शियाट्स में उच्च शिक्षा प्रणाली के सुदृढ़ीकरण पर व्याख्यान आयोजित

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/17/2016 3:25:32 AM
img

सैम हिग्गिनबाॅटम इन्स्टीट्यूट आॅफ एग्रीकल्चर, टेक्नोलाॅजी एण्ड साइंसेस में कुलपति प्रो. राजेन्द्र बी.लाल के समर्पण जीवन एवं योगदान पर चल रहे भव्य उत्सव के क्रम में सोमवार को ‘‘भारत में परंपरागत उच्च शिक्षा को आधुनिक उच्च शिक्षा के रूप में सुदढ़ीकरण’’ विषय पर व्याख्यान आयोजित हुआ, जिसमें विभिन्न प्रान्तों से आए शिक्षाविदों ने अपने विचार व सुझाव व्यक्त कियेसंचालन समति के चेयरमैन एवं प्रतिकुलपति (शैक्षिक) प्रो. ए.के.ए. लाॅरेन्स ने बताया कि कुलपति प्रो. राजेन्द्र बी.लाल द्वारा उच्चशिक्षा के सुदृ़़ढ़ीकरण, परमेश्वर की सेवा एवं यीशु दरबार सेवकाई में उनके योगदान एवं उपलब्धियों को परिलक्षित करने के सम्बन्ध में आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों पर प्रकाश डाला जिसमें व्याख्यान, संगीत सन्ध्या, युवा उत्सव, दो दिवसीय आध्यात्मिक सम्मेलन, फोटोग्राफी प्रदर्शनी, किसान मेला एवं ग्रामीण खेलकूद आदि शामिल हैं। कुलपति के 60वें जन्मदिवस 4 मार्च को धन्यवादी सभा एवं भव्य महोत्सव के साथ कार्यक्रम का समापन किया जायेगा। आईसीएआर के पूर्व निदेशक डा.बंगाली बाबू ने प्रो.लाल को कुशल शासक, महत्वाकांक्षी नेता, कृषि वैज्ञानिक बताते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में इस संस्थान में कृषि, प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान का समन्वय देखने को प्राप्त होता है, जहाँ समय की मांग के अनुसार शिक्षा को रोजगार से जोड़ने की पहल हुई है और शियाट्स लगातार देश के लिए विशाल मानव संसाधन तैयार कर रहा है। उन्होंने विश्वविद्यालय के कार्यों की प्रोत्साहना करते हुए कहा कि संस्थान ने शोध, शिक्षा, प्रसार, प्रबंधन आदि से संबंधित मुद्दों को भली-भांति सम्बोधित किया है जिससे छात्र-छात्राओं की गुणवत्ता में अभूतपूर्व वृद्धि हुई। डीन प्रो.गौतम घोष ने कहा कि दृढ़ी संकल्पी, कठिन परिश्रमी आदि प्रो.लाल के आंतरिक गुण है जिसके माध्यम से उन्होंने संस्थान को ‘ए’ ग्रेड विश्वविद्यालय में विकसित किया है। कहा कि प्रो.लाल के दूरदृष्टिता से ही शियाट्स ने पाठ्यक्रम कोड के स्तर की एक समान प्रणाली को अपनाया जोकि भारत में कुछ संस्थानों में ही स्वीकार किया गया है जिससे छात्र-छात्रायें लगातार लाभान्वित हो रहे हैं। निदेशक आई.पी.सी. डा. जोनाथन लाल ने अपने पिता एवं कुलपति से जुड़े अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि परमेश्वर की इच्छा को ग्रहण करने के बाद उन्होंने अमेरिका के स्थिर कैरियर को त्यागकर इस संस्थान को चुना और संस्थान को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा प्रणाली के समकक्ष लाने के लिए क्रांतिकारी निर्णय लिये। विश्वविद्यालय सलाहकार डा. कलीम ने कहा कि परमेश्वर ने प्रो.लाल को कुशल शासक व दृढ़विश्वासी बनाया है जिसके द्वारा प्रो. लाल त्वरित निर्णय लेते हैं तथा उसका कार्यान्वयन सुनिश्चित कराते हैं। राजस्थान से आए पूर्व कुलपति प्रो. आर.पी.सिंह ने कहा कि प्रबंधन एवं प्रशासन संबंधित मुद्दो को हल करने में प्रो.लाल को महारथ हासिल है। प्रो.लाल की महत्वाकांक्षी सोच, योजनाओं का सुचारू निष्पादन, उत्कृष्ट शिक्षा आदि संस्थान के विकास में महत्वपूर्ण कारक हैं। कार्यक्रम में प्रति कुलपति (प्रशासन) प्रो. एस.बी.लाल, कुलसचिव प्रो.राॅबिन एल.प्रसाद, निदेशक प्रशासन विनोद बी.लाल, निदेशक विकास डा. बी.बी.राय, निदेशक बीज एवं प्रक्षेत्र डा.राजेन्द्र कुमार सहित निदेशकगण, डीन, विभागाध्यक्ष सहित विभिन्न प्रान्तों से आए शिक्षविद उपस्थित थे।

