकिन उनके न्याय तभी मिल पायेगा तब नागपाल समेत सभी आरोपी जेल की सलाखों के पीछे होगें।

अंग्रेजों के बनाए भवनों पर पड़ी समय की झुरियां

पब्लिक व्यू, ब्यूरो 12/7/2015 10:59:58 PM
img

मोतीचूर रेंज में सरकारी आवासीय भवनों की हालत बेहद जर्जर हो चुकी है| अंग्रजी हुकुमत के दौर में बने भवनों में वन कर्मी परिवार संग खतरे के साए में जीने को मजबूर हैं। जर्जर हो चुके इन भवनों को वन विभाग वन कर्मियों को आवास रूप में आंवटित करता आ रहा है। लेकिन समय की मार कहे या समय की झुरियां, जर्जर हो चुके इन भवनों पर अब रहना आ बैल मुझे मार वाली कहावत जैसा ही होगा। मोतीचूर में अंग्रेजों के जमाने में बने भवन अब वन कर्मियों के आवास के रूप में उपयोग किए जाते हैं। मोतीचूर रेंज में दर्जनों भर ऐसे कई भवन वन कर्मियों द्वारा आवास रूप में उपयोग किए जा रहे हैं जो कभी भी जमींदोज हो सकते हैं। ऐसे में किसी बडी अनहोनी होने से मना नहीं किया जा सकता है। हालांकि, चीला मोतीचूर कॉरीडोर की जद में आने से इन भवनों का उपयोग कुछ समय बाद बंद कर दिया जाएगा। दिन रात वनों तथा वन्य जीवों की रक्षा को तत्पर वन कर्मी अपने आवास की जर्जर हालत को देख कर डर जाते हैं। अन्य आवासीय व्यवस्था न होने से वन कर्मीयों के परिवार को डर के साए में जिन्दगी काटने को मजबूर होना पड रहा है।

भू- माफिया के आगे प्रशासन बना मौन, पंचायत की भूमि पर कर दी प्लाटिंग

पब्लिक व्यू, ब्यूरो 12/7/2015 10:59:00 PM
img

भू-माफिया के हौसले किस कदर बुदंन है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि गौहरी माफी में भूमाफिया ने अवैध रूप से कृषि भूमि पर प्लाटिंग के लिए सिचाई नहर को तोड़कर प्लाटिंग कर दी। ग्रामीण क्षेत्रो में भू माफिया बेखौफ हो कर किस तरह जमीन खरीद फरोख्त के नियमों की धजियां उड़ा रहे हैं। इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है। कि भू-माफिया ने खरीदी गई भूमि पर बने इंदिरा आवास को भी तोडने की कोशिश की, जबकि नियमानुसार ऐसे किसी भी सरकारी सम्पति को प्रशासन के लिखित आदेश के बाद ही तोड़ा जा सकता है। भू-माफिया का लालच इस कदर बढा कि रजिस्ट्री की आड़ में पंयायती भूमि पर ही प्लाटिंग कर दी। ग्रामीणों के हो हल्ला करने के बाद कुछ देर के लिए निर्माण कार्य कुछ देर के लिए जरूर रूका लेकिन भू माफिया अपने मुनाफे को बढाने के लिए बेखौफ होकर निर्माण कार्य करवाता रहा।

कुमाऊँ विश्वविद्यालय के 12 वे दीक्षांत समारोह में राज्यपाल ने दी डिग्रीयां

पब्लिक व्यू, ब्यूरो 12/7/2015 10:57:36 PM
img

नैनीताल में कुमाऊँ विश्वविद्यालय का 12वॉ दीक्षांत समारोह डीएसबी परिसर के सभागार में आयोजित किया गया। दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय के कुलाधिपति एवं राज्यपाल डॉ० केके पाल थे। राज्यपाल डॉ० पाल द्वारा 2014 की मुख्य परीक्षा के टॉपर्स तथा डी-लिट सहित 321 पीएचडी धारकों को डिग्रीयाँ प्रदान की गई। डॉ० पाल ने विद्यार्थीयों के प्रशस्त और उज्जवल भविष्य की कामना करते हुये कहा कि आप सभी अपने माता-पिता, शिक्षकों, विश्वविद्यालयों और देश के लिये सम्मान और गौरव प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि दीक्षांत समारोह एक विद्यार्थी के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण अवसरों में से एक यादगार दिन है| इसी प्रकार विश्वविद्यालय के लिए भी यह एक अवसर है जिसके माध्यम से सम्पर्ण जगत के समक्ष अपनी प्रतिभाओं व उपब्धियों को प्रकाश में लाया जाता है। यह स्नातक छात्रों, उनके अभिभावकों और शिक्षकों के लिए वास्तव में गर्व के क्षण हैं। इस महत्वपूर्ण अवसर पर मैं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 धामी, समस्त शिक्षक बन्धुओं और विश्वविद्यालय के कर्मचारियों को भी बधाई देता हॅू। डॉ० पाल ने कहा कि उत्तराखण्ड का कुमाऊँ क्षेत्र अपनी प्राकृतिक सुन्दरता, हरियाली और अपनी पवित्रता व प्रकृति से सामीप्य व शुद्वता के लिए जाना जाता है। क्षेत्र का समग्र पर्यावरण व सांस्कृतिक विकास रचनात्मकता और गतिविधियों के लिए आदर्श रूप से अनुकूल है। यह क्षेत्र बहुत से प्रसिद्ध कवियों व लेखकों का आश्रय रहा है। यह क्षेत्र महान आध्यात्मिक झुकाव के लिए सुगमता प्रदान करता है। डॉ पाल ने कहा कि आप आशा और उम्मीद के साथ भविष्य को देखें परन्तु दृढ़ता के साथ अपने पैर जमीन पर जमाये रखें। आप अपने साथ साहस रूपी दृढ़ विश्वास के साथ सफलता की ओर बड़े। यही समय है कि आप आगे बढ़े और अपने परिवार व शिक्षकों को गौरवान्वित करें। उन्होंने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा वह शिला है जिसमें भारत को अपने भाग्य का निर्माण करना होगा, युवा भारत की सादगी और सरलता का उपयोग करने के लिए जो कि गुणवत्ता और अधिक ऊँचाईयों को पाने की आकांक्षा रखता है यह आवश्यक है कि शैक्षणिक संस्थानों में बदलाव किया जाए और समय के साथ चला जाय तथा कौशल आधारित विशेष पाठ्यक्रमों के विषय में विचार किया जाय। डॉ० पाल ने कहा उत्तराखण्ड में पिछले दशक में हमने उच्च शिक्षा में जो परिणात्मक विस्तार देखा है उसे गुणात्मक सुधारों के साथ सामंजस्यपूर्ण बनाना होगा। हम पूर्णतया निष्पक्षता से अपने विश्वविद्यालय की तुलना राष्ट्र के बेहतर संस्थानों के साथ करने का दावा नहीं करतें।। उत्तराखण्ड को उत्कृष्ट उच्च शिक्षा का संकेन्द्र बनाने के लिए अब बहुत कुछ किये जाने की आवश्यकता है। राज्यपाल एवं आगन्तुकों का स्वागत करते हुऐ विश्वविद्यालय प्रो0 एच0एस0 धामी ने विश्वविद्यालयों की उपलब्धियों पर विस्तार से प्रकाश डाला। कार्यक्रम के अन्त में विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो0 डीसी0 पाण्डे ने सभी का आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित किया।

Advertisement

img
img