जैन विद्यालय का वार्षिकोत्सव बड़े धूमधाम से सम्पन्न

पब्लिक व्यू ब्युरो 2/14/2016 11:44:04 PM
img

इस प्रकार के आयोजनों द्वारा होने वाली विभिन्न प्रकार के गतिविधियों के माध्यम से बच्चों का बौद्धिक विकास के साथ-साथ ही वैचारिक व सार्वभौमिक विकास होता है। जो भविष्य में उन्हें निरन्तर आगे बढ़ते हुए समाज व देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने की शक्ति प्रदान करता है। उक्त विचार प्रयाग संगीत समिति में जैन विद्यालय के 48वें वार्षिकोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि अजय कुमार जैन, उपाध्यक्ष व मेन्टीनेन्स हेड प्रयागराज थर्मल पावर प्लांट, बारा ने व्यक्त किया।कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि आर.एल जैन, उप आबकारी आयुक्त ने भगवान महावीर के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया। तत्पश्चात् विद्यालय प्रबंधक हनुमान प्रसाद जैन, सुनील कुमार जैन, प्रद्युम्न कुमार जैन, व प्राचार्या माधुरी कुमारी जैन ने अतिथियों को शाल-माला तथा गुलदस्ता देकर स्वागत किया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने मनोहारी कार्यक्रम पशुओं की व्यथा, कल्पना की उड़ान, जापानी नृत्य, देशगान आदि कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। अंत में सभी ने हनुमथप्पा व सियाचिन के सभी शहीदों को नमन कर श्रद्धांजलि अर्पित की। मुख्य अतिथि ने सभी छात्र-छात्राओं को अच्छे भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी और प्रधानाचार्या सहित सभी शिक्षिकाओं को अच्छे वातावरण में नौनिहालों के भविष्य को निखारने के लिए आभार व्यक्त किया तथा हरसम्भव अपना योगदान देने की भी बात कही। इस अवसर पर दिगम्बर जैन पंचायती महासभा के अध्यक्ष पन्नालाल जैन, मंत्री अनूप चन्द्र जैन, राजेश जैन, अखिलेश जैन, निर्मल जैन, विकास जैन, अमित जैन, नवीन चन्द्र जैन, आनन्द प्रकाश जैन, मृदुला जैन, संगीता जैन, डाली जैन सहित कई छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

इन्दिरा ने ग्रहण करायी सैंकड़ों युवाओ को कांग्रेस की सदस्यता

पब्लिक व्यू, ब्यूरो 12/8/2015 3:54:39 AM
img

प्रदेश की वित्त मंत्री ड़ॉ इन्दिरा हृदयेश ने सैकड़ों युवाओं को कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करायी, जिसमें छात्रसंघ और पीएचडी धारक युवाओ ने पुष्कर बिष्ट के नेतृत्व में वरिष्ठ कांग्रेसीयों की उपस्थिति में हल्द्वानी कांग्रेस कार्यालय स्वराज भवन में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की।वहीं ड़ॉ इन्दिरा ने पार्टी में शामिल हुए सभी नये युवाओं को शुभकामनाऐं दी। अपने सम्बोधन में डा0 हृदयेश ने कहा कि युवा शक्ति के विकास की परम्परा कांग्रेस के साथ है। उन्होने कहा की युवा कांग्रेसी प्रधानमंत्री स्व0 राजीव गांधी ने 21वीं सदी के भारत निर्माण का जो सपना देखा था। उसकी शुरूवात स्व0 राजीव गांधी द्वारा ही की गयी थी। आज का भारत पूरी तरह कम्प्यूटरीकृत एवं इंटरनेट से जुड चुका है। कांग्रेस ने विकास की परम्पराओं को कायम रखा है। कांग्रेस ने हर वर्ग समाज, धर्म के लोगों के विकास एवं विश्वास की परम्परा रखी है।

Advertisement

img
